क्या आप iPhone यूज़र हैं? 

अगर हैं तो अच्छी बात है अगर नहीं हैं, तो भी कोई बात नहीं. ज़रूरी नहीं है कि हर कोई किडनी बेच कर iPhone जैसे महंगे फ़ोन ले पाये. वैसे मज़ाक कर रहे हैं हां बुरा मान कर बात दिल पर मत लेना. किसी के पास कोई भी फ़ोन हो उससे क्या फ़र्क़ पड़ता है, फ़ोन से बात ही तो करनी होती है. है न!  फ़र्क़ इस बात से पड़ता है कि आप किसी चीज़ के बारे में कितनी जानकारी रखते हैं. 

Source: tomsguide

अब iPhone एक फ़ोन है, जिसके बारे में जानने के लिये दुनिया उत्सुक रहती है. iPhone कैसा होता है. इसके सारे फ़ंक्शन्स कैसे काम करते हैं. आपके इसी उत्साह पर काम करते हुए हमने आपके फ़ेवरेट फ़ोन से जुड़ी एक जानकारी निकाली है. धैर्य रखो सब बतायेंगे. बात ऐसी है कि अगर आपने iPhone को ध्यान से देखा हो तो उसके कैमरे के बगल में एक छोटा सा Dot बना होता है.

iphone user

इतने छोटे से Dot को देखा भी होगा, तो इग्नोर कर दिया होगा. वैसे एक बात दें कि ये छोटा सा डॉट यूं ही नहीं है. फ़ोन में इसका भी अपना एक महत्व है, जो कि हर किसी को नहीं पता है.

Phone
Source: techradar

कैमरे के बगल में क्यों दिया होता है ये Dot?

दरअसल, iPhone में कैमरे के बगल में बना ये डॉट किसी तरह फ़्लैश नहीं, बल्कि एक माइक्रोफ़ोन है. जब भी कोई iPhone यूज़र बैक कैमरे का इस्तेमाल करता है, तो माइक्रोफ़ोन के ज़रिये ही रिकॉर्डिंग हो पाती है. कुल मिला कर ये डॉट रिकॉर्डिंग करने के काम आता है.

Flash
Source: idownloadblog

कई लोगों को लगता होगा कि शायद ये डॉट फ़्लैश होता है, लेकिन सच्चाई ये नहीं है. सच वही है जो हमने आपको बताया. अगर आपको इसके बारे में पता था, तो बहुत अच्छी बात है. पर हां अगर नहीं पता था, तो हमें ऐसी काम की चीज़ों की जानकारी होनी चाहिये. हां कमेंट में ये भी बताना कि अगर आपको किसी दोस्त की किडनी बेचकर iPhone लेना हो, तो वो कौन सा दोस्त होगा. उसे कमेंट में टैग करो.