Teenage ज़िंदगी का वो पड़ाव होता है, जब दिल और दिमाग़ में बहुत सी चीज़ें चल रही होती हैं. हमारा चंचल मन कभी कॉलेज में होता है, तो कभी इश्क़ के सपने देखने लगता है. नये दोस्त, नई जगह और नई ज़िंदगी को लेकर मन में कई सवाल भी होते हैं, बस उन सवालों का जवाब किसी के पास नहीं होता. यही वो Phase होता है, जब Teenagers अकसर छोटी-मोटी ग़लतियां कर जाते हैं, जो कि बिल्कुल नहीं करनी चाहिये.

इन बातों पर ग़ौर करियेगा:

1. लक्ष्य तक पहुंचने से पहले सेटल न हों

इस उम्र में लोग हकीक़त में कम और सपनों में ज़्यादा जीते हैं. इसलिये उन्हें ऐसा लगता है कि उनके पास वो सब कुछ है, जो उन्हें ज़िंदगी से चाहिये और Settle Down होने का सही समय है. सबसे पहली बात हकीक़त में जीना सीखिये, दूसरी बात जब तक लक्ष्य हासिल नहीं कर लेते तब तक सेटल होने की ज़रूरत नहीं है.

Source: strategieslgp

2. कम दोस्त बनायें, लेकिन ईमानदार दोस्त बनायें

College Life में हम हर किसी को अपना दोस्त समझते हैं, जिनकी ख़ुशी के लिये हम सबकुछ करने को तैयार भी रहते हैं. अब सोचने वाली बात ये है कि क्या वो सारे लोग भी हमारे बारे में ऐसा ही सोचते हैं, दिल से जवाब नहीं होगा. इसलिये इस उम्र में चुंनिंदा, पर अच्छे Friends बनाइये, जो ज़िंदगी की हर कठिनाई में आपका साथ निभायें.

Source: cdn

3. वर्तमान में रह कर भविष्य बर्बाद न करें

दोस्तों के साथ मौज-मस्ती ठीक है, पर इतनी भी ठीक नहीं है कि उस वजह से आपका भविष्य बर्बाद हो जाये. क्योंकि अगर आप अपना 'आज' ख़राब करते हैं, तो 'कल' वो सारी चीज़ें सोच कर पछताने के सिवा कुछ नहीं होगा.

Source: cdn

4. एक Mentor ज़रूर होना चाहिये

हर किसी की लाइफ़ में एक न एक बंदा ऐसा ज़रूर होना चाहिये, जो सही और ग़लत के बारे में बता सके. अगर इस उम्र में आपके पास ऐसा कोई नहीं है, तो सोचने वाली बात है.

Source: manager

5. रिलेशनशिप

अगर आपका दोस्त प्यार में है तो ये बिल्कुल भी ज़रूरी नहीं है कि आपके पास भी कोई साथी होना चाहिये. प्यार वो एहसास है, जिसे ज़बरदस्ती नहीं जिया जा सकता है, बल्कि सही समय पर ख़ुद महसूस हो जाता है.

Source: collegetimes

अगर आज ये बातें समझ ली, तो कल पूरा आकाश तुम्हारा होगा.