इसमें कोई शक़ नहीं है कि भारतियों को मसालेदार और तीखे खाने से बेइंतहा प्रेम है. आंख से आंसू और कान से धुआं निकलता रहेगा मगर 'और तीखे' की प्यास नहीं बुझेगी. आप सभी तीखे के प्रेमियों के लिए ही हम देश के कुछ सबसे तीखे पकवान की लिस्ट लाए हैं. क्या आप ये खा पाएंगे? 

1. आंध्रा चिली चिकन  

andhra chilli chicken
Source: tripadvisor

आंध्रा की पहचान ही उसके तीखे और मसालेदार खाने में है. यह चिकन पूरी तरह से हरी मिर्च में बनाया जाता है. तो आप समझ ही सकते हो कि ये कितनी, कितनी ज़्यादा तीखी होगी. 

2. रिस्ता  

spiciest food in india
Source: tripadvisor

यह डिश कश्मीर से आती है, जिसे मेमने के मांस से बनाया जाता है. ये क़सम से इतनी तीखी होती है कि आंखों से आंसू न निकल आए तो कहना. 

3. लाल मांस  

spiciest indian dish
Source: swatisani

राजस्थान में मिलने वाली बड़ी और बेहद तीतकही लाल मिर्ची, मथानिआ से तो आप वाक़िफ़ होंगे. अब जैसा इसका नाम वैसा ही तीख़ा इसका स्वाद. इसको आप एक बार खाएंगे और 10 बार उफ़्फ़-उफ़्फ़ करेंगे. 

4. चिकन चेत्तीनाड़ 

spicy food
Source: curlytales

चिकन चेत्तीनाड़ एक लोकप्रिय साउथ इंडियन रेसिपी है. यह तमिलनाडु की स्पेशल डिश है. नॉन-वेग प्रेमियों की तो लिस्ट में ये शुमार होनी ही चाहिए. यह डिश सूखे लाल मिर्च, धनिया, काली मिर्च, ताजा नारियल, जीरा, खसखस और सौंफ के बीज के मसालेदार मिश्रण में बनकर पकाई जाती है.  

5. कोझी करी 

kerala food
Source: alittlebitofspice

कैसा हो जब लाला और हरी मिर्च मिलाकर कुछ बनाया जाए. कोझी करी को नादान कोझी भी कहा जाता है जो लाल रंग की मसालेदार चिकन करी है. इस में चिकन को मिर्च के पाउडर से ही पूरा अच्छी तरह से मिलाया जाता है.  

6. नागा पोर्क करी 

naga pork curry
Source: blogspot

इस डिश में दुनिया की सबसे तीखी मिर्च का उपयोग किया जाता है, भूट जोलोकिया. जो नागालैंड से उत्पन्न होती है. सभी तीखे प्रेमियों के लिए ये डिश प्यार है.  

7. कोल्हापुरी चिकन 

spiciest food
Source: curlytales

कोल्हापुरी चिकन भारत के सबसे स्वादिष्ट व्यंजनों में से एक है. इसे  सूखे लाल मिर्च, लहसुन के पेस्ट, लौंग और नारियल के साथ तैयार किया जाता है. इसको खाने के बाद आपकी ज़ुबान में आग लग जाएगी. 

उफ़-उफ़ मिर्ची...