गर्मियों का सीज़न आते ही Beachlor's की बहुत सारी मुसीबतें बढ़ जाती हैं. कभी गर्मी में खाना पकाने की दिक्कत, तो कभी बिना एसी-कूलर रात बिताने की टेंशन. क्या करें हम Beachlor's की ज़िंदगी के बहुत से फ़ायदे हैं, तो कई नुकसान भी हैं. ख़ैर, ये बातें कभी और होंगी, क्योंकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे Beachlor's Hacks, जिससे आपकी बहुत सी मुश्किलें चुटकियों में हल हो जायेंगी.

गर्मियों में ख़ुद को कूल रखने के लिये इन काम के Hacks पर नज़र फे़र लो:

1. बेडशीट गीला करके सोना

अगर घर में एसी-कूलर नहीं है, तो आराम से सोने के लिये बेडशीट को ठंडे पानी से गीला कर लें. इससे आपको सोते समय ठंडक महसूस होगी और चैन से सो सकेंगे.

2. कूलर के सामने रखें बर्फ़

एसी के बिना एसी जैसी ठंडक पाने के लिये कूलर या टेबल फ़ैन के सामने कटोरे में बर्फ़ रख दें, इसके बाद जब पंखे से ठंडी-ठंडी हवा निकलेगी, तो काफ़ी सुकून मिलेगा.

3. बिना फ़्रिज के दूध नहीं होगा ख़राब

अगर घर में फ़्रिज नहीं है, तो रात में या कहीं जाते समय दूध गर्म करके, एक बर्तन में पानी डाल उसमें दूध का भगोना रखें. यही चीज़ आप खाना ख़राब होने से बचाने के लिये भी कर सकते हैं.

Source: jagranimages

4. जूतों से नहीं आयेगी बदबू

जूतों या सैंडल से पसीने की बदबू दूर करने के लिये उसमें टी बैग डालें, सारी दुर्गंध दूर हो जायेगी.

Source: netdna

5. पानी ज़्यादा देर तक रहेगा ठंडा

अगर बोतल का पानी ज़्यादा देर तक ठंडा रखना है, तो आधी बोतल पानी भर कर फ़्रीजर में रख दें. अब बोतल में आधी बर्फ़ जम चुकी है, इसके बाद उसमें पानी भर लें. इस तरह से जब भी आप पानी पीना चाहेंगे, तो वो ठंडा रहेगा.

Source: qunki

6. कमरे को सफ़ेद रंग से रंगे

सफ़ेद रंग वैसे ही शांति का प्रतीक होता है. इसलिये अगर गर्मी में कमरे की दीवारों को सफ़ेद रंग से कलर करोगे, तो Room ठंडा रहेगा.

Source: wordpress

7. Room को खाली रखें

चीज़ों से खचाखच भरे कमरे में गर्मी ज़्यादा लगती है, इसलिये जितना हो सके कमरे को व्यवस्थित रखें. ताकि, फ़ैली हुई चीज़ों की वजह से उमस न हो.

Source: qatarliving

8. पेड़-पौधे लगायें

पौधे लगाने से भी गर्मी कम होती है और प्राकृतिक सुकून अलग से मिलता है.

Source: punjabkesari

9. Hot Water Bottle

अगर गर्मी की वजह से नींद नहीं आती है, तो Hot Watter Bottle में बर्फ़ भरकर उसे Ankle या Knee के पास रखें. इसके बाद देखिये, कैसे फटाक से नींद आती है.

Source: alicdn

10. नहाने के लिये नींबू का रस या गुलाबजल यूज़ करें

अगर आप जल्दी में हैं और साबुन या बॉडीवॉश खरीदने का समय नहीं है, साथ ही ऐसा लग रहा है कि गर्मी में पसीने की बदबू आयेगी, तो पानी में नींबू या गुलाबजल डाल कर नहायें.

Source: balidirectstore

11. सारा दिन ठंडा-ठंडा फ़ील करेंगे

गर्मी के दिनों में अगर बॉडी कूल रखना चाहते हैं, तो बॉडीवॉश में कुछ बूंदे Peppermint Essential Oil की मिलायें. Peppermint में मौजूद Menthol शरीर को ठंडा बनाये रखने में सहायक है.

Source: wp

फ़िलहाल के लिये हमारे पास इतने ही Hacks हैं, पर जल्दी ही और Hacks लेकर आपकी ख़िदमत में हाज़िर होंगे.