मरना तो एकदिन सबको है, लेकिन सवाल ये है कि आख़िर वो दिन कौन तय करेगा? क्या कोई बेजान सी चीज़ हमारी ज़िंदगी को मौत की ओर धकेल सकती है? कुछ लोगों की माने तो ऐसा होता है. इसके पीछे वजह होती हैं वो शापित चीज़ें, जो कई रहस्यमयी घटनाओं और काले जादू की गिरफ़्त में होती हैं. आज हम आपको ऐसी ही शापित चीज़ों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं.  

1. रॉबर्ट द डॉल

Robert the Doll
Source: bloodbathandbeyond

ये डॉल 1906 में एक काला जादू करने वाले नौकर ने Otto परिवार के सबसे छोटे बेटे Robert Eugene को गिफ़्ट की थी. बाद में बहुत से लोगों ने रॉबर्ट को इस गुड़िया के सात बात करते पाया. लोगों का ये भी कहना था कि ये गुड़िया रात में घर में घूमती है. उनका मानना है कि इस गुड़िया में एक आत्मा है, जो बच्चों को मारने की कोशिश करती है. फ़िलहाल ये शापित गुड़िया फ़्लोरिडा के एक म्यूजियम में रखी है.

ये भी पढ़ें: Delhi-NCR की 7 भुतहा जगहें, कहीं होती है अजीब सी घटना तो कहीं सुनाई देती हैं ख़ौफ़नाक चीखें

2. फ़ोन नंबर

Phone Number
Source: ranker

जिन तीन लोगों के पास फोन नंबर +359 888 888 888 था, उन सभी की भयानक मौत हो गई. एक की रेडियोएक्टिव ज़हर से तो दो लोगों की गोली मारकर हत्या हुई थी. बाद में इस नंबर को बंद कर दिया गया था. 

3. Thomas Busby की कुर्सी

Thomas Busby's Chair
Source: amarujala

ये कुर्सी Thomas Busby नाम के व्यक्ति की थी. वो एक बुरा आदमी था, जिसकी हत्या साल 1702 ख़ुद उसके पिता ने कर दी थी. कहते हैं, जो भी इस कुर्सी पर बैठता है, उसका मरना तय होता है. फ़िलहाल ये शापित कुर्सी यूके एक म्यूज़ियम में रखी है. 

4. Annabelle गुड़िया

Annabelle the Doll
Source: ranker

इस गुड़िया पर Annabelle नाम की फ़िल्म भी बन चुकी है. कहते हैं कि इस गुड़िया में एक 7 साल की लड़की Annabelle Higgins की आत्मा है. ये गुड़िया जिसके पास भी रही है, वहां अजीब-अजीब घटनाएं होने लगी थीं. डोना नाम की एक नर्सिंग छात्रा ने भी इसे खरीदा था, लेकिन कहते हैं कि इस गुड़िया ने उसकी एक दोस्त पर हमला कर दिया, जिसके बाद गुड़िया को घर से बाहर कर दिया गया. फ़िलहाल ये गुड़िया Occult Museum में रखी गई है.

5. बैंगनी नीलम

Purple Sapphire
Source: ranker

कहते हैं इस नीलम को कर्नल डब्लयू. फेरिस ने 1857 में दिल्ली स्थित एक मंदिर से चुराया था. इसके बाद उसकी आर्थिक स्थिति खराब हो गई. बाद में इस नीलम को उसके एक दोस्त ने पहना, जिसके बाद उसने आत्महत्या कर ली. बाद में ये हीरा उसके किसी दूसरे दोस्त के पास चला गया और वो भी बरबाद हो गया. उसने इसे तीन बार बाहर फेंका लेकिन रहस्यमयी तरीके से ये नीलम वापस घर पहुंच जाता था.

6. The Crying Boy Painting

The Crying Boy Painting
Source: ranker

The Crying Boy 1980 में Giovanni Bragolin द्वारा शुरू की गई एक पेंटिंग सीरीज़ थी. उस वक़्त ब्रिटेन के जिन घरों में भी ये पेंटिग रहती थी, वहां बिना किसी वजह के आग लग जाती थी. हैरानी की बात ये थी कि घरों में इस पेंटिंग को छोड़कर सब कुछ जल जाता था. 

7. Anna Baker’s Wedding Dress

Anna Baker Wedding Dress
Source: ranker

Anna Baker की शापित शादी की पोशाक बेकर हवेली में कई भुतहा चीज़ों में से एक है. इस घर में एक कमरे में आत्माओं का बसेरा माना जाता है. इसी कमरे में ये पोशाक भी कांच के केस में बंद रखी है. कहते हैं कि इस लड़की ने अपने प्रेमी की याद में जान दे दी थी. लोग दावा करते हैं कि आज भी वो लड़की वेडिंग ड्रेस में घूमती दिखाई देती है. 



8. The Basano Vase

The Basano Vase
Source: ranker

इस फूलदान को दुनिया की सबसे भुतहा वस्तुओं में से एक माना जाता है. कथित तौर पर इसे एक ताबूत में बंद कर, किसी रहस्यमयी जगह पर दफ़ना दिया गया है. इस फूलदान एक महिला को उसकी शादी पर दिया गया था. कहते हैं बाद में उसी महिला की हत्या कर दी गई थी, जिसके बाद ये फूलदान शापित हो गया. ये जहां भी गया, अपने साथ-साथ मौत भी लेकर गया. 1988 में ये फूलदान एक नोट के साथ मिला, जिस पर लिखा था कि ख़बरदार, ये फूलदान मौत लाता है. 

9. Otzi the Iceman

Iceman
Source: ranker

1989 में इस योद्धा की पूरी तरह से संरक्षित शरीर को खोजने वाले रहस्यमयी तरीके से मारे गए. कोई कार दुर्घटना में तो कोई ब्रेन ट्यूमर और हिमस्खलन का शिकार हो गया. आखिरी बार 2011 में खोजी टीम के एक सदस्य की मौत हुई थी

10. The Terracotta Army

Terracotta Army
Source: ranker

1974 में, चीन में एक गांव में खुदाई के दौरान टेराकोटा सेना की खोज की गई थी. जिसके बाद उस स्थान के चारों ओर एक शाप फैल गया. पहले तो जिस 2,200 साल पुराने गांव में ये खोज हुई, वो पर्यटकों के लिए रास्ता बनाने के लिए नष्ट कर दिया गया. वहीं, खोजी टीम के आधे से ज़्यादा सदस्य बहुत कम उम्र में ही मर गए. 

11. Dybbuk Box

Dybbuk Box
Source: ranker

Dybbuk Box एक वाइन कैबिनेट है. कहते हैं कि इस बॉक्स में एक आत्मा का वास है. इसे eBay पर कई बार बेचा गया और जिसने भी इसे खरीदा उन सभी को एक जैसे भयानक सपने आए. कहते हैं कि इसमें रहने वाली आत्मा लोगों को बॉक्स को खोलने के लिए उकसाती है. आख़िरकार इसे एक म्यूज़ियम ने खरीदकर इसे किसी अनजान जगह पर बंद कर दिया था. 

12. Little Bastard

Little Bastard
Source: ranker

ये कार हॉलीवुड एक्टर James Dean की थी. Alec Guinness नाम के शख्स ने उनकी कार देखकर उनसे कहा कि एक हफ्ते के अंदर वो मर जाएंगे. उसकी बात सही साबित हुई, क्योंकि एक एक्सीडेंट में जेम्स की मौत हो गई. बाद में James की कार को कस्टमाइज्ड करने वाले George ने उस कार को खरीदकर उसके पार्ट्स बेच दिए. मगर जिनके पास वो पार्ट्स पहुंचे उनमें से काफी लोगों की मौत हो गई. 

13. The Myrtles Plantation

Myrtles Plantation Mirror
Source: ranker

Louisiana में स्थित The Myrtles Plantation का नाम दुनिया की सबसे भुतहा जगहों में शामिल है. कहते हैं यहां लगे शीशे में घर की मालकिन Sara Woodruff का भूत रहता है. ये भी कहा जाता है कि अग़र आप काफ़ी देर तक शीशे की तरफ़ घूरेंगे तो उसमें आपको अजीब-अजीब सी आकृतियां दिखने लगेंगी.