Thailand King Maha Vajiralongkorn: प्राचीनकाल से ही राजा महाराजा अपनी ऐशो-आराम की ज़िंदगी के लिए मशहूर रहे हैं. दुनिया में कई देश ऐसे देश हैं जहां आज भी राजशाही चलती है. इन्हीं में से एक देश थाईलैंड (Thailand) भी है. आज भी यहां राजा ही शासन करते हैं. वर्तमान में थाईलैंड के राजा महा वजीरालोंगकोर्न (Maha Vajiralongkorn) हैं. वो साल 2016 में अपने पिता भूमिबोल अदूल्यादेज की मौत के बाद थाईलैंड के राजा बने थे. महा वाचिरालोंगकोन पूरी दुनिया में अपनी बेशुमार संपत्ति के लिए मशहूर हैं. वो 21वीं सदी में शासन करने वाले दुनिया के सबसे अमीर राजा हैं.

ये भी पढ़ें: 2600 करोड़ का महल और 7000 लग्ज़री कारें, ऐसी शानो-शौकत वाली ज़िंदगी जीता है ब्रुनेई का सुल्तान

Thailand Maha Vajiralongkorn
Source: scmp

दरअसल, थाई किंग महा वजीरालोंगकोर्न (Maha Vajiralongkorn) साल 2019 में उस वक़्त सुर्ख़ियों में आये थे जब वो थाईलैंड की सड़कों और मॉल में क्रॉप टॉप और जींस पहनकर घूम रहे थे. इस दौरान कई लोगों ने उन्हें पहचाना तक नहीं था. जब इसकी ख़बर शाही परिवार को लगी तो उनकी सेक्युरिटी के लिए तुरंत सेना के बड़े बड़े अधिकारी दौड़ पड़े थे.

Maha Vajiralongkorn
Source: nypost

ख़ुद को मानते हैं राम के वंशज  

चकरी वंश के 10वें सम्राट महा वजीरालोंगकोर्न (Maha Vajiralongkorn) ख़ुद को भगवान राम के वंशज मानते हैं. इसलिए उन्हें 'राम दशम' के नाम से भी जाना जाता है. इससे पहले उनके पिता भूमिबोल अदूल्यादेज को 'राम नवम' के रूप से जाना जाता था. (Thailand King Maha Vajiralongkorn).

Thailand Maha Vajiralongkorn
Source: bbc

ट्रेंड पायलट हैं किंग वजीरालोंगकोर्न 

थाई किंग महा वजीरालोंगकोर्न एक ट्रेंड पायलट हैं. वो सिविलियन और मिलिट्री दोनों विमान उड़ाना जानते हैं. वो जब भी किसी विदेश यात्रा पर जाते हैं. अपना Boeing 737 ख़ुद उड़ाते हैं. उन्होंने थाईलैंड, यूके, यूएस और ऑस्ट्रेलिया में सैन्य प्रशिक्षण प्राप्त किया है. इसके अलावा वो एक बेहतरीन साइक्लिस्ट भी हैं.

Thailand Maha Vajiralongkorn
Source: bangkokpost

किंग माहा कर चुके हैं 4 शादियां  

68 वर्षीय राजा महा वजीरालोंगकोर्न (Maha Vajiralongkorn) अब तक 4 शादियां कर चुके हैं. पिछली 3 शादियों से उन्हें 7 बच्चे हैं. साल 2019 में उन्होंने अपने निजी सुरक्षा दस्ते की उप प्रमुख सुतिदा तिजाई से चौथी शादी की थी, जो पहले थाई एयरवेज में फ़्लाइट अटेंडेंट थी. महा वजीरालोंगकोर्न के बारे में कहा जाता है कि ख़ूबसूरत महिलाएं उनकी कमज़ोरी हैं. उनके हरम में क़रीब 20 सेक्स सोल्जर्स हैं.

Thailand King Maha Vajiralongkorn

Thailand Maha Vajiralongkorn with wife
Source: aljazeera

कुत्ते को बनाया 'एयर चीफ़ मार्शल'

थाई किंग महा वजीरालोंगकोर्न को 'एय्याश और रंगीनमिजाजी' राजा के तौर पर भी जाना जाता है. कोरोना काल में वजीरालोंगकोर्न ने अपनी 4 पत्नियों, 20 शाही सहयोगियों और तमाम नौकर-नौकरानियों के साथ जर्मनी के एक फाइव स्टार होटल में डेरा जमा लिया था. थाईलैंड में 'शाही सहयोगियों' को 'सेक्स सोल्जर्स' भी कहते हैं. इसके अलावा वजीरालोंगकोर्न को अपने एक कुत्ते फू-फू से बेहद लगाव था. उन्होंने अपने इस कुत्ते को 'रॉयल थाई एयर फ़ोर्स' का 'एयर चीफ़ मार्शल' बना दिया था.

Thailand King Maha Vajiralongkorn

Thailand Maha Vajiralongkorn with Wifes
Source: nigerianewspaper

पिता के अंतिम संस्कार पर खर्च किए 600 करोड़ रुपये

एक रिपोर्ट के मुताबिक, थाईलैंड के किंग महा वजीरालोंगकोर्न ने अपने पिता भूमिबोल अदूल्यादेज के अंतिम संस्कार पर क़रीब 600 करोड़ रुपये खर्च किए थे. इस दौरान वो अपने पिता के शव को सोने के रथ पर रखकर श्मशान ले गये थे. इसके अलावा साल 2019 में अपने राज्याभिषेक के दौरान क़रीब 223 करोड़ रुपये ख़र्च किये थे. इस समारोह में 1,300 लोग और हाथी शामिल थे. राज्याभिषेक से कुछ दिन पहले, उन्होंने अपनी सेनापति सुथिदा से शादी की थी.

Thailand King Maha Vajiralongkorn

Thailand Maha Vajiralongkorn
Source: scmp

Thai King Maha Vajiralongkorn Lifestyle

दुनिया का सबसे अमीर किंग

Reuters की एक रिपोर्ट के मुताबिक़, थाई किंग महा वाचिरालोंगकोन दुनिया के सबसे अमीर राजा हैं. वर्तमान में उनकी नेटवर्थ 43 बिलियन डॉलर के क़रीब है. वाचिरालोंगकोन के पास 546.67 कैरेट का एक ब्राउन डायमंड भी है. ये दुनिया का सबसे बड़ा फ़ेसिटेड डायमंड है. इसकी क़ीमत 12 मिलियन डॉलर (93 करोड़ रुपये) के क़रीब है. वजीरालोंगकोर्न की कुल संपत्ति का 9 बिलियन अमेरिकी डॉलर स्टॉक मार्किट में है.

Thailand King Maha Vajiralongkorn

Thailand Maha Vajiralongkorn
Source: time

38 हवाई जहाज और 400 से अधिक गाड़ियां

राजा महा वजीरालोंगकोर्न के पास 38 हवाई जहाज और हेलीकॉप्टर का विशाल बेड़ा है. इसके अलावा उनके पास 400 से अधिक गाड़ियों का काफ़िला भी है, जिनकी क़ीमत अरबों में है. बैंकॉक में स्थित उनके महल की क़ीमत 1500 करोड़ रुपये के क़रीब है. इस महल का सालाना बजट 123 मिलियन डॉलर के क़रीब है.

Thailand Maha Vajiralongkorn
Source: vox

ये भी पढ़ें: ये राजा इतना अमीर था कि इसके आगे, दुनिया का सबसे अमीर शख़्स Elon Musk भी ख़ुद को ग़रीब महसूस करेगा

राज घराने की अकूत संपत्ति

थाई राज घराने के पास वर्तमान में क़रीब 16,210 एकड़ भूमि है, जिसमें से देश भर में 40,000 से अधिक रेंटल कॉन्ट्रैक्ट हैं. बैंकॉक में क्राउन प्रॉपर्टी ब्यूरो के पास लगभग 3,281 एकड़ भूमि है, इसके कुछ हिस्से प्रमुख रियल एस्टेट क्षेत्रों में स्थित हैं. राज परिवार की थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में ही संपत्ति 33 बिलियन अमेरिकी डॉलर के क़रीब है.

Thailand Maha Vajiralongkorn
Source: scmp

Thailand King Maha Vajiralongkorn.