Tips for Body Odor: क्या कभी आपको शरीर की दुर्गंध या अंडरआर्म्स की बदबू की वजह से किसी के सामने शर्मिंदा होना पड़ा है? आज के समय में ये एक जटिल समस्या बन गई है, जिससे अकसर एक बड़ी आबादी प्रभावित रहती है. वहीं, गर्मियों में शरीर की दुर्गंध ज्यादा देखी जाती है, कारण गर्मी की वजह से पसीने का अधिक निकलना.


हालांकि, कई लोग इसे नज़रअंदाज़ कर देते हैं, लेकिन आधुनिक जमाने में शरीर से जुड़ी हर एक छोटी चीज़ पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. शरीर की दुर्गंध की एक ऐसी समस्या है, जो आपकी आपकी पर्सनैलिटी पर भारी पड़ सकती है. 
 
हालांकि, बाज़ार में ऐसे कई उत्पादों की भरमार है, जो आपको इस समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं, लेकिन इनकी कार्य अवधि का निश्चित समय (कुछ घंटे) होता है. वहीं, ऐसे उत्पाद काफ़ी रसायनों से भी भरे होते हैं, जिनका बार-बार या अधिक इस्तेमाल त्वचा के लिए घातक हो सकता है.

ऐसे में इस लेख में बताए गए शरीर की दुर्गंध दूर करने के आसान तरीक़े और सस्ते उपाय आपके काम आ सकते हैं. तो चलिये, पढ़ते हैं गर्मियों में तन की दुर्गंध दूर करने उपाय.

Tips for Body Odor: आइये,अब विस्तार से पढ़ते हैं गर्मियों में शरीर की दुर्गंध दूर करने के उपाय (How to Remove Body Odor). लेकिन, उससे पहले जानते हैं शरीर की दुर्गंध क्या है और अंडरआर्म्स की बदबू के कारण.  

क्या है शरीर की दुर्गंध - What is Body Odor in Hindi

body odor
Source: midlandsderm

Tips for Body Odor: एक सामान्य इंसान में 20-40 लाख तक स्वेद ग्रंथियां (Eccrine Sweat Glands) होती हैं, जिसके माध्यम से पसीना शरीर से बाहर निकलता है. त्वचा पर आने से पहले पसीना गंध रहित होता है, लेकिन जैसे ही इसके साथ शरीर के जीवाणु (बैक्टीरिया) संपर्क में आते हैं, इसमें से दुर्गंध (What Causes Body Odor) आनी शुरू हो जाती है. बता दें कि पसीना जल, लवण और फ़ैट का मिक्सर होता है.

शरीर की दुर्गंध के कारण - Causes of Body Odor in Hindi   

body odor
Source: dettol

Tips for Body Odor: जैसा कि हमने ऊपर बताया कि बैक्टीरिया के संपर्क में आने पसीने से बदबू आने लग जाती है और इसके पीछे यानी शरीर की दुर्गंध के पीछे निम्नलिखित कारण ज़िम्मेदार हो सकते हैं:


 - शरीर के साफ़-सफ़ाई में कमी
 - मसालेदार भोजन का अधिक सेवन
 - शराब या अत्यधिक कैफ़िन युक्त पेय का सेवन
 - गर्मियों में हल्के कपड़ों की जगह मोटे और तंग कपडे़ पहनना
 - कुछ दवाइयों का असर
 - धूप में निकलना जो पसीना और शरीर पर बैक्टीरिया का कारण बनता है
 - अत्यधिक तनाव की वजह से   

गर्मियों में तन की दुर्गंध को दूर करने के उपाय - Tips to Get Rid of Body Odour In Summer in Hindi  

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि गर्मियों में तन की दुर्गंध की समस्या ज़्यादा देखी जाती है. इसलिए, अंडरआर्म्स की बदबू या तन की दुर्गंध दूर करने के लिए निम्मलिखित उपाय किए जा सकते हैं :   

1. तन की दुर्गंध दूर करने के लिए Antibacterial Soap का इस्तेमाल  

soap
Source: murtelacosmetics

Tips for Body Odor: जैसा कि हमने बताया कि जब पसीने के संपर्क में त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया आते हैं, तो तन की दुर्गंध उत्पन्न होती है. ऐसे में ज़रूरत है अपने नहाने के साबुन में बदलाव करना. आप मेडिकेटेड एंटीबैक्टीरियल सोप का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये साबुन त्वचा से बैक्टीरिया को हटाने में मददगार हो सकते हैं. इसके लिए आप त्वचा विशेषज्ञ का परामर्श ले सकती हैं.   

2. अंडरआर्म्स की बदबू दूर करने के लिए बेकिंग सोडा 

baking soda
Source: britannica

Home Remedies For Body Odor In Hindi: गर्मियों में तन की दुर्गंध दूर करने करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इसके लिए पहले एक चम्मच नींबू के रस के साथ एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें. फिर नहाने जाने से पहले इसे अपने बगल में यानी अंडर आर्म में अच्छी तरह लगा लें. इसके बाद रोज़ाना की तरह स्नान कर लें. 

दरअसल, बेकिंग सोडा में एंटीबैक्टीरियल प्रभाव मौजूद होता है और इसलिए ये तन की दुर्गंध का कारण बनने वाले बैक्टीरिया को ख़त्म करने में अहम भूमिका निभा सकता है.   

3. तन की दुर्गंध दूर करने के लिए नींबू का रस  

lemon
Source: britannica

Natural Remedies For Body Odor in Hindi: नींबू में भी एंटीमाइक्रोबियल यानी बैक्टीरिया को ख़त्म करने वाला प्रभाव पाया जाता है. इसलिए, शरीर की बदबू दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल भी किया जा सकता है. नहाने से पहले आप नींबू को आधा काटकर (Tips for Body Odor) अंडरआर्म्स पर धीरे-धीरे रगड़ लें. फिर 10-15 मिनट बाद स्नान कर लें. अंडरआर्म्स ही शरीर का वो हिस्सा है, जो तन की दुर्गंध का कारण बनता है.    

4. गुलाब जल  

rose water
Source: femina

Natural Remedies For Body Odor in Hindi: तन की दुर्गंध दूर करने के प्राकृतिक उपाय में गुलाब जल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. ये तो आपको पता ही है कि गुलाब जल अपनी खुशबू के लिए जाना जाता है. ऐसे में बाहर निकलने से पहले तन की दुर्गंध का कारण बनने वाले हिस्सों पर रुई से गुलाब जल लगा सकते हैं. साथ ही नहाने के पानी में गुलाब जल की थोड़ी मात्रा मिलाकर स्नान भी कर सकते हैं.

 
वहीं, गुलाब जल में एंटीबैक्टीरियल प्रभाव भी पाए जाते हैं, शरीर की दुर्गंध का कारण बनने वाले बैक्टीरिया से बचाव में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा, गुलाब जल (Tips for Body Odor) आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने का काम भी कर सकता है. तो गर्मियों में शरीर की दुर्गंध दूर करने के लिए (Best Tips For Body Odor in hindi) गुलाब जल का इस्तेमाल एक कारगर विकल्ब हो सकता है.

5. एप्पल साइडर विनेगर फॉर बॉडी ऑडर  

Apple cider vinegar
Source: healthline

Home Remedies For Body Odor In Hindi: गर्मियों में तन की दुर्गंध से बचाव में एप्पल साइडर विनेगर यानी सेब का सिरका मददगार हो सकता है. दरअसल, इसमें एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं. इसका इस्तेमाल त्वचा के बैक्टीरिया को मार गिराने में मददगार हो सकता है, जो शरीर की बदबू का कारण बनते हैं. इसके लिए आप रूई का इस्तेमाल कर दिन में दो बार नहाने से पहले और रात में सोने से पहले अपने अंडरआर्म्स पर लगा सकते हैं. अंडरआर्म्स की बदबू दूर करने में ये कारगर हो सकता है.

6. लैवेंडर एसेंशियल ऑयल

lavender essential oil
Source: purplle

Natural Remedies For Body Odor in Hindi: अंडरआर्म्स की बदबू कैसे दूर करें? इस सवाल का जवाब आपको हम बताते हैं. इसके लिए लैवेंडर एसेंशियल ऑयल का उपयोग (Best Tips For Body Odor in hindi) कर सकते हैं. लैवेंडर की तरोताजा करने वाली ख़ुशबू गर्मियों में तन की दुर्गंध से आपको निजात दिलाने में मदद कर सकती है.


इसके लिए आप लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे नहाने के पानी में डालकर स्नान कर सकते हैं. ध्यान रहे आंखों के अंदर पानी न जाए. लैवेंडर एसेंशियल ऑयल एंटीबैक्टीरियल गुणों के लिए जाना जाता है. वहीं, स्प्रे बोतल में पानी के साथ लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों को मिलाकर परफ़्यूम की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसे में इसका इस्तेमाल भी शरीर की बदबू से राहत दिला सकता है.

7. तन की दुर्गंध दूर करने के लिए आयोडिन

body odor
Source: clorox

Home Remedies to Get Rid of Smelly Armpit के अंतर्गत आप आयोडिन का इस्तेमाल (Iodine For Body Odor) कर सकते हैं. इसके लिए आयोडिन की कुछ मात्रा पानी में घोल लें और फिर उस पानी को बगल और गले के आस पास लगा लें और फिर धीरे-धीरे मुलायम ब्रश से रगड़ें. फिर कुछ मिनट के बाद स्नान कर लें. दरअसल, आयोडिन भी अपनी एंटीबैक्टीरियल प्रॉपटी के लिए जाना जाता है.

8. तन की बदबू दूर करने के लिए टी ट्री ऑयल

tea tree oil
Source: medicalnewstoday

 Home Remedies For Body Odor In Hindi: बगल की बदबू दूर करने के लिए टी ट्री ऑयल का उपयोग भी कारगर हो सकता है. इसमें भी एंटीमाइक्रोबियल गुण पाया जाता है, जो तन की दुर्गंध का कारण बनने वाली बैक्टीरिया से लड़ने में मददगार हो सकता है. इसके लिए आप नहाने से पहले एक चम्मच पानी में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदे मिला लें और उससे अच्छी तरह बगल पर लगा लें. फिर कुछ मिनट बाद रोज़ाना की तरह स्नान कर लें.

9. शरीर की दुर्गंध दूर करने के लिए नीम का इस्तेमाल

neem paste
Source: femina

Natural Remedies For Treating Body Odor में आप नीम को भी शामिल कर सकते हैं. नीम अपने कारगर एंटीबैक्टीरियल, एंटीमाइक्रोबियल और एंटीसेप्टिक गुणों के लिए जाना जाता है. इसके लिए आप नीम के पेस्ट को अंडर आर्म्स पर क़रीब 15 मिनट के लिए लगा सकते हैं. फिर इसके बाद स्नान कर लें. ये उपाय रोजाना गर्मियों के दौरान किया जा सकता है.

10. तन की दुर्गंध दूर करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल

alovera
Source: vogue

Home Remedies For Body Odor In Hindi: एलोवेरा में भी एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. Home Remedies For Body Odor के लिए आप एलोवेरा को भी इस्तेमाल में ला सकते है. इसके लिए नहाने जाने से पहले और रात में सोने से पहले एलोवेरा जेल की कुछ मात्रा अपने अंडरआर्म्स पर लगा सकते हैं. इसके अलावा, आप रोजाना डॉक्टरी सलाह पर एलोवेरा जूस (Natural Remedies For Body Odor in Hindi) का सेवन भी कर सकते हैं.

तन की दुर्गंध दूर करने के अन्य टिप्स - Extra Tips For Treating Body Odor in Hindi 

नीचे पढ़ें तन की दुर्गंध दूर करने के अन्य उपाय (Best Tips For Body Odor in Hindi):

- पानी की पर्याप्त मात्रा का सेवन करें
- गर्मियों में कम से कम दिन में दो बार स्नान करें
- साफ़ और हल्के कपड़े पहनें
- हल्का खाना खाएं
- शराब का सेवन न करें
- कैफ़िन युक्त पेय का सीमित सेवन करें 
- अपनी डाइट में फल और जूस को शामिल करें

उम्मीद करते हैं कि लेख में बताए गए Tips For Treating Body Odor और Home Remedies For Body Odor आपको अच्छे लगे होंगे. वहीं, बताई गईं बातें केवल जानकारी के लिए हैं. विषय से जुड़ी अधिक जानकारी (Natural Remedies For Body Odor in Hindi) के लिए त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क ज़रूर करें. इसके अलावा, लेख में बताई गई किसी भी सामग्री से अगर आपको एलर्जी है, तो उसका इस्तेमाल न करें.