Spiciest Foods In World: दुनिया में आपको ऐसे बहुत से लोग मिले होंगे, जिनकी जीभ हमेशा तीखा खाना (Spicy Food) खाने के लिए लपलपाती है. चाहे दिन हो या रात, सर्दी हो या गर्मी, कोई भी मौसम चटोरों का मूड तीखा खाने से रोक नहीं पाता. भले ही इसे खाने के बाद उन्हें बाल्टी भर पानी पीना पड़े या पेट में ज्वालामुखी भड़कने की कगार पर हो, लेकिन किसकी ऐसी मजाल जो उन्हें तीखा खाने से रोक पाए. सच कह रहे हैं दुनियाभर में आपको ऐसे नमूने काफ़ी मिल जाएंगे. खै़र अगर आप भी स्पाइसी फ़ूड खाने (Spiciest Foods In World) के शौकीन हैं, तो ये आर्टिकल 101% आपके लिए है.

आज हम आपको दुनिया भर के कुछ ऐसे फ़ूड आइटम्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके तीख़ेपन का एक अलग ही लेवल है.

1. फाल करी

फाल करी की पहचान इस ग्रह की सबसे तीखी डिश के रूप में होती है. भारत में बनाई जाने वाली इस करी को खाने से पहले इसे बनाने वाले रेस्तरां या होटल, लोगों से एक फॉर्म पर साइन कराते हैं. वो ऐसा इसलिए करते हैं ताकि इसको खाकर लोगों के स्वास्थ्य पर असर पड़ने के बाद वो उन पर केस ना कर सकें. इसे बनाने में 10 अलग तरह की मिर्च इस्तेमाल की जाती हैं, जिसमें दुनिया की सबसे तीखी मिर्च 'भूत जोलोकिया' शामिल है.  

phaal curry india
Source: scoopwhoop

ये भी पढ़ें: दुनिया के इन सबसे महंगे फ़ूड आइटम्स को खरीदने के लिए आपको अपना घर-बार बेचना पड़ेगा

2. टॉम यम

ये एक थाई डिश है. ये खट्टा और मसालेदार सूप चिकन और सीफ़ूड से भरा होता है. इसे इसके सुगंधित स्वाद के लिए पसंद किया जाता है. सूप को ताज़ी सामग्री जैसे लेमनग्रास, काफिर लाइम लीव्स, गंगाल, लाइम जूस, फ़िश सॉस और कुचली हुई लाल मिर्च से बनाया जाता है. सूप के आधार के रूप में नाम प्रिक पाओ नामक पेस्ट तैयार किया जाता है, जिसमें पानी, जड़ी-बूटियां और मीट मिलाया जाता है. नाम प्रिक पाओ भुनी हुई मिर्च, शैलट (प्याज़ की तरह एक पौधा) और लहसुन से बनाया जाता है और सामग्री को चारकोल की आग पर अच्छे से ग्रिल किया जाता है. इसे पीने में अच्छे अच्छों की वाट लग जाती है.  (Spiciest Foods In World)

tom yum
Source: wikipedia

Spiciest Foods In World

3. पापा अ ला हुआनकैना

देखने में तो ये आपको जैतून, उबले अंडे और गाढ़ी सॉस से बना एक नॉर्मल सलाद दिख रहा होगा, लेकिन 'पापा अ ला हुआनकैना' को पेरु की सबसे तीखी डिशेज़ में से एक माना जाता है. आपको तब तक इसमें सब कुछ स्वादिष्ट लगेगा, जब तक आप इसके साथ आने वाली हुआनकैना सॉस को नहीं छूते हैं. लेकिन एक बार आपने इसे अपनी जीभ पर लगा लिया, तो आपको वहीं दिन में तारे नज़र आने लगेंगे. ये सॉस अमेरिकन तीख़ी मिर्च से लदी होती है, जो कानों से धुआं निकाल देगा. 

Papa a la Huancaina
Source: youtube

4. सिक सिक वाट

बीफ़ और धीमी आंच में सिके हुए मीट को और तीखा बनाने के लिए इथियोपिया में 'सिक सिक वाट' नाम की डिश ईज़ाद की गई है. इसका गाढ़ा और सुगंधित पेस्ट तीख़ी मिर्च, लाल शिमला मिर्च और मेथी से बना होता है. कुछ लोग ये पेस्ट इसकी नेचुरल स्टेट में इंजेरा ब्रेड नामक पैनकेक पर लगा कर भी खाते हैं. (Spiciest Foods In World)

sik sik wat
Source: quora

ये भी पढ़ें: हर किचन में मिलने वाले ये 7 फ़ूड आइटम्स सूजन को कम करने में हैं सहायक

5. हुओ गुओ

चीन की इस फ़ेमस 'हुओ गुओ' डिश को बनाने में सिचुआन काली मिर्च का तेल इस्तेमाल किया जाता है. इस लज़ीज़ और तीख़े पकवान में कई सारी कच्ची सामग्री पड़ती है, जिसमें मछली, बीफ़, टोफ़ू और कई सारी सब्ज़ियां शामिल हैं. इसे खाने के बाद दिन में तारे न नज़र आएं तो कहना.

huo guo
Source: hwcmagazine

6. किम्ची जिजीगे

ये पॉपुलर कोरियाई डिश आपको खाने के दौरान भयंकर पसीना ला देगी. इसमें टोफ़ू, मशरूम, हरा प्याज़, लहसुन और अनगिनत लाल मिर्च होती है. हालांकि, कुछ रेस्तरां किम्ची जिजीगे को सहन करने वाली मिर्च के साथ भी परोसते हैं. लेकिन ज़्यादातर रेस्तरां इस डिश के तीखेपन से हमारी वाट लगा देते हैं. 

kimchi jjigae
Source: maangchi

7. संबल ओलेक

इंडोनेशिया की डिश संबल ओलेक को टूरिस्ट सबसे ज़्यादा पसंद करते हैं. इसको एक बार खाओ तो इसमें मिली लाल मिर्च, हबानेरो, बर्ड्स आई मिर्च और स्पेनिश मिर्च आपको तुरंत एक बाल्टी पानी पीने के लिए मज बूर कर देंगी. ये खाने में जितनी लजीज़ लगती है, स्वाद में उतनी ही तीख़ी है. 

Sambal Oelek
Source: seriouseats

8. जर्क चिकन

जर्क चिकन में सभी बेहतरीन कैरेबियन सामग्री जैसे लौंग, दालचीनी, हरी प्याज़, जायफल, अजवायन के फूल और लहसुन डाली जाती है. इसमें मिर्च और स्कॉच बोनट मिर्च पड़ी होती है. अगर आप इसके तीख़ेपन को हैंडल नहीं कर पा रहे हैं, तो आप इसके साथ चावल भी खा सकते हैं. ये ज़माइका की पॉपुलर डिश है. 

jerk chicken
Source: foodandwine

9. ग्रिओट

ग्रिओट मुख्य तौर पर हैती देश की हॉट डिशेज़ में से एक है. इसे सूअर के कंधे के मांस से बनाया जाता है. इस मील को हैतियन हॉट सॉस में भिगोया जाता है, जो एप्पल साइडर सिरका, मसालेदार मिर्च, और कीमा बनाया हुआ स्कॉच बोनट या हबानेरो मिर्च से बना होता है. 

griot
Source: cooking.nytimes

10. सिचुअन हॉट पॉट

सिचुअन हॉट पॉट डिश मंगोलिया में बेहद लोकप्रिय है, लेकिन कोई भी सिचुआन के क़रीब नहीं आता है. ये ज़्यादातर चीनी रेस्तरां में आपको मिल जाएगी. मांस, लहसुन, प्याज़ और सब्ज़ियों के कच्चे टुकड़े सिचुआन मिर्च से लदे एक गर्म शोरबा में इसे बनाया जाता है, पर ये खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है.

sichuan hot pot
Source: datangzhenwei

इन फ़ूड आइटम्स को खाने से पहले सौ बार सोच लेना.