जब नौकरी मिलेगी तो क्या होगा? बेरोज़गारों को ये ख़्याल अक्सर आता है. जॉब मिलते ही गदर काटने की तमन्ना पाले न जाने कितने लोग दिन-रात अपने मनपसंद काम की तलाश में लगे रहते हैं. वहीं, दूसरी ओर वो लोग होते हैं, जो इस ख़्याल को हक़ीक़त में तब्दील कर चुके हैं. आज उनके पास जॉब और पैसा दोनों है, मगर जो गदर काटने का कभी उन्होंने सपना पाला था, वो गर्दा माफ़िक उड़ चुका है. 

ये कोई हमारा मानना नहीं है, बल्कि ये Reddit यूज़र्स हैं, जिनके दिल के अरमान आंसुओं में बहे पड़े हैं. यहां लोग उन नौकरियों का ज़िक्र कर रहे हैं, जिन्हें बहुत चौचक बताया गया था. मगर हक़ीक़त में यही नौकरियां लोगों का ख़ून चूसे पड़ी हैं. 

1. पुरानी चीज़ों को ज़मीन, पहाड़ों, जंगलों में खोजना रोमांचकारी लगता है. मगर एक यूज़र के मुताबिक, पुरातत्व वैज्ञानिक का काम बहुत बेकार होता है. वजह है कि आपको बेहद गंदे और गर्म माहौल में काम करना होता है, जो आपको थकाकर रख देता है. आप जो सबसे रोमांचकारी चीज़ें खोजते हैं, उन्हें ज़्यादातर लोग महज़ एक चट्टान की तरह ही देखते हैं. 

Archaeology
Source: usnews

2. एक ओपेरा सिंगर बनने के लिए क़रीब 10 साल तक प्रैक्टिस में जान खपानी पड़ती है. ऊपर से किसी भी रोल को पाने के लिए आपको डायरेक्टर के साथ सोने पर मजबूर किया जाता है. क्योंकि इस काम में प्रतिस्पर्धा बहुत है, और आमतौर पर लोग बहुत बुरे होते हैं. 

shoppeblack
Source: shoppeblack

3. Adonis_X नाम के एक यूज़र ने फ्लाइट अटेंडेंट और रनवे मॉडलिंग को सबसे बेकार जॉब बताया है. इस जॉब को ग्लैमरेस समझा जाता है, लेकिन यहां का वर्क कल्चर और वातावरण दोनों बहुत खराब होता है.

 flight attendants
Source: wp

4. मेकअप आर्टिस्ट होना वाक़ई बहुत चैलेंजिंग काम है. आपको लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरना पड़ता है, ताकि जब वो शीशा देखें तो एकदम ख़ुश हो जाए. और इस काम के लिए आपको दिनभर खड़े रहना पड़ता है. 

make up artist
Source: lakme

5. इन्वेस्टमेंट बैंकर एक थैंकलेस जॉब है. आपको हफ़्ते में 70 से 80 घंटे काम करना होता है. आपको बेमतलब की बातें करनी पड़ती हैं. साथ ही, सीनियर्स की गाली अलग सुननी पड़ती है.

Investment banker
Source: qrius

6. एक यूज़र के मुताबिक, पैसेंजर एयरलाइन पायलट होना ऐसा है, मानो आप कोई ऊबर ड्राइवर हैं, जो हिंसक और नशेड़ी यात्रियों को लेकर जाता है. 

Passenger airline pilot
Source: l3commercialaviation

7. एक रीजनल फ़्लाइट अटेंडेंट ने बताया कि उन्हें हर घंटे के लिए क़रीब 658 रुपये मिलते हैं. ये एक थका देने वाली जॉब है. भले ही बहुत पसीना न बहाना पड़ता हो, लेकिन इस काम में आपको हर वक़्त घर से दूर रहना पड़ता है. 

Regional Flight Attendant
Source: ziprecruiter

8. एक गर्म इंजन रूम औग गंदगी से लथपथ सीवेज टैंक के बीच घंटों काम करना कितना भयानक होता होगा, ये एक बोट कैप्टन ही आपको बता सकता है. 

Boat captain.
Source: signalconnect

9. पानी में हर वक़्त रहना उतना भी मज़ेदार नहीं होता, जितना हम सोचते हैं. एक स्कूबा इंस्ट्र्क्टर आपको ये बखूबी बता सकता है. अगर गोता लगाते वक़्त किसी को भी चोट पहुंची तो आप सीधे तौर पर ज़िम्मेदार होते हैं. ऊपर से मेहनत भी बहुत लगती है. दिनभर में 4-5 बार गोता लगाना, भारी-भरकम टैंक और गियर को नाव पर चढ़ाना रहता है. ऊपर से सब ख़त्म होने के बाद शाम को लोगों के पेशाब से भरा सूट भी साफ़ करना पड़ता है.

SCUBA instructor
Source: divein

10. एक यूज़र के मुताबिक, शिक्षक को ऐसा दिखाया जाता है कि जैसे वो दुनिया बदलने वाला है. मगर हकीकत में ऐसा कुछ होता नहीं है. आपको पास कोई शक्ति नहीं होती, और बच्चे भी आपकी सुनते नहीं हैं. ऐसे में आप अपनी तरफ़ से जितना भी कुछ कर पाते हैं, उसमें ख़ुश रहना चाहिए.

Teacher
Source: feminisminindia

ये भी पढ़ें: लोगों ने शेयर कीं वो 12 हलवा नौकरियां, जिनमें काम नहीं लेकिन पैसा छप्पर फाड़ है

आप भी अपनी जॉब से जुड़े कष्ट कमंट बॉक्स में बता सकते हैं.