गर्मियों का मौसम अब अपने पूरी शबाब पर है. साथ ही सूरज भी कहर ढाने लगा है. इस चुभती-जलती गर्मी में लोग ख़ुद को कैसे कूल रखें, इसी कशमकश में हैं. इसका जवाब है, देश की हर गली-नुक्कड़ में मिलने वाले स्ट्रीट फ़ूड्स. इन्हें खाकर आप गर्मियों का सामना आसानी से कर सकते हैं.

चलिए जानते हैं गर्मियों में मिलने वाले कुछ ऐसे ही देसी फ़ूड्स के बारे में…

1. केसर कुल्फी

केसर या फिर मटका कुल्फ़ी आपको गर्मियों में हर गली हर शहर में बिकती मिल जाएगी. इसे खाकर आप कूल-कूल फ़ील करेंगे.

2. शिकंजी

गर्मियों में भारत में शिकंजी के ठेले सड़कों पर दिखाई देने लगते हैं. नींबू से बना ये शरबत अब तो पुदीने के ट्विस्ट वाले टेस्ट के साथ भी मिलने लगा है.

3. बर्फ़ का गोला

गर्मियों में आपने बर्फ़ का गोला नहीं खाया तो क्या खाया. बर्फ़ को घिसकर बनाया गया ये गोला कई फ़्लेवर्स में मिलता है. जैसे काला खट्टा. इसे खाकर आपको अपने बचपन की याद आ जाएगी.

4. गन्ने का जूस

चुभती-जलती गर्मी से राहत पाने के लिए गन्ने के रस से बेहतर क्या हो सकता है. गन्ने के जूस की दुकानें भी गर्मियों हर गली-नुक्कड़ में दिखाई दे ही जाती है.

5. फ़्रूट चाट

कुछ हेल्दी खाने का मन करे तो आप फ़्रूट चाट आज़मा सकते हैं. इसे अलग-अलग प्रकार के फलों को काटकर बनाया जाता है. जैसे तरबूज़, पपीता, केला, अनानास आदि.

6. स्प्राउट चाट

आपके पास स्प्राउट चाट का भी ऑप्शन है. इसे अंकुरित दालों में प्याज़ टमाटर आदि काटकर और मसाले डालकर बनाया जाता है.

7. दही भल्ले

मूंग दाल से बने ठंडे-ठंडे दही भल्ले भी आप ट्राई कर सकते हैं.

8. आलू चाट और कचौड़ी

कुछ गर्म खाने का मन कर रहा है, तो आप आलू चाट या फिर गर्मा-गरम कचौड़ियों का लुत्फ़ भी उठा सकते हैं. समोसे तो सदाबहार हैं ही.

9. भेलपूरी

मुंबई की मशहूर भेलपूरी खाकर आप गर्मियों में लगने वाली छोटी-छोटी भूख को मिटा सकते हैं. पूर्वी भारत में इसे झालमुड़ी के नाम से भी जाना जाता है.

10. बंटा

दिल्ली जैसे शहर में आज भी लोग गर्मी में बंटा पीने के शौक़ीन हैं. आप चाहे तो इसे यूं ही या फिर नीबूं डलवाकर शिकंजी की तरह भी पी सकते हैं.

11. बादाम शेक

गर्मियों में सड़कों पर बादाम शेक के ठेले दिखाई दे जाना भी आम बात है. इनके पास रबड़ी-फलूदा का भी विकल्प मौजूद होता है.

12. पूरी-सब्ज़ी

सुबह-सुबह मिलने वाली पूरी-सब्ज़ी के क्या कहने. इनके यहां आलू की टेस्टी सब्ज़ी मिलती है, वैसी सब्ज़ी कभी आपको घर में खाने को नहीं मिलेगी.

13. लस्सी

लस्सी दही का शेक है, जो इंडिया में हर जगह उपलब्ध है. लस्सी मीठी हो या नमकीन सभी को पसंद आती है. इसे पीकर आप तरोताज़ा महसूस करेंगे.

इस बार गर्मियों में इन स्ट्रीट फ़ूड्स को ज़रूर ट्राई करना.