बाल झड़ना आजकल आम बात हो गई है. लेकिन अधिकतर पुरूष इस ओर तब तक ध्यान नहीं देते, जब तक ये उनकी लाइफ़ को प्रभावित न करने लगे. भले ही ये एक आम समस्या है, लेकिन बाल झड़ने यानि गंजेपन के कारण किसी का भी आत्मविश्वास कम हो सकता है.

ये हैं कुछ ऐसी टिप्स, जिनकी मदद से आप अपने गिरते हुए बालों की समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं.

1.ख़ूब पानी पीएं

Source: Reader's Digest

इंसान की Hair Follicle 25 फ़ीसदी पानी से बनी होती है. इसलिए हमें जितना हो सके उतना पानी पीना चाहिए. 8-10 गिलास रोज़ाना. इससे आपके बाल मज़बूत होंगे और आप स्वस्थ भी रहेंगे.

2. शराब और सिगरेट को न कहें

Source: newbeginningsdrugrehab.org

एक रिसर्च के मुताबिक, शराब और धुम्रपान करने का सीधा असर आपके बालों पर पड़ता है. अधिक नशा करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन में रुकावट आती है. इसका मतलब आपके बालों तक भी उचित मात्रा में ख़ून नहीं पहुंचता.

3. तनाव न लें

Source: MaxLiving

अधिक तनाव लेने से बालों का गिरना शुरू हो जाता है. डॉक्टर्स के मुताबिक, अधिक तनाव लेने से लोगों को Telogen Effluvium नाम की बीमारी हो जाती है. इस बीमारी में मरीज़ के बाल तेज़ी से झड़ने लगते हैं. इसलिए तनाव को न कहने की आदत डालें.

4. नियमित व्यायाम करें

Source: Charismatic Planet

रेगुलर एक्सरसाइज़ करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से होता है. मतलब आपकी स्कैल्प(खोपड़ी) तक भी ख़ून ज़रूरत के अनुसार पुहंचेगा. इससे बाल गिरने की समस्या कम हो जाएगी.

5. अपनी डाइट पर ध्यान दें

Source: Swimming.org

खाने में Iron, Zinc, Silica और Vitamins की कमी भी बाल गिरने का एक प्रमुख कारण है. हेल्दी बालों के लिए अपनी डाइट में पालक, स्ट्रॉबेरी, दाल, अखरोट आदि को शामिल करें.

6. सिर की मालिश करें

Source: dianabrook.co.uk

सिर की मालिश करने से बाल जड़ से हेल्दी रहते हैं. इससे उनके टूटने की समस्या से निजात मिल जाती है. इसलिए सप्ताह में कम से कम एक बार अच्छे से तेल मालिश ज़रूर करवाएं.

7. प्याज़ का रस

Source: Natural Oils

प्याज़ में Antibacterial और Anti-fungal तत्व होते हैं. इसका रस निकालकर बालों में लगाने से बाल गिरने की समस्या दूर हो जाती है.

बालों को गिरने से बचाना है, तो आज से ही इन टिप्स को आज़माना शुरु कर दें.

इस तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.