Summer Holiday Packing List: गर्मी हर किसी का पसंदीदा मौसम नहीं होता, लेकिन इस दौरान किसी ठंडी या पहाड़ी जगह पर जाने के लिए भला कौन मना कर सकता है! वहीं, इस दौरान सबसे बड़ा टास्क होता है चिलचिलाती गर्मी में सफर करना. लेकिन, कुछ ज़रूरी चीज़ों का अगर ध्यान रखा जाए, तो आपका समर वेकेशन यादगार बन सकता है. 

आइये, आपको बताते हैं कुछ ख़ास समर टूर चेकलिस्ट (Summer Holiday Packing List), ताकि आपका Summer Holiday शानदार बीते. 

समर टूर चेकलिस्ट - Summer Holiday Packing List in Hindi 

1. जानकारी जुटाइये (Vacation Reads)

books-to-read-on-a-holida
Source: notionpress

Summer Holiday Packing List: किसी भी जगह पर जाने से पहले उस स्थान से जुड़ी ज़रूरी जानकारी जुटाइये. जैसा कि उस स्थान का मौसम कैसा है, वहां ठहरने व खाने की व्यवस्था आदि. इसके लिए आप टूरिस्ट गाईड किताबें या इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें:- जून की चिलचिलाती गर्मी से राहत पाना है, तो इन 10 जगहों का प्लान बना सकते हैं

2. टोपी और सनग्लासेस पहनें (Hats and Sunglasses)

sunglasses
Source: maxivisioneyehospital

ट्रेवल पर निकलने से पहले याद से टोपी और सनग्लासेस साथ में रखें. हो सके, तो अपने पूरे सफ़र में पहनें. इससे आप धूप से अपने चेहरे और आंखों को प्रोटेक्ट कर सकते हैं. 

3. आरामदायक कपड़े पहनें (Comfortable Clothes)

light-clothes-in-summer
Source: leaf

Summer Holiday Packing List: गर्मी में जितना हो सके उतने हल्के वजन वाले और कॉटन के कपड़े पहनने चाहिए. हमेशा गर्मी के अनुकूल कपडे़ ही पहनने चाहिए. वहीं, अगर आप इस दौरान किसी हिल स्टेशन का प्लान बना रहे हैं, तो गर्म कपड़े साथ रखें. साथ ही 2 से 3 जोड़ी मोज़े भी साथ रखें. 

4. स्किन केयर (Skincare)

गर्मियों में स्किन की देखभाल करना बहुत ज़रूरी हो जाता है. आइये, एक नज़र डालते हैं गर्मियों की छुट्टियों में स्किन केयर से जुड़ी कुछ जरूरी चीजों पर: 

i) अच्छा स्किनकेयर रूटीन रखें (Opt For a Good Skincare Routine)

people
Source: tv9hindi

ट्रैवल करते हुए अपनी स्किन की अच्छी देखभाल बहुत ज़रूरी है. दिन में दो से तीन बार अपनी स्किन को साफ़ पानी से धोना चाहिए. साथ ही टोनिंग और मॉइस्चराइज़ करने से स्किन को साफ़ और तरोताजा रहने को मदद मिलती है.

ii) त्वचा में नमी बनाए रखें (Maintain Skin Hydration)

skin-care-tips
Source: timesnowhindi

Summer Holiday Packing List : गर्मी के दौरान हाइड्रेटेड रहना जरूरी है. इसलिए, रात में अपना चेहरा धोने के बाद, अतिरिक्त नमी के लिए हाइड्रेटिंग फ़ेस मास्क का उपयोग करना फायदेमंद हो सकता है.

ये भी पढ़ें:- गर्मी में टेंशन हो रही है कि स्किन को सनटैन से कैसे बचाएं, तो ये 8 टिप्स आपके लिए हैं

iii) BB क्रीम (BB Cream)

bb-cream
Source: punjabkesari

BB क्रीम स्किन को अच्छी कवरेज़ मिलती है, जिससे चेहरे पर बने दाग-धब्बे ढक जाते हैं. BB क्रीम को अपने डेली स्किन केयर रूटीन में जोड़कर मेकअप जैसा लुक मिल सकता है. हॉलीडे ट्रेवल में अपनी स्किन का ख़ास ख्याल रखने के लिए BB क्रीम जरूर साथ में रखें. 

iv) फ़ेस वाइप्स (Face Wipes)

benefits-of-face-wipes
Source: zeenews

ट्रेवल में जब आपकी त्वचा थकी हुई महसूस हो, तो बस अपने चेहरे को फेस वाइप्स से पोंछ लें और अपनी त्वचा को तुरंत तरोताज़ा कर लें. इन स्किनकेयर रूटीन को और भी प्रभावी बनाने के लिए आप ट्रैवल करने के दौरान ख़ूब पानी पिएं.  

मन्नत मेकओवर द्वारा बताई गईं हॉलिडे पैकिंग लिस्ट

'मन्नत मेकओवर' के मालिक और ब्यूटीशियन एक्सपर्ट मन्नत ने यात्रा के दौरान स्किन को धूप, प्रदूषण और डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए ज़रूरी हॉलिडे पैकिंग लिस्ट (Summer Holiday Packing List) शेयर की है. आइये नज़र डालते हैं इस लिस्ट पर -

1. ऑयल ब्लॉटिंग शीट्स (Oil Blotting Sheets)

oil-blotting-paper-sheets
Source: cosmopolitan

गर्मियों में ट्रैवल के दौरान अपनी स्किन का अतिरिक्त ऑयल पोंछने के लिए ऑयल ब्लॉटिंग शीट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये शीट चेहरे से अतिरिक्‍त ऑयल को हटाकर उसे घंटों तक मैट लुक देने का काम कर सकती है.

2. एंटी-डैंड्रफ/ फ़ंगल शैम्पू (Anti-Dandruff/Fungal shampoo)

hair
Source: navbharattimes

Summer Holiday Packing List : ट्रैवलिंग के दौरान हम कई नई-नई जगहों पर जाते हैं. वहीं, वहां का वातावरण हमारे लिए नया होता है. कई बार ये वातावरण हमारे बालों के लिए नुकसान कारक हो सकता है. इसलिए, हमे ट्रैवल के दौरान एंटी-डैंड्रफ/ फ़ंगल शैम्पू जरूर साथ रखना चाहिए. 

3. लाइटवेट मॉइस्चराइज़र (Lightweight Moisturizer)

moisturizers
Source: today

हॉलिडे का मज़ा लेते हुए स्किन को स्वस्थ रखने के लिए एक अच्छा और हल्का मॉइस्चराइज़र रखना बेहद ज़रूरी है. मॉइस्चराइज़र आपकी स्किन को हाइड्रेट रखने के साथ ही उसे ग्लोइंग व स्मूद बनाने में मदद करेगा. 

ये भी पढ़ें:- मानसून स्किन केयर टिप्स: इन 8 तरीक़ों से इस मौसम में पायें निखरी और दमकती त्वचा  

4. कूलिंग स्प्रे (Cooling Spray)

beauty
Source: herzindagi

कूलिंग स्प्रे से चिलचिलाती गर्मी में स्किन को हाइड्रेट रखता है. इसे रखना और इस्तेमाल करना दोनों आसान है. कूलिंग स्प्रे का इस्तेमाल ज़्यादातर आउटडोर किया जाता है. आप भी जब घूमने निकलें, तो कूलिंग स्प्रे को साथ में लेना न भूले. 

5. सनस्क्रीन (Sunscreen)

sunscreen
Source: prabhasakshi

सूर्य की हानिकारक यूवी रेज़ से त्वचा को बचाने के लिए अपने साथ सनस्क्रीन ज़रूर रखें. इसका इस्तेमाल चेहरे के साथ-साथ गले और हाथों पर भी करें, ताकि धूप से त्वचा जले नहीं और सनबर्न जैसी समस्या का सामना न करना पड़े.

6. मेकअप वाइप्स (Makeup Wipes)

lifeberrys
Source: lifeberrys

हॉलिडे ट्रीप के दौरान मेकअप वाइप्स भी ज़रूर रखें, ताकि आप किसी भी वक़्त आसानी से मेकअप को उतार सकें. 

उम्मीद करते हैं कि इस लेख में बताई गईं सभी टिप्स आपके काम आएंगी. इस तरह के लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.