इंसान अपनी मेहनत से अपना मुक़ाम बदल सकता है. बहुत से मौक़ों पर लोगों ने इस बात को साबित भी किया है. अमेंसियो ऑर्टेगा (Amancio Ortega) भी एक ऐसे ही शख़्स थे, जिन्होंंने अपने हालात को हौसले बदल दिया. शायद ही आपने इनका नाम कभी सुना हो, मगर यक़ीनन आप इनके मशहूर फ़ैशन ब्रांड Zara से वाक़िफ़ होंगे. जी हां, आज हम आपको इसी मशहूर ब्रांड को सफ़लता के इस मुक़ाम तक पहुंचाने वाले शख़्स की कहानी बताएंगे. वो दर्ज़ी अमेंसियो ऑर्टेगा, जिसने कभी महज़ 30 यूरो में ज़ारा को शुरू किया था और आज इस ब्रांड के दुनियाभर में क़रीब 7,000 स्टोर हैं.

Success Story Of Zara
Source: cloudfront

ये भी पढ़ें: नीलकमल: कभी बटन बनाने से की शुरुआत, आख़िर कैसे बनी ये भारतीयों की कुर्सी का फ़ेवरेट ब्रांड?

एक रेलवे मज़दूर के घर हुआ जन्म

अमेंसियो ऑर्टेगा (Amancio Ortega) का जन्म 28 मार्च, 1936 को स्पेन के छोटे से शहर लियोन में हुआ था. उनके पिता रेलवे में एक मज़दूर थे. घर के हालात ठीक नहीं थे, तो मां भी लोगों के घर पर नौकरानी का काम करती थीं. यही वजह है कि महज़ 13 साल की उम्र में उन्हें पढ़ाई छोड़कर एक टेलर शॉप में असिस्टेंट का काम करना शुरू कर दिया. इस दुकान पर अमीर ग्राहकों के लिए कपड़े तैयार होते थे. यहीं पर अमेंसियो ने गारमेंट फै़शन को समझा.  

Amancio Ortega
Source: forbes

हालांकि, वो यहां महज़ सालभर की काम कर सके. क्योंकि, उनकी फ़ैमिली शहर छोड़कर दूसरी जगह चली गई. मगर अमेंसियों के मन में गारमेंट फ़ैशन को लेकर रूचि जाग चुकी थी. ऐसे में यहां भी उन्होंने गारमेंट का ही काम किया. A Coruna में उन्होंने एक स्थानीय Gala शर्ट की दुकान में काम किया. यहां काम करते हुए उन्होंने एक इटैलियन फ़ैशन डिज़ाइनर से कपड़े सिलना सीखा. बाद में शहर की एक दुकान में मैनेजर भी बन गए थे. इसी दौरान उनकी मुलाक़ात उनकी पत्नी रोसालिया मेरा (Rosalía Mera) से भी हुई थी. 

पति-पत्नी ने मिलकर शुरू किया ख़ुद का स्टोर

Zara
Source: eestatic

60 के दशक में अमेंसियो और रोसालिया ने मिलकर महज़ 30 यूरो में गारमेंट बिज़नेस शुरू किया. वो एक छोटी सी कार्यशाला में बाथिंग क्लॉथ, नाइटगाउन और अंडरवियर बनाने शुरू कर दिए. अमेंसियो की सोच थी कि वो उच्च गुणवत्ता वाले कपड़े बेचें, जिनकी कीमत इतनी हो कि युवा भी उसे खरीद सकें. ऐसे में उन्होंने ज़ोरबा (Zorba) नाम का फ़ैशन स्टोर खोलना चाहा. मगर ऐसा नहीं हो पाया, क्योंकि, पहले से ही इस नाम पर एक बार था. इसके बाद उन्होंने अपने पहले स्टोर का नाम रखा ज़ारा (Zara). देखते ही देखते उनका ब्रांड देशभर में मशहूर होने लगा. 70 के दशक के अंत से 90 के दशक तक ज़ारा स्टोर पूरे स्पेन में फैल गए.

1985 में अमेंसियो ऑर्टेगा (Amancio Ortega) ने Inditex कंपनी की स्थापना करते हुए सभी Zara स्टोर्स को एक नेटवर्क में जोड़ दिया. इसके तीन साल बाद ही उनका ब्रांड स्पेन की सीमाओं से निकलकर पुर्तगाल तक पहुंच गया. फिर महज़ दो सालों के अंदर न्यूयॉर्क और पेरिस में भी ज़ारा ने अपनी पकड़ बना ली. 2016 में एक वक़्त ऐसा भी था, जब अमानसियो ऑर्टेगा ने बिल गेट्स से दुनिया के सबसे अमीर आदमी का टैग छीन लिया था. हालांकि, ये महज़ दो दिन के लिए ही हुआ था.

Brand
Source: fortune

साल 2022 में अमेंसियो की नेट वर्थ 52.4 बिलियन डॉलर है. रिपोर्ट्स के मुताबकि, ज़ारा के आज दुनिया के 88 देशों में फैले 6900 से ज़्यादा स्टोर हैं और एक वर्ष में 450 मिलियन से अधिक आइटम बेचे जाते हैं.