SPG (Special Protection Group) देश की सबसे महंगी और पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था है. यही वो स्पेशल कमांडो होते हैं जिन पर प्रधानमंत्री की सुरक्षा की जिम्मेदारी होती है. प्रधानमंत्री का दौरा चाहे देश के विभिन्न राज्यों का हो या देश के बाहर, एसपीजी साये की तरह पीएम के साथ रहती है. वैसे क्या आप जानते हैं spg commando training कैसी होती है और एसपीजी की सैलरी (spg commando salary) कितनी होती है? ये जानकारी पाने के लिए हमारे साथ लेख में बने रहें.

आइये, अब आपको इस लेख में विस्तार से बताते हैं कि पीएम की सुरक्षा में तैनात एसपीजी कमांडो की भर्ती और ट्रेनिंग कैसी होती है और इन्हें हर महीने कितनी सैलरी (spg commando salary) मिलती है.  

 SPG में सीधी नहीं होती भर्ती 

spg
Source: livemint

इंडियन आर्मी, नेवी या एयर फ़ोर्स की तरह एसपीजी में सीधी भर्ती नहीं होती है. एसपीजी ग्रुप के क़ाबिल सदस्य आईपीएस, सीआरपीएफ़, बीएसएफ़ और सीआईएसएफ़ से चुने जाते हैं. वहीं, हर साल इनके एसपीजी के सदस्य बदलते हैं. 

 जैसे ही एसपीजी सदस्यों को एक साल का कार्यकाल ख़त्म होता है, उन्हें वापस उनकी मूल जगह भेज दिया जाता है और फिर से नए सदस्य चुने जाते हैं.  

एसपीजी कमांडो की ट्रेनिंग (spg commando training)  

spg commando
Source: avinashbharat

जैसा कि हमने बताया कि एसपीजी में सीधी भर्ती नहीं होती है. इसमें पहले से अनुभवी जवानों की भर्ती की जाती है. वहीं, अनुभवी होने के बावजूद चयनित जवानों को ख़ास ट्रेनिंग प्रक्रिया से गुज़ारा जाता है. ये वो उच्च दर्जे की ट्रेनिंग होती है जो यूएस सीक्रेट सर्विस एजेंट्स को मिलती है. इसमें न सिर्फ़ जवानों को फ़िज़िकल बल्कि टेक्नोल़ॉजी से जुड़ी ट्रेनिंग भी दी जाती है. साथ ही हर वक़्त कैसे चौकस रहना है ये मंत्र भी दिया जाता है.  

ख़ास निगरानी में रखा जाता है 

SPG
Source: reddit

चूंकि ये प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात होने वाले हैं इसलिए हर तरीक़े से इन्हें ट्रेंड व परखा जाता है. इन्हें तीन महीने ख़ास निगरानी में रखा जाता है और साथ ही इसमें हर हफ़्ते परिक्षा भी ली जाती है. अगर इस दौरान कोई जवाब फ़ेल हो जाता है, तो उसे अगले बैच में एक और मौक़ा दिया जाता है. वहीं, वो तब भी फ़ेल हो जाता है, तो उसे वापस उनकी यूनिट में भेज दिया जाता है. तो, कुछ इस तरह से एसपीजी की ट्रेनिंग होती है. 

कितनी मिलती है एसपीजी को सैलेरी (spg commando salary in hindi)

SPG
Source: ssbcrack

बहुतों की ये जिज्ञासा होगी ही पीएम की सुरक्षा में दिन-रात तैनात रहने वाले एसपीजी कमांडो की सैलेरी कितनी होती है. मीडिया रिपोर्ट की मानें, तो एसपीजी कमांडों को प्रति माह लगभग 84,236 - 239,457 सैलेरी हो सकती है. वहीं, एक सरकारी वेबसाइट की मानें, तो उनका 53,100 से लेकर 69,500 Basic Pay होता है. वहीं, इसका 40 प्रतिशत उन्हें सालाना ड्रेस भत्ता दिया जाता है.  Pay Commission की वेबसाइट के अनुसार, जो ऑपरेशन ड्यूटी में तैनात एसपीजी कमांडो होते हैं उन्हें लगभग 27 हज़ार 800 रुपए और नॉन ऑपरेशनल ड्यूटी वाले जवानों को लगभग 21 हज़ार 225 रुपए सालाना ड्रेस भत्ता दिया जाता है.  

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी. ये लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट में ज़रूर बताएं. साथ ही इसी तरह के लेख पाने के लिए हमसे जुड़े रहें.