एक मिनट में आप क्या क्या कर सकते हैं? एक छोटा सा ईमेल लिख सकते हैं? एक ऐप डाउनलोड कर सकते हैं? सोचिए अगर लाखों लोग एक साथ ये सब कर रहे हों तो एक मिनट में इंटरनेट की दुनिया में क्या क्या हो रहा होगा.

1. ई-मेल

एक मिनट में दुनिया भर में 18 करोड़ निजी और औपचारिक ईमेल भेजे जाते हैं. जीमेल के अलावा आउटलुक, याहू और एओएल भी काफी लोकप्रिय हैं.

Email
Source: Life Wire

2. व्हाट्सऐप

एक मिनट में व्हाट्सऐप पर 4.1 करोड़ मेसेज भेजे जाते हैं. सबसे व्यस्त समय होता है नए साल की शाम जब पूरी दुनिया एक दूसरे को "हैपी न्यू ईयर" बोलना चाहती है.  

Whatsapp
Source: Whatsapp

3. यूट्यूब

दुनिया के सबसे बड़े वीडियो प्लेटफॉर्म यूट्यूब पर हर मिनट 45 लाख वीडियो देखे जाते हैं. गाने सुनने के लिए भी लोग यूट्यूब का ही सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं.

Youtube
Source: NYT

4. गूगल

इसके आगे दुनिया का कोई और सर्च इंजन कभी नहीं टिक पाया. हर मिनट गूगल पर 38 लाख सर्च किए जाते हैं और फिर भी गूगल का सर्वर क्रैश नहीं करता है.

Google
Source: Google

5. फेसबुक

हर मिनट फेसबुक पर 10 लाख लोग लॉगइन करते हैं. 60 सेकेंड में 10 लाख लॉगइन को संभालने के लिए सोचिए कितने बड़े सर्वर की जरूरत होती होगी.

Facebook
Source: PCMag

6. ट्विटर

एक मिनट में 87,500 ट्वीट होते हैं. ट्विटर को फेसबुक जितना सफल नहीं माना जाता लेकिन कुछ सामाजिक मुद्दों पर चले ट्विटर के हैशटैग आज भी इसे लोकप्रिय बना रहे हैं.

Twitter
Source: BBC

7. इंस्टाग्राम

यहां हर मिनट अपलोड की जाने वाली तस्वीरों की संख्या है 3,47,222. तस्वीरें अपलोड करने वाला यह प्लैटफॉर्म भी 2012 से फेसबुक की ही प्रॉपर्टी है.

instagram
Source: olhardigital.com.

8. ऐप स्टोर

गूगल प्ले और एप्पल ऐप स्टोर को मिला कर हर मिनट 3 लाख 90 हजार ऐप डाउनलोड किए जाते हैं. गाना सुनने से ले कर, खाना बनाने और शॉपिंग करने तक हर चीज के ऐप मौजूद हैं.

App Store
Source: Good Barber

ये भी पढ़ें: वो 11 देश जिन्होंने अलग-अलग कारणों से अपना नाम बदलने के लिए ख़र्च कर डाले करोड़ों रुपये 

9. टिंडर

ऑनलाइन डेटिंग ऐप टिंडर पर हर मिनट 14 लाख स्वाइप होते हैं. यूजर को कोई पसंद आए तो भी स्वाइप करना है और ना आए तो भी स्वाइप ही तो करना है.

Tinder
Source: Quartz

10. नेटफ्लिक्स

हर मिनट नेटफ्लिक्स पर कुल 6,94,444 घंटे के वीडियो देखे जाते हैं. 2016 में भारत में लॉन्च के बाद से नेटफ्लिक्स देश में तेजी से लोकप्रिय हुआ है.

Netflix
Source: globalyouthvoice.com

11. ऑनलाइन शॉपिंग

हर मिनट इंटरनेट की दुनिया में शॉपिंग पर करीब 10 लाख डॉलर खर्च किए जाते हैं. अमेरिका में एमेजॉन के बाद ईबे और वॉलमार्ट सबसे बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियां हैं.

Amazon
Source: NYT

12. स्नैपचैट

एक मिनट में इस ऐप पर 21 लाख स्नैप बनाए जाते हैं. युवाओं में बेहद लोकप्रिय स्नैपचैट में तरह तरह के फिल्टर होते हैं जिन्हें वे सेल्फी लेने के दौरान इस्तेमाल करते हैं.

chat
Source: politico.com

13. जिफी

यहां हर मिनट 48 लाख जिफ बनाए जाते हैं. पिछले दो सालों में जिफी काफी सफल होता दिखा है. लोग सोशल मीडिया पर जिफ पोस्ट करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं.

giphy
Source: giphy.com

ये भी पढ़ें: आयुर्वेद से लेकर विज्ञान तक वो 14 बातें जो बताती हैं कि हेल्दी रहने के लिए घी खाना क्यों ज़रूरी है? 

14. वीचैट

चीन के मेसेजिंग ऐप वीचैट पर एक मिनट में 1.8 करोड़ मेसेज भेजे जाते हैं. चीन में गूगल, फेसबुक, व्हाट्सऐप इत्यादि के इस्तेमाल पर प्रतिबंध है.

Wechat
Source: CNN

15. ट्विच

एमेजॉन के लाइव स्ट्रीमिंग वीडियो प्लेटफॉर्म ट्विच पर हर मिनट 10 वीडियो देखे जाते हैं. इसका कई बार वीडियो गेम ट्यूटोरियल टूल के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है.

Twitch
Source: Tom's Guide

इंटरनेट के हैं हज़ारों रूप - कुछ अच्छे, कुछ कुरूप!