बेकिंग सोडा यानी सोडियम बाइकार्बोनेट सिर्फ़ खाने में ही नहीं बहुत सी दूसरी चीज़ों में इस्तेमाल किया जा सकता है. आप इससे सफ़ाई कर सकते हैं, अपनी त्वचा को और भी ख़ूबसूरत बना सकते हैं जैसे कई काम कर सकते हैं.

चलिए इसी बात पर जानते हैं, बेकिंग सोडा से मिलने वाले कुछ बेनफ़िट्स के बारे में…

1. सूजन

पैरों में होने वाली सूजन को दूर करने में सक्षम है बेकिंग सोडा. एक कप गर्म पानी में 1.5 चम्मच सोडा मिला लें. अब इसमें एक साफ़ कपड़े को डुबाकर अपने पैरों पर लपेट लें. रात भर ऐसे ही रखें. सूजन धीरे-धीरे दूर हो जाएगी.

2. कील-मुंहासे

एक चम्मच सोडे को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे दिन में 3-4 बार कील-मुंहासे वाली जगह पर लगाएं. बहुत जल्द कील-मुहांसों से छुटकारा मिल जाएगा.

3. कपड़ों के दाग

कपड़े पर लगे पीले दाग भी बेकिंग सोडा से दूर किए जा सकते हैं. इसके लिए 2 चम्मच बेकिंग सोडा, 4 चम्मच हाइड्रोजन पेरोक्साइड और 1 चम्मच लिक्विड डिटरजेंट को मिला लें. इसे दाग वाली जगह पर 15-20 मिनट रखें. कुछ देर बाद पानी से धो लें, पीलापन दूर हो जाएगा.

4. ब्रोकली

एक बाउल में पानी भरें और उसमें बेकिंग सोडा मिला दें. इसमें ब्रोकली काटकर डाल दें, सब्ज़ी बनाने तक ये ताज़ा रहेगी और उसका स्वाद भी बढ़ जाएगा.

5. Modeling Compound

Modeling Compound बनाने के लिए भी आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं. आधा कप कोर्न स्टार्च में आधा चम्मच बेकिंग सोडा डालकर पानी मिलाएं. धीमी आंच पर इसे पकाएं. जब तक ये मिश्रण ठोस न हो जाए, तब तक इसे हिलाते रहें. ठोस होने पर इसे ठंडा कर लें आपका Modeling Compound तैयार है.

6. चीनी मिट्टी के बर्तन भी जोड़ सकते हैं

बेकिंग सोडा से आप टूटे हुए चीनी मिट्टी के बर्तन भी जोड़ सकते हैं. इसे आप PVC ग्लू में मिक्स कर पेस्ट बना लें. इससे आप टूटी हुई टाइल्स और चीनी मिट्टी के बर्तन आसानी से जोड़ सकते हैं.

7. ब्लैक बोर्ड

ब्लैक बोर्ड पर अगर सफ़ेद दाग आ गए हैं, तो इन्हें भी बेकिंग सोडे से दूर किया जा सकता है. बस आपको पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर, उसमें स्पंज या कपड़ा भिगोकर ब्लैक बोर्ड को साफ़ करना है.

8. फल और सब्ज़ियां

फल और सब्ज़ियों में पेस्टिसाइड्स होते हैं. इसे हटाने के लिए एक बर्तन में बेकिंग सोडा और पानी को मिलाएं. इसमें 15-20 मिनट तक फल और सब्ज़ियों को रखने से उनमें मौजूद पेस्टिटसाइड्स दूर हो जाएंगे.

9. कपड़े

कपड़ों को मुलायम रखने के लिए भी बेकिंग सोडा बेस्ट चीज़ है. पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर उसमें कपड़े 24 घंटे के लिए भीगो दें. कपड़ा पहले से ज़्यादा सॉफ़्ट हो जाएगा.

10. थकान भगाए दूर

वर्कआउट करने के बाद थकान महसूस होती है. ऐसे में बॉडी को रिलैक्स करने के लिए आप बेकिंग सोडा मिले पानी से नहाएं. 20 मिनट तक इस पानी में रहने से बॉडी रिलैक्स होगी.

बेकिंग सोडा के ये फ़ायदे पता थे आपको?