मेरठ वालों का स्ट्रीट फ़ूड से लगाव किसी से छुपा नहीं है. जितने प्यार से मेरठिया सुबह जलेबी खाते हैं उतने ही चाव से शाम को गोलगप्पे. वैसे तो मेरठ कैंची, खेल के सामान और गज़क पट्टी के लिए फ़ेमस है. लेकिन यहां का स्ट्रीट फ़ूड जन्नत है जन्नत. कभी मेरठ जाना हुआ तो इन चीज़ों को मिस मत करियेगा.

1. हरिया जी की लस्सी

कुल्हड़ में बेहतरीन लस्सी से अच्छा क्या हो सकता है? अपने बेहतरीन स्वाद के चलते 'हरिया जी की लस्सी' वाले लगभग 50 सालों से बाज़ार में बने हुए हैं. यहां आपको मिठाइयां भी मिल जाएंगी. मगर इस दुकान को स्वादिष्ट लस्सी के लिए जाना जाता है. हरिया जी की दुकान लाल कुर्ती एरिया में है.

Source: pixabay

2. राधे की चाट

'चाट' देखते ही हर कोई जीभ लपलपाने लगता है. अगर आपकी जीभ को कुछ चटपटा ट्विस्ट चाहिए तो पहुंच जाइये मेरठ के फ़ेमस 'राधे चाट भण्डार'. यहां मिलने वाली मटर की चाट से आपको तुरंत प्यार हो जाएगा.

Source: new-radhe-shyam-chaat-bhandar

3. रोहताश की कचौड़ी

मेरठ के साकेत एरिया में 'रोहताश स्वीट हाउस' मौजूद है. यहां की कचौड़ी की बात ही अलग है. अगर आप कचौड़ी के साथ कुछ मीठा खाना चाहते हैं तो यहां की जलेबी भी किसी से कम नहीं हैं. 

Source: archanaskitchen

4. राम लाल के छोले भटूरे

'राम लाल जी के छोले भठूरे' पूरे मेरठ में मशहूर हैं. ये दुकान मेरठ के फ़ेमस घंटा घर के पास है. स्वाद के साथ भूख मिटाने का इससे बेहतर ऑप्शन नहीं हो सकता.

Source: zomato

5. अमित चाट भण्डार के गोलगप्पे

गोलगप्पे तो सबको ही पसंद होते हैं, लेकिन 'अमित चाट भण्डार' की बात ही निराली है. इसकी ख़ासियत ये है कि यहां 4 तरह का गोलगप्पे का पानी मिलता है. एक ही जगह में अलग अलग स्वाद के लिए ये जगह परफ़ेक्ट है.

Source: wikimedia

6. ख़लीफ़ा मिष्टान भण्डार की 'पूरी-आलू'

अगर आप सुबह जल्दी उठने वाले लोगों में से हैं, तो 'ख़लीफ़ा मिष्ठान भण्डार' आपके लिए ही है. यहां सुबह से ही पूरी-सब्ज़ी खाने वालों की भीड़ लग जाती है. ये दुकान क़रीब 80 साल पुरानी है.

Source: Youtube/Food Aniya

7. राम चंद्र सहाय की 'नान खटाई'

ये दुकान 1904 में खोली गयी थी. तब से लेकर अब तक ये एक ब्रांड बन गयी है. ये दुकान गजक, रेवड़ी और नान खटाई के लिए जानी जाती है. यहां की नान खटाई का स्वाद ही कुछ और होता है. नान खटाई के साथ-साथ यहां नमकीन और बाकी दूसरी मिठाइयां भी मिलती हैं.

Source: justdial

अब मेरठ जाइएगा तो यहां से स्वाद लेने के बाद हमको थैंक्यू बोलना मत भूलियेगा.