आपके पास करोड़ों रुपये हों तो क्या ख़रीदना चाहेंगे? ज़ाहिर है कि किसी को बड़ी गाड़ी, तो कोई बड़ा घर चाहेगा. या हो सकता हो कोई दूसरी ज़रूरत की चीज़ लेना चाहे. कहने का मतलब है कि इतने रुपयों के से हम अपनी हर ख़्वाहिश पूरी करना चाहेंगे. मग़र एक वक़्त ऐसा भी आता है, जब ज़रूरतें तो पूरी हो जाती हैं, लेकिन पैसा ख़त्म नहीं होता. ऐसे समय में रईस लोग इतनी अजीब चीज़ों को हासिल करने में अपना पैसा बहाने लगते हैं, जिसकी एक आम शख़्स कल्पना भी नहीं कर सकता.

आज हम ऐसी ही कुछ अजीब चीज़ों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जिन पर दौलतमंद लोगों ने अपना पैसा लुटाया है. 

1. पालतू जानवरों की क्लोनिंग 

ये सुनने में भले ही अजीब लगे, लेकिन सच है. दुनिया में ऐसे भी लोग हैं जो अपने पालतू जानवरों की क्लोनिंग करवाते हैं, ताकि जानवर अगर मर भी जाए, तो उन्हें वैसा ही दूसरा जानवर मिल जाए. अग़र आप अपने कुत्ते का क्लोन करवाना चाहते हैं तो Viagen Pets नाम की कंपनी ये काम आपके लिए 50 हज़ार डॉलर में कर देगी. वहींं, बिल्ली के लिए 35 हज़ार, तो घोड़े के लिए 80 हज़ार डॉलर देने पड़ेंगे. दरअसल, इसमें आपका पालतू जानवर मरने के बाद वापस तो नहीं आएगा, लेकिन दूसरा जानवर आनुवंशिक तौर पर पहले की तरह ही होगा. 

ये भी पढ़ें: अपनी पसंदीदा शराब की देश के अलग-अलग शहरों में क़ीमत जानते हैं?

2. युवाओं का प्लाज़्मा 

2016 में एम्ब्रोसिया नामक एक अमेरिकी स्टार्टअप ने यंग डोनर्स के रक्त प्लाज्मा को बुज़ुर्ग लोगों में इंजेक्ट करना शुरू किया. इसके लिए उन्होंने हर मरीज़ से 8 हज़ार से 12 हज़ार डॉलर लिए. ऐसा करने वालों का मानना है कि इससे लोग ज़्यादा समय तक जवान बने रहते हैं. साथ ही, कई तरह की बीमारियों से भी निजात मिलती है. हालांकि, 2019 में यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने लोगों को एंटी-एजिंग ट्रांसफ्यूजन की पेशकश करने वाली कंपनियों पर भरोसा नहीं करने की चेतावनी दी थी. फिर भी लोग इसका इस्तेमाल करने से पीछे नहीं हट रहे.

3. अपहरण का बीमा

जी हां, कुछ लोग अपहरण का भी बीमा कराते हैं. ऐसी इन्शुरेंस कंपनियां हैं जो आपका अपहरण हो जाने पर फ़िरौती की रकम आदायगी का वादा करती हैं. ये आमतौर पर दुनिया के ज़ोख़िम वाले क्षेत्रों में काम करने वाली कंपनियों और गैर सरकारी संगठनों के कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए इस्तेमाल होता है. हालांकि, अमीर लोगों पर इस तरह का ख़तरा बना रहता है तो वो भी इसका इस्तेमाल करते हैं. 


4. लग्ज़री बर्फ़

अग़र आप महंगी शराब के शौक़ीन हैं और अपने ड्रिंक के एक्सपीरियंस में किसी भी तरह की खामी बर्दाश्त करना पसंद नहीं करते, तो ग्लास लग्ज़री आइस कंपनी आपके लिए ही है. ये कंपनी किसी भी खनिज, एडिटिव्स या अन्य प्रदूषकों से मुक्त शुद्ध बर्फ के टुकड़े बनाती है. इसके 50 के पैक के लिए आपको क़रीब 325 डॉलर चुकाने होंगे.

5. फटाफट लाइब्रेरी तैयार

ज्ञानी दिखना का भी एक शौक है. ऐसे में अग़र घर के शेल्फ़ पर ढेर सारी क़िताबें सजी हों, तो फिर सामने वाले पर मस्त इम्प्रेशन पड़ता है. तो बस अमीरों ने भी ये चोचला पाल लिया है. Books By The Foot नाम की कंपनी ऐसे अमीरों को उनकी च्वाइस के मुताबिक रंग-बिरंगी किताबें मुहैया कराती है. इसकी मदद से आप घर पर ही एक बढ़िया लाइब्रेरी सजा सकते हैं. ऐसे में जो लोग अपस्केल विंटेज लेदर और प्रीमियम साहित्य चाहते हैं, वो इसके लिए प्रति फ़ुट के हिसाब से 250 डॉलर चुकाते हैं.

6. एयरक्राफ़्ट शेयरिंग

आप अमीर हैं मग़र आपके पास प्राइवेट जेट नहीं है, तो आप क्या करेंगे? ज़्यादा कुछ नहीं, आप कुछ दूसरे अमीरों के साथ एयरक्राफ़्ट शेयर कर सकते हैं.  FlexJet नाम की कंपनी आपको 9 अलग-अलग तरह के एयरक्राफ़्ट ऑफ़र करती है. इसमें सबसे छोटे एयरक्राफ़्ट में 6 तो सबसे बड़े में 16 लोग तक बैठ सकते हैं. हालांकि, इसके लिए कितनी रकम चुकानी पड़ती है इसकी जानकारी नहीं है.

7. इस होटल में एक रात ठहरने की क़ीमत आपके घर से ज़्यादा है

पाम्स कैसीनो रिज़ॉर्ट का एम्पैथी सुइट शायद दुनिया का सबसे महंगा होटल सुइट है. यहां अग़र दो रात आप ठहरें तो आपको क़रीब एक लाख डॉलर चुकाने होंगे. दो मंंज़िला और 9,000 वर्ग फुट में फैले इस स्काई विला की ख़ासियत ये है कि यहां वेगास स्ट्रिप, फुल बार, जिम और हिमालयन सॉल्ट रूम के अलावा एक पूल भी है. साथ ही, आपको 24 घंटे बटलर सेवा और कार भी मुहैया कराई जाती है.


8. द ब्लैक कार्ड

अमेरिकन एक्सप्रेस नाम की कंपनी ने अमीर और शक्तिशाली लोगों के लिए एक एक्सक्लूसिव ब्लैक कार्ड जारी किया है. ब्लैक टाइटेनियम से बना सेंचुरियन कार्ड बेहद ख़ास लोगों के लिए है. बताया जाता है कि इसका इस्तेमाल एयरलाइंस और होटलों पर स्वचालित अपग्रेड, महंगे रेस्तरां में रिज़र्वेशन, सीक्रेट सुइट्स तक पहुंच जैसे कामों में किया जाता है. बता दें, महज़ इस कार्ड को पाने के लिए आपको पहले 10 हज़ार डॉलर देने पड़ते हैं. वहीं, सालाना सदस्यता के 5 हज़ार डॉलर लगते हैं. 

9. रिलीज़ के दिन फ़िल्म को घर पर देखने का उठाइए लुत्फ़

आप थियेटर में जाकर सबके बीच मूवी देखना पसंद नहीं करते हैं, तो Prima Cinema और Red Carpet Home Cinema आपके घर पर लग्ज़री थियेटर में फ़िल्म रिलीज़ कर सकती है. वो भी उसी दिन जब पूरी दुनिया थियेटर में बैठकर मूवी देख रही होगी. प्राइमा कथित तौर पर अपने मूवी प्लेयर को खरीदने और स्थापित करने के लिए 35 हज़ार डॉलर लेती है, जबकि एक फिल्म को एक दिन के लिए किराए पर लेने के लिए 500 डॉलर का खर्च आता है.

10. सेलेब्स को भी किराए पर ले सकते हैं

अग़र आप अपने पसंदीदा एथलीटों, मशहूर हस्तियों, हास्य कलाकारों, संगीतकारों, मॉडलों और टीवी हस्तियों से निजी तौर पर मुलाकात या अपने कार्यक्रम में उन्हें शामिल करना चाहते हैं, तो आरबीएस सेलेब्रिटी बुकिंग सेवा आपकी मदद कर सकती है. अगर आप किसी D लिस्ट सेलेब को बुलाना चाहते हैं तो इसके लिए 15 हज़ार डॉलर. वहीं, A लिस्ट सेलेब के लिए आपको 1 मिलियन डॉलर से ज़्यादा चुकाने होंगे.

11. अजीब से घर

फ़्लोरिडा के बोका रैटन में बने इस घर की सजावट 'स्टार ट्रेक' और 'कॉल ऑफ ड्यूटी' के अनुरूप हुई है. इस घर की क़ीमत 29.96 मिलियन डॉलर है.  

12. प्राइवेट ट्रेन कार

बहुत सी जगह ऐसी होती हैं, जहां पहुंचने के लिए आपको ट्रेन की ज़रूरत पड़ती है. ऐसे में अपनी लग्ज़री लाइफ़स्टाइल को अगर आप साथ रखकर सफ़र करना चाहते हैं, तो Train Chartering कंपनी आपको ये सुविधा देती है. इसकी क़ीमत  देश, मार्ग और बटलर जैसी सेवाओं के आधार पर अलग-अलग होती है, लेकिन निजी ट्रेन कारें आम तौर पर प्रति दिन न्यूनतम 9 हज़ार डॉलर से शुरू होती हैं.

13. Kopi luwak

Kopi luwak, इसे कैट पूप कॉफी के रूप में भी जाना जाता है. ये बेहद महंगी और अजीब कॉफ़ी है. दरअसल, कॉफी बीन्स वास्तव में एक फल का बीज है जिसे कॉफी चेरी कहा जाता है. सिवेट, एक इंडोनेशियाई बिल्ली जैसा जानवर इस फल को खाता है, लेकिन वो इसे पूरी तरह पचा नहीं पाता. ऐसे में जब वो पॉटी करता है, तो इन बीजों को एकत्र कर साफ़ कर लिया जाता है और फिर इसी से ये कॉफ़ी तैयार होती है. इसके एक कप कॉफ़ी की क़ीमत 35 से 100 डॉलर तक हो सकती है. 


Source: Moneywise