कई बार हम बड़ी-बड़ी, पर काम की चीज़ों पर ध्यान देना भूल जाते हैं. ऐसा भी नहीं होता कि ये चीज़ें हमारी नज़रों से ओझल रहती हैं. इन चीज़ों को हम बार-बार देखते हुए भी अनदेखा करते रहते हैं. शायद इसलिये हम इनका महत्व भी नहीं समझ पाते हैं. अब हम में से न जाने कितने लोग ऐसे होंगे, जिन्होंने कभी कार में Fuel Indicator के बगल में बने Arrow पर ध्यान दिया होगा.

Car
Source: BBC

माना ये एक बेहद छोटी सी चीज़ है, पर बनाने वाले ने इसे यूं ही तो नहीं बनाया होगा. अगर कार बनाते समय किसी चीज़ का निर्माण किया गया है, तो वो ग्राहकों के आराम के लिए ही बनाया गया होगा. वैसे जो लोग अब तक इस बात से अंजान हैं, उन्हें अब पता चल जायेगा. आइये जानते हैं कि आखिर Fuel Indicator के बगल में Arrow का चिन्ह क्यों बना होता है?  

Car Petrol
Source: carfromjapan

दरअसल, Fuel Indicator के बगल में बना Arrow ये दर्शाता है कि ईंधन टैंक कार के किस तरफ़ है. ऐरो जिस तरफ़ बना होगा, समझ जाइयेगा कि ईंधन टैंक उसी तरफ़ है. 

Fuel Tank
Source: brightside

Arrow बनाने का मक़सद क्या है? 

1. Arrow से आपको फ़्यूल कैप पहचानने में आसानी होगी.
2. समय और एनर्जी की बचत होती है. 
3. Arrow की मदद से फ़्यूल टैंक लिड के पिस्टन को लेकर भ्रम नहीं होता है. 
4. फ़्यूल टैंक भरने में आसानी होती है. 
5. ये ख़ास तौर पर तब ज़्यादा फ़ायदेमंद होता है जब कोई किराये की कार चला रहे हों.   

Fuel Tank
Source: yourmechanic

पहली बार कब बनाया गया था Arrow? 

1914 में Studebaker ने पहली बार कार मॉडल के साथ डैशबोर्ड पर Arrow का साइन बनाया. इसके बाद ये हर वाहन के महत्वपूर्ण भागों में से एक बन गया है.  

इसलिये जिन ग्राहकों को इस Arrow की जानकारी होती है. वो शर्मिंदगी से भी बचते हैं और उनका समय भी बर्बाद नहीं होता है. आप इस जानकारी को अपने करीबियों से भी साझा कर सकते हैं.