खाना अगर सही तेल में और सही तरीके से बना हो तो उसका स्वाद तो बढ़ता ही है और वो पौष्टिक भी हो जाता है. ये आपके शरीर को सभी ज़रूरी पोषक तत्व प्रदान करता है. लेकिन कई बार हम तेल की गुणवत्ता जाने बिना ही उसका इस्तेमाल करते रहते हैं. ये हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. 

चलिए आज आपको बताते हैं अलग-अलग तेल से जुड़े फ़ायदे और नुकसान.  

1. जैतून का तेल 

Source: Punjab Kesari

जैतून के तेल का सेवन करने से दिल से संबंधित बीमारियां दूर रहती हैं. साथ ही मधुमेह होने का ख़तरा भी कम हो जाता है. लेकिन इसमें हाई कैलोरी होती है. इसलिए इसका इस्तेमाल कम से कम खाना बनाने में ही किया जाना चाहिए. इसे तेज़ आंच पर नहीं पकाना चाहिए. तेज़ आंच पर गर्म होने पर ये शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है.  

2. सरसों का तेल 

Source: khabarindiatv.com

सरसों के तेल में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं. इसका सेवन करने से गले से जुड़ी बीमारियां, दमा और निमोनिया होने का ख़तरा कम हो जाता है. लेकिन इसमें मौजूद यूरिक एसिड स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. तेज़ आंच पर गर्म करने से इसमें मौजूद ओमेगा-3 नष्ट हो जाता है. इसका अधिक सेवन करने से एनिमिया की बीमारी भी हो सकती है.

3. सूरजमुखी का तेल 

Source: dusbus.com

सूरजमुखी का तेल खाने से हमारे शरीर को प्रोटीन, फ़ाइबर, वसा, विटामिन बी 1, विटामिन बी 3, विटामिन बी 6, फ़ॉस्फोरस, मैग्नीशियम, जैसे पोषक तत्व मिलते हैं. ये हमारी त्वचा, बाल, दिल और पाचन तंत्र को ठीक रखता है. लेकिन इसका अधिक सेवन करने से किडनी से संबंधित परेशानियां हो सकती हैं. इसका खाने में लगातार प्रयोग करने से वज़न भी बढ़ने लगता है.

4. नारियल का तेल

Source: The Hive Bulk Foods

खाना पकाने के लिए नारियल का तेल बेस्ट माना जाता है. इसमें बाकी तेलों के मुकाबले कम वसा होती है. लेकिन सैचुरेटेड फ़ैट की अधिकता होने के कारण इसे खाने से ब्लड में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ सकती है. 

5. सोयाबीन का तेल 

Source: BeHealthReady

ओमेगा-3 और विटामिन- E से भरपूर सोयाबीन का तेल मस्तिष्क और हड्डियों को मज़बूत बनाता है. तेज़ आंच पर इसे गर्म करने से बचना चाहिए. इसका अधिक सेवन करने से कुछ लोग एलर्जी के शिकार हो जाते हैं. 

6. Canola Oil 

Source: Organic Facts

इसमें बहुत कम सैचुरेटेड फ़ैट्स होते हैं. इसका सेवन करने से दिल की बीमारियां दूर रहती हैं. पर कई बार लोगों को इस तेल का सेवन करने वालों से फेफड़ों से जुड़ी बीमारियां होने की शिकायत मिली है.  

7. देसी घी 

Source: Prabhasakshi

घी में विटामिन ए, डी, कैल्शियम, फ़ॉस्फोरस, मिनरल्स, पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. रोज़ाना घी का सेवन करने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधात्मक शक्ति बढ़ती है. पर अधिक घी खाने से दस्त लग सकते हैं. प्रग्नेंसी के दौरान भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए. 

8. मूंगफली का तेल 

Source: behealthready.com

मूंगफली का तेल ट्रांस फै़ट और कोलेस्ट्रॉल फ़्री होता है. इसमें विटामिन ई, एंटीऑक्सिडेंट्स और फ़ायटोस्टेरोल्स होते हैं. इसे खाने से रक्तचाप कंट्रोल में रहता है और दिल भी स्वस्थ रहता है. लेकिन इसका अधिक सेवन करने से आपका वज़न बढ़ सकता है. 

इन सभी तेलों से जुड़े इन फ़ायदों और नुकसान के बारे में अपने दोस्तों को भी ज़रूर बताएं.