प्रकृति के हाथों अनेक चमत्कार होते रहते हैं. कुदरत ने हमें अपनी प्रतिभा के दम पर कई रंगों से रंगा है. सुंदर मैदान, मनोरम पहाड़, नदियों और नालों ने जंगल के सीने पर अपनी उपस्थिति से शानदार नज़ारे हमारे सामने रखे हैं. कुदरत द्वारा निर्मित इन्हीं कलाकृतियों में से एक होता है, क्रेटर. क्रेटर प्राकृतिक या कृत्रिम तरीके से बना एक ऐसा विशाल गड्डा होता है, जिसमें जलराशि जमा हो जाती है. यह एक तरीके से अपने अंदर पूरे इकोसिस्टम को डेवलप कर चुका होता है.

sunplay

यूनाइटेड स्टेट के Utah में भी एक ऐसा ही क्रेटर मौजूद है. Homestead Caldera नामक इस क्रेटर को स्थानीय लोग ‘The Crater’ नाम से जानते है. 90 फ़ीट की ऊंचाई वाले इस गर्म पानी के सोते वाले क्रेटर में 55 फ़ीट की हाइट तक पानी भरा हुआ रहता है.

homesteadresort

कुछ सालों पहले तक क्रेटर के ऊपरी सिरे पर खुलने वाला मुंह ही इसका एकमात्र और प्राकृतिक रूप से बना रास्ता था. 1996 में एक ब्लास्ट करके इसके अंदर जाने का एक और रास्ता बना दिया गया. मिनरल से भरे इस गर्म पानी के सोते में अनेक लोग अपनी थकान मिटाने आते हैं.

यह क्रेटर पिछले 10,000 सालों से मिनरल्स के जमाव से बना है. वर्तमान समय में यह शानदार प्राकृतिक रचना Homestead Resort का एक हिस्सा बन गई है. इसका पूरा घेराव लगभग 400 फ़ीट का बनता है. यूनाइटेड स्टेट में वर्तमान समय में गर्म पानी की यह एकमात्र वाटर बॉडी है, जहां लोग स्कूबा डाइविंग करते हैं.

b’Source:xc2xa0Andy Jenkins/Park City Yoga’

यहां जाने वालों को इस जगह पर कुदरत की गोद में समाये हुए होने का एहसास होता है. प्रकृति ने इंसान को जीवन का सबसे बड़ा उपहार देने के अलावा जीवन में रंगों बिखेरने के लिए ‘The Crater’ जैसे कई उपहार भी दिए हैं.