अगर आप ख़ुद को हेल्दी रखना चाहते हैं तो आपको जिम जाने की कोई ज़रूरत नहीं. ये हम नहीं टाइम मैगज़ीन द्वारा किया गया एक सर्वे कह रहा है. इसके मुताबिक, सबसे अधिक समय तक जीने वाले लोग कभी जिम में पसीना नहीं बहाते.

साल 2018 में हुए टाइम मैगज़ीन ने Blue Zones में एक सर्वे कराया था. ये वो ज़ोन है जहां के लोग सबसे अधिक समय तक जीवित रहते हैं. इसमें Okinawa (Japan), Sardinia (Italy), Nicoya (Costa Rica), Icaria (Greece), जैसे क्षेत्रों में रहने वाले लोग शामिल हैं.

Source: aqualiteindia

इन पर की गई रिसर्च के अनुसार, यहां के लोग जिम नहीं जाते, न ही मैराथॉन में हिस्सा लेते हैं. ये इनकी बजाए शारीरिक गतिविधियों जैसे गार्डनिंग, पैदल चलना, घर और बाहर के कार्यों को मशीनों की जगह हाथ से करना, आदि में अधिक सक्रीय रहते हैं.

इन लोगों पर रिसर्च करने वालों ने पाया कि अगर आप लंबे समय तक और स्वस्थ जीवन बिताना चाहते हैं, जो आपको इनकी ही तरह अपने रोज़मर्रा के कार्य मशीनों की जगह स्वयं ही करना शुरू कर देना चाहिए.

Source: biography

हालांकि, आज से 100 साल पहले 90 फ़ीसदी लोग पैदल चलना या अधिक से अधिक शारीरिक गतिविधियों में शामिल होते थे. लेकिन आजकल सिर्फ़ 10 प्रतिशत लोग ही ऐसा करते हैं. मगर फिर भी आप कुछ तरीकों को अपना कर ख़ुद को पहले की तरह ही सक्रीय रख सकते हैं.

Source: forge

जैसे अपने बच्चे को स्कूल तक पैदल लेकर जाना, दोस्त के साथ डिनर के लिए पास के नज़दीकी रेस्टोरेंट में चहकदमी करना, बाज़ार तक पैदल ही निकल पड़ना आदि. विशेषज्ञों का कहना है कि सबसे अच्छा तरीका है कम से कम 15 मिनट तक रोज़ाना पैदल चलना. इसके साथ ही आप कुछ काम भी कर रहे हों जैसे हल्का फुल्का सामान आदि ले जाना तो ये सोने पर सुहागा होगा.

Source: whatsuplife

American Cancer Society के मुताबिक, सप्ताह में 6 घंटे वॉक करने से कैंसर, दिल से जुड़ी बीमारियां आदि का ख़तरा बहुत कम कर देता है. यही नहीं पैदल चलने से आपका दिमाग़ भी स्वस्थ रहता है. यही नहीं इससे Dementia का ख़तरा भी 40 फ़ीसदी तक कम हो जाता है.

तो सौ बातों की एक बात ये है कि हमारा शरीर चलने यानी मूव करते रहने के हिसाब से बना है. इसलिए जितना हो सकते इसे चलाते रहिए. इसका एक मतलब ये भी है कि लंबे समय तक जीने और स्वस्थ रहने के लिए आपको जिम में पसीना बहाने की ज़रूरत नहीं है.

Lifestyle से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.