Summer Wedding Destinations: शादियों का सीज़न चल रहा है और अब शादीयां पारिवारिक मेल मिलाप से ज़्यादा सामाजिक दिखावा बन चुकी हैं. हालांकि, शादी का दिन हर लड़के और लड़की के लिए ख़ास होता है, जिसकी तैयारी वो कई महीनों पहले से करने लगते हैं. लड़कियां पार्लर, वेडिंग डेस्टिनेशन और शॉपिंग वगैराह में बिज़ी हो जाती हैं क्योंकि उन्हें इस ख़ास दिन के लिए सबकुछ ख़ास और परफ़ेक्ट चाहिए होता है. अगर आप में से कोई अपनी डेस्टिनेशन वेडिंग (Summer Wedding Destinations) करने की सोच रहा है और गर्मी के दिनों में समझ नहीं आ रहा है कि कौन-सी जगह बेस्ट रहेगी तो आपकी दुविधा इस लिस्ट को देखने के बाद कम हो जाएगी.

Summer Wedding Destinations
Source: worldweddinggroup

शादी का दिन सिर्फ़ रिश्तों का मिलन नहीं होता है, बल्कि इससे कई यादें, कई वादे, कई सपनें, कई चीज़ें और कई लोग जुड़े होते हैं, जो इस पल के ग़वाह होते हैं और इस पल को यादगार बनाने के लिए जगह (Summer Wedding Destinations) भी ख़ास और यादगार होनी चाहिए.

ये भी पढ़ें: Pre-Wedding Photoshoot Ideas: प्री-वेडिंग फ़ोटोशूट को ख़ास बनाना है तो ये 10 टिप्स आपके काम आएंगी

Summer Wedding Destinations

1. गोवा (Goa)

गोवा उन जगहों में से एक है, जहां लोग दोस्तों के साथ हैंगआउट करने और समय बिताने जाते हैं. यहां पर हर तरह की चीज़ मिल जाती है, इसीलिए टूरिस्ट के लिए गोवा पहली पसंद बन गया है. वेडिंग डेस्टिनेशन के मामले में भी गोवा बेस्ट ऑप्शन है. यहां के Beach के दृश्य आपकी शादी में चार चांद लगा देंगे. इसलिए अगर आप अपनी शादी को यादगार बनाना चाहते हैं, तो अबी गोवा के लिए प्लानिगं करिए.

Goa
Source: weddingz

2. ऋषिकेश (Rishikesh)

पावन गंगा नदी के किनारे बसा ऋषिकेश गंगा के आशीर्वाद और शिवजी के तेज़ की नगरी है. यहां पर हर की पौड़ी है तो त्रिवेमी घाट भी है. भगवान की ये नगरी शादी जैसे पवित्र रिश्ते को शुरू करने के लिए बेस्ट रहेगी. इसलिए रीति-रिवाज़ों के साथ परिवार के प्यार और भगवान के आशीर्वाद सब चीज़ों को एक ही जगह पाना चाहते हैं तो अपने वेडिंग प्लानर से कहकर ऋषिकेश को बुक करिए. यहां पर गंगा नदी के किनारे कई ख़ूबसूरत लोकेशन हैं.

Rishikesh
Source: rishikeshdaytour

3. अंडमान और निकोबार (Andaman and Nicobar Islands)

आईलैंड पर शादी करने का सपना है तो अंडमान और निकोबार चले जाओ. आईलैंड में शादी करने का सपना पूरा हो जाएगा. गर्मियों का सुहाना मौसम और पाम के पेड़ शादी की डेकोरेशन में चार चांद लगा देंगे. शादी के बाद हनीमून भी यहीं कर सकते हैं बार-बार सोचने का झंझट ही नहीं रहेगा.
ये भी पढ़ें: प्री-वेडिंग फ़ोटोशूट के लिए जगह ढूंढ रहे हैं, तो दिल्ली की ये 13 लोकेशन आपकी समस्या का समाधान हैं

Andaman and Nicobar Islands
Source: shaadiyari

4. शिमला (Shimla)

गर्मियों में शिमला एक बेहतर टूरिस्ट प्लेस तो है ही साथ ही साथ शानदार वेडिंग डेस्टिनेशन भी है. इसलिए अगर पहाड़ों के बीच शादी करने का सपना देखा है तो शिमला को भूलना मत. क्वीन ऑफ़ हिल्स यानि शिमला में शादी करने पर सारे दोस्त और फ़ैमिली वाले भी तारीफ़ करते थकेंगे नहीं. यहां के ऊंचे-ऊंचे पहाड़, शांत माहौल और ठंडा मौसम आपके रिश्तेदारों को सुकून देगा.

Shimla
Source: jakhuropewayshimla

5. केरल (Kerala)

केरल तो वैसे भी बहुत ही ख़ूबसूरत जगह है. घूमने के लिहाज़ से टूरिस्ट की ये पहली पसंद होती है. तो अब शादी करने वाले लोगों के लिए भी ये बेस्ट जगह बन जाएगी. जब आप यहां के ख़ूबसूरत नज़ारे देखेंगे. पान के पेड़ और बैकवॉटर केरल की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं और आपकी शादी के डेकोरेशन में आठ चांद लग जाएंगे. Beach वेडिंग के लिए एलेप्पी और कोवलम जा सकते हैं. यहां पर आपको बेहतर रिसॉर्ट्स और ख़ूबसूरत नज़ारे मिल जाएंगे.

Kerala
Source: cdn

6. मसूरी (Mussoorie)

मसूरी की ख़ूबसूरती तो किसी से छुपी नहीं है. यहां पर सादी रचाने के लिए कई लग्ज़ीरियस और आलीशान रिसॉर्ट्स हैं, जिन्हें आप अपने वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए चुन सकते हैं. मसूरी को इसके पहाड़ों और हरे-भरे ख़ूबसूरत नज़ारों के लिए जाना जाता है. इसकी सीनिक ब्यूटी आपकी शादी को भी आलीशान बना देगी.

Mussoorie
Source: mussoorie-hotels

7. महाबलेश्वर (Mahabaleshwar)

नॉर्थ इंडिया में कहीं वेडिंग करने की सोच रहे हैं तो महाबलेश्वर बेस्ट ऑप्शन रहेगा. यहां पर कई ख़ूबसूरत जगहें और रिसॉर्ट्स हैं, जहां आप अपनी लग्ज़ीरियस और स्टाइलिश वेडिंग प्लान कर सकते हैं. आपकी शादी के बाद आपके दोस्त भी यहीं पर अपनी शादी करना चाहेंगे. यक़ीन नहीं है तो एकबार महाबलेश्वर में शादी प्लान करके तो देखो.

Mahabaleshwar
Source: ramsukhresorts

8. गुलमर्ग (Gulmarg)

हिमालय की गोद में बसा गुलमर्ग चांद सा ख़ूबसूरत है. यहां का कोना-कोना अतुल्य ख़ूबसूरती से भरा है. यहां का ठंडा मौसम गर्मियों में आपको ठंडा-ठंडा कूल-कूल रखेगा और कुछ कमी होने पर भी ग़ुस्सा नहीं आने देगा. गुलमर्ग की ख़ूबसूरती है ही ऐसी कि इसमें सब खो जाते हैं. यहां पर सादी करेंगे तो आपका वेडिंग एल्बम भी लोग बार-बार देखेंगे.

Gulmarg
Source: cloudfront

9. तवांग (Tawang)

गर्मी के मौसम में अरुणाचल प्रदेश में स्थित तवांग भी बेस्ट रहेगा. यहां के ख़ूबसूरत नज़ारे किसी भी शादी को ख़ूबसूरत बना देंगे. आप चाहें तो यहां कि मोनेस्ट्रीज़ को वेडिंग के लिए चुन सकते हैं. अगर शादी की भीड़-भाड़ और शोर-शराबे के बीच सुकून और सांति चाहते हैं तो तवांग को वेडिंग डेस्टिनेशन (Summer Wedding Destinations) के तौर पर चुनना बेस्ट रहेगा.

Tawang
Source: weddingplz

शादी के ख़ूबसूरत पलों को इन ख़ूबसूरत जगहों में कै़द करने का समय आ गया है.