इंदौर का स्ट्रीट फ़ूड देश ही नहीं, बल्कि दुनियाभर में मशहूर है. यहां एक ऐसी जगह है जिसका नाम है 'छप्पन दुकान' क्योंकि यहां पर 56 दुकानें हैं! इंदौर के सराफ़ा बाज़ार में रात में ज्वैलरी की सभी दुकानें बंद हो जाती हैं और जो खुलता है वो है ख़ज़ाना, स्वाद का ख़ज़ाना. इंदौर के खाने के शौक़ीन, ग्रुप्स में रात में आते हैं और पूरा सीन किसी त्यौहार से कम नहीं होता और ये त्यौहार हर रोज़ होता है, खाने का त्यौहार.

इंदौर की गलियों की कुछ मशहूर मिठाइयों के नाम लेकर आये हैं, नाम पढ़कर मुंह में पानी आ जाएगा-

1. सराफ़ा के गुलाब जामुन

Source: Quora

एक शब्द सराफ़ा, बाक़ी कुछ कहने, सुनने, लिखने की ज़रूरत है क्या? यहां किसी भी दुकान पर गुलाब जामुन लीजिए, स्वाद में खो जाने की गारंटी तो हर इंदौरी देगा! 

2. हीरामणि

Source: Indore HD

इस मिठाई का नाम लिखना ज़रूरी है. ये बंगाल की मिठाई है और ये बाक़ी मिठाइयों जैसी मीठी नहीं होती, इसमें कम मीठा होता है. जैसे ही ये मिठाई आप ज़बान पर रखते हैं, ये पिघल जाती है! 

3. मक्खन बड़े

Source: Bhanwarilal Mithaiwala

हर इंदौरी के दिल में मक्खन वड़े के लिए ख़ास जगह है. त्यौहार हो या यूं ही, मक्खन वड़े घर पर मिल ही जाएंगे. कोई भी सेलिब्रेशन मक्खन वड़ों के बिना अधूरा है. 

4. जलेबा

Source: Outlook India

देश के कई शहरों में अब ये 'महा जलेबी' बनने लगी है, लेकिन सराफ़ा के जलेबा का कोई मैच नहीं. अगर पेट भरा हो तो एक आदमी से ख़त्म नहीं होगा, एक जलेबा, 2-3 लोग लगेंगे! 

5. गीता भवन के रसगुल्ले

Source: Just Dial

हां हां, कोलकाता के रसगुल्ले वर्ल्ड फ़ेमस हैं, मान लिया भिया. मिठाई के नाम पर अगर कुछ और ट्राई नहीं करना तो रसगुल्ला बेहद सेफ़ ऑपशन है.  

6. गजक

Source: Patrika

वैसे तो मध्य प्रदेश के मौरेना की गजक काफ़ी मशहूर है, लेकिन इंदौर की भी कुछ कम नहीं. गजक सिर्फ़ स्वाद का नहीं, हेल्थ का भी ध्यान रखती है.  

7. मरोठिया के पेड़े

Source: Just Dial

पेड़े, काफ़ी कॉमन मिठाई है. तो यहां के पेडों में ऐसी क्या ख़ास बात है? ये तो खाने वाले समझ ही जाएंगे. साल का कोई भी मौसम हो, यहां के पेड़े का स्वाद एक जैसा ही होता है. 

8. खोपरा पाक

Source: Jabalpur Tourism

इंदौर में इस मिठाई की दो वैराइटी मिलती है, सफ़ेद और पीली. कोई भी खा लो, टेस्ट बड्स तो ख़ुश हो ही जाएंगे. और हां, डायटिंग करने वाले भी 1 खा कर रुक नहीं सकते, दूसरा टुकड़ा उठाएंगे ही. 

9. दूध पाक

Source: Facebook

ये मिठाई इंदौर में हर जगह नहीं मिलती. Indore HD के अनुसार, इसे खाने के लिए आपको पुराने इंदौर जाना होगा. ये मिठाई आप चम्मच से नहीं, सीधे हाथ से खाएंगे, तब आयेगा असली स्वाद. 

10. नागौरी की शिकंजी

Source: The Big Sweet Tooth

इंदौरी तो ये एक सांस में गटक जाएं! शिकंजी एक ऐसी चीज़ जो आप चाहकर भी मना नहीं कर सकते, भले ही पेट भरा हो शिकंजी तो एडजस्ट हो ही जाती है!

मीठे के शौक़ीनों! अगर ये मिठाइयां नहीं चखी तो बिल्कुल नक़ली मिठे के शौक़ीन हो तुम!