गर्मियों की छुट्टियां आते ही पैरेंट्स की सबसे बड़ी परेशानी ये होती है कि बच्चों को किस तरह बिज़ी रखें. ताकि वो बोर भी न हों और उन्हें कुछ नया भी सीखने को मिले. आपकी इसी परेशानी का हल हम ढूंढकर लाए हैं. चलिए जानते हैं उन एक्टिविटिज़ के बारे में जो आपके बच्चों को इन गर्मियों कुछ नया सीखने में मदद कर सकती हैं.

1.स्विमिंग

Source: barefootstudent.com

आप बच्चों का दाखिला किसी स्विमिंग क्लास में करवा सकते हैं. इससे बच्चों को गर्मियों से कुछ राहत मिलेगी और उन्हें कुछ नया भी सीखने को मिलेगा. यहां वो अपने दोस्तों के साथ टाइम स्पेंड करने के साथ ही स्विमिंग कॉम्पिटिशन में भी हिस्सा ले सकते हैं.

2. स्केटिंग

Source: cockburnicearena.com

बच्चों को स्केटिंग काफ़ी पसंद होती है. आप उनका एडमिशन किसी अच्छे स्केटिंग स्कूल में करवा सकते हैं. ध्यान रहे वो पहले चार पहियों वाले स्केट्स से ही शुरुआत करें. ट्रेनिंग के बाद वो दो-व्हील वाले स्केट्स पर स्केटिंग कर सकते हैं.

3. कैंपिंग

Source: farmersalmanac.com

अपने बच्चों को कुछ नया अनुभव कराने के लिए आप कैंपिंग और हाईकिंग का सहारा ले सकते हैं. ऐसे कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स हैं, जो इसकी बुकिंग किफ़ायती और आकर्षक पैकेज के साथ करते हैं. यहां बच्चों के साथ पहाड़ों की सैर करना और खुले आसमान में टेंट में सोना, जैसे कई यादगार पल बिताए जा सकते हैं.

4. किसी खेल को सिखने का मौका दें

Source: The Cricket Monthly

बच्चों को आप क्रिकेट, बॉस्केट बॉल, फ़ुटबॉल जैसे खेलों को सीखने के लिए भी प्रेरित कर सकते हैं. ये उनके लिए नए दोस्त बनाने और कुछ नई एक्टिविटी सीखने में मदद करेगा. ख़्याल रहे कि उन्हें वही स्पोर्ट चुनने दें, जिसमें उनकी दिलचस्पी हो.

5. साइकलिंग

Source: wanderlust.co.uk

अगर आपको बच्चों को एक्सरसाइज़ के महत्व के बारे में बताना है, तो साइकलिंग से अच्छा कोई ऑप्शन नहीं. इस तरह सुबह-सुबह की जाने वाली एक्सरसाइज़ भी हो जाएगी और आप बच्चों के साथ कुछ क्वालिटी टाइम भी बिता पाएंगे.

6. वर्कशॉप

Source: thegranary.my

आप बच्चों को कहानी, थिएटर या फिर आर्ट से संबंधित किसी भी वर्कशॉप में दाखिला करा दें. इससे बच्चे कुछ नया और रचनात्मक सीखने को मिलेगा. बाद में वो इन्हें करियर के रूप में अपना सकते हैं.

7. म्यूज़िक और डांस क्लास

Source: YouTube

आप बच्चों को म्यूज़िक या फिर डांस सीखने के लिए भी प्रेरित कर सकते हैं. बहुत से बच्चों को गाना और डांस करना पसंद होता है. ये भी करियर के लिए बेहतरीन विकल्प हैं.

इनमें से कौन सी एक्टिविटी इस गर्मियों आप अपने बच्चों के लिए चुनने वाले हैं?