आपने कई लोगों से सुना होगा कि उन्होंने कहीं किसी आत्मा को देखा था. कोई अंधेरे या सुनसान इलाके में उनका पीछा कर रहा था. भूत-प्रेतों की कहानियां असकर लोगों के कानों तक पहुंच ही जाती हैं. फिर बारी आती है ऐसी कुछ जगहों की जिनके बारे में लोग कहते हैं कि वो भुतहा हैं. हमारे देश में ही नहीं पूरे वर्ल्ड में कुछ ऐसी Haunted जगहें मौजूद हैं.


चलिए आज आपको दुनिया की कुछ ऐतिहासिक जगहों के बारे में बताते हैं जिनके बारे में लोग कहते हैं कि यहां बुरी आत्माओं का साया है.    

ये भी पढ़ें: भूत-प्रेत को नहीं मानते हो, तो एक बार हिमाचल प्रदेश की इन 10 भुतहा जगहों पर घूम आओ, राय बदल जाएगी

1. Waverly Hills Sanatorium 

ये अमेरिका के Kentucky का एक अस्पताल है. यहां पर इलाज करवाने आने वाले लोगों ने अजीब सी आवाज़ें सुनने की शिकायत की है. कुछ लोगों का कहना है कि यहां कमरा नंबर 502 में एक गर्भवती महिला की मौत हो गई थी. उसकी आत्मा ही यहां भटकती है.

Waverly Hills Sanatorium
Source: styleblueprint

2. Island Of The Dolls 

मेक्सिको के इस आइलैंड पर हज़ारों की संख्या में पुरानी डॉल्स पेड़ों पर लटकी हैं. ये एक हॉन्टेड प्लेस है पर दिन में यहां टूरिस्ट घूमने जाते हैं.

Island Of The Dolls
Source: insider

3. Chichen Itza 

माया सभ्यता का ये घर(खंडहर) मेक्सिको में है. इसमें कभी सामूहिक बलि दी जाती थी. यहां घूमने आने वाले पर्यटकों ने किसी साये द्वारा पीछा करने और आदिवासी मंत्रों का उच्चारण सुनाई देने की शिकायत की है.

Chichen Itza
Source: adventures

4. Tower Of London

ब्रिटेन का ये फ़ेमस टॉवर 900 साल पहले बना था. कहते हैं कि ये ब्रिटेन का सबसे हॉन्टेड प्लेस है. यहां पर शाही परिवार के कुछ नौकरों और लोगों की आत्मा भटकती है. Queen Anne Boleyn भी उनमें से एक हैं जिनकी हत्या हो गई थी.

The Tower Of London
Source: viator

5. Trans-Allegheny Lunatic Asylum 

फ़्लोरिडा के Weston में बना ये Asylum कभी सिविल वॉर पोस्ट हुआ करता था. इसकी क्षमता 250 थी. यहां शराबियों का इलाज होता था. लेकिन एक बार इसमें 2500 से अधिक मरीज भर्ती कर लिए गए. 1850 में बने इस अस्पताल में मरीजों ने आत्माओं के भटकने का दावा किया है.

Trans-Allegheny Lunatic Asylum
Source: theculturetrip

6. Haunted Vicarage 

इंग्लैंड के इस पुजारी घर को 1876 में बनाया गया था. इसके 40 साल बाद यहां पर लोगों को अजीब चीज़ें होने का एहसास होने लगा. कभी यहां तीन औरतों के रोने की आवाज़ आती तो कभी कुर्सी हिलती दिखाई देती. कहते हैं यहां कुछ बच्चों की लाश दफ़न है. इनकी माताओं की आत्मा ही यहां भटकती है. 

Haunted Vicarage
Source: everythingoverseas

7. Monte Cristo Homestead 

ऑस्ट्रेलिया का ये मैंशन 1885 में बना था. 1961 यहां रहने वाले एक परिवार के बच्चे की सीढ़ियों से गिरकर मौत हो गई. इसके बाद एक नौकरानी ने भी अपनी जान दे दी. कहते हैं तभी से यहां बुरी आत्माओं का साया है. यहां लोगों का पीछा करने और अजीब आवाज़ें आने की शिकायत मिली है. 

Monte Cristo Homestead
Source: visitnsw

8. Eastern State Penitentiary 

1829 में इस जेल का निर्माण पेंसिल्वेनिया में हुआ था. यहां कई क़ैदियों को पृथकवास में रखा गया था, जिसके कारण वो पागल हो गए और उनकी मौत हो गई. उनकी आत्मा ही इस जेल में भटकती है. इनके कदमों की आहट, दरवाज़े खुलने की आवाज़ और चीख यहां सुनाई देती है. 

Eastern State Penitentiary
Source: whyy

9. भानगढ़ क़िला 

17वीं शताब्दी में इस क़िले को अलवर की राजकुमारी रत्नावती के लिए बनाया गया था. कहते हैं कि एक तांत्रिक उन पर मोहित था, वो उन्हें पाने के लिए काला जादू करता था. इसकी ख़बर जब राजकुमारी को लगी तो उन्होंने उसे मरवा डाला था. कहते हैं कि आज भी इस क़िले में उस तांत्रिक की आत्मा भटकती है. 

Bhangarh Fort
Source: lakshmisharath

10. सुल्तान का महल 

ये महल मेक्सिको की खाड़ी में बसे New Orleans शहर में बना है. इसे 1836 तुर्की के एक शख़्स ने बनवाया था जो ख़ुद को सुल्तान कहता था. एक दिन लोगों को यहां पर इस घर में चारों तरफ कटे-फटे मानव अंग दिखाई दिए और इसके यार्ड में सुल्तान की लाश मिली. तब से इस घर से अजीब-अजीब आवाज़े सुनाई देने की बात पड़ोसी करते हैं. 

The Sultan's Palace
Source: nola

इनमें से किसी हॉन्टेड प्लेस में जाना चाहेंगे आप?