‘ग़र फ़िरदौस बर रुए ज़मीं अस्त, हमीं अस्तो, हमीं अस्तो, हमीं अस्त.’ इस लाइन को कश्मीर की सुंदरता को देखकर जहांगीर ने फ़ारसी में कहा था. इसका मतलब है कि अगर इस धरती पर कहीं स्वर्ग है, तो वह यहीं है, यहीं पर है और सिर्फ़ यहीं है. जी हां, कश्मीर शुरू से ही सैलानियों का केंद्र बिंदु रहा है. विश्व से कोने-कोने से यहां सैलानी प्राकृतिक नज़ारों का आनंद लेने के लिए आते हैं. वहीं, कश्मीर के ख़बसूरत नज़ारें बॉलीवुड की कई फ़िल्मों में भी दर्शाए गए हैं. इसे बॉलीवुड का एक ख़ास शूटिंग डेस्टिनेशन भी माना जाता है.   

kashmir
Source: pixabay

वैसे तो कश्मीर में दिल और दिमाग़ को तरोताज़ा करने वाले कई स्पॉट मौजूद हैं, लेकिन हम इस लेख में जिस टूरिस्ट स्पॉट का ज़िक्र करने जा रहे हैं, वो इतना ख़ास है कि उसका कनेक्शन बॉलीवुड अभिनेता सनी देओल और अमृता सिंह से है. इस टूरिस्ट स्पॉट का नाम ‘बेताब वैली’ है. आगे जानिए इनके दिलचस्प कनेक्शन के बारे में.   

‘बेताब वैली’ का कनेक्शन   

betaab movie
Source: twitter

‘बेताब वैली’ का कनेक्शन जुड़ा है ‘सनी देओल’ और ‘अमृता सिंह’ की ‘बेताब’ फ़िल्म से. यह 1983 में आई थी और इसकी शूटिंग कश्मीर की इसी घाटी में हुई थी. इसी फ़िल्म के नाम पर इस घाटी का नाम ‘बेताब वैली’ रखा गया. है न दिलचस्प कनेक्शन! इस फ़िल्म में इस घाटी के कई ख़ूबसूरत दृश्यों को क़ैद किया गया है. अगर आपने यह फ़िल्म नहीं देखी है, तो एक बार ज़रूर देखें.  

क्या ख़ास है ‘बेताब घाटी’ में   

betaab valley
Source: tripnight

यह घाटी पहलगाम से लगभग 7 किमी की दूरी पर स्थित है. चारों तरफ़ फैली पहाड़ियां और नर्म घास इसे ख़ास बनाने का काम करती है. सालभर यहां सैलानियों का आना-जाना लगा रहता है. यहां सैलानी प्रकृति की असल ख़ूबसूरती का आनंद लेते हैं. बेताब वैली हिमालय की पीर पंजाल और जांस्कर पर्वत श्रृंखलाओं के बीच मौजूद है. चूंकि, कश्मीर कभी मुग़लों के अधीन था, तो इस क्षेत्र पर भी मुग़लों का शासन रह चुका है.   

यहां कब आएं घूमने?   

kashmir valley
Source: pixabay

वैसे आप यहां वर्ष के किसी भी महीने आ सकते हैं. वहीं, अगर आपको सर्दियां नहीं पसंद तो आप गर्मियों में यहां का प्लान बना सकते हैं.   

देखें कुछ ख़ास तस्वीरें बेताब वैली की  

betaab valley
Source: wikipedia
betaab valley
Source: staticflickr
betaab valley in winter
Source: twitter

अन्य आकर्षण जहां घूमा जा सकता है 

बेताब वैली घूमने के बाद आप नीचे बताए गए स्थलों की सैर का आनंद भी ले सकते हैं.  

1. लिद्दर नदी

lidder river
Source: wikipedia

यह अनंतनाग ज़िले से गुज़रती एक ख़ूबसूरत नदी है. यह तक़रीबन 73 किमी लंबी नदी है. बैताल वैली की सैर के दौरान यहां आया जा सकता है.   

2. ओवेरा-अरु वन्यजीव अभयारण्य

Aru village in Jammu and Kashmir
Source: wikipedia

अपनी सैर को रोमांचक बनाने के लिए आप ओवेरा-अरु वन्यजीव अभयारण्य की सैर भी कर सकते हैं. यह पहलगाम के पास अरु घाटी का एक संरक्षित क्षेत्र है. यह वन्यजीव अभयारण्य लगभग 511 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला है.   

3. तुलियन झील   

tulain lake
Source: holidify

पहलगाम मौजूद यह भी एक ख़ूबसूरत टूरिस्ट प्लेस है. यहां भी आप ‘बेताब वैली’ की सैर के दौरान आ सकते हैं. यह झील समुद्र तल से 3,684 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. चारों तरफ फैले पहाड़ इस झील को आकर्षक बनाने का काम करते हैं.    

4. लिद्दर पार्क 

lidder park
Source: picnicwale

यह पहलगाम स्थित एक ख़ूबसूरत पार्क है, जहां आप 'बैताब वैली' की सैर के दौरान आ सकते हैं. कपल्स के साथ-साथ यह पार्क फ़ैमिली टूर के लिए भी ख़ास माना जाता है.   

उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. इसी तरह मज़ेदार फ़ैक्ट और जानकारी हासिल करने के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.