दुनिया में अरबपतियों की कोई कमी नहीं हैं. दुनियाभर में आपको ऐसे लाखों मिल जायेंगे, जो अपनी लग्ज़री लाइफ़स्टाइल के लिए हर दिन करोड़ों में रुपये ख़र्च करते हैं. इन्हीं में से एक सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल साऊद (Mohammad Bin Salman Al Saud) भी हैं. 36 वर्षीय मोहम्मद बिन सलमान अल साऊद फ़िलहाल सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस होने के साथ-साथ सऊदी अरब के उपराष्ट्रपति और रक्षामंत्री भी हैं. वर्तमान में उनके पिता 85 वर्षीय सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सऊद सऊदी अरब के किंग हैं.

ये भी पढ़ें- एक टूरिस्ट ने फ़ोटोज़ के ज़रिये दिखाया कि पर्यटकों के आने से पहले कैसा था सऊदी अरब

Mohammad Bin Salman Al Saud
Source: adbudhindia

आइए जानते हैं प्रिंस मोहम्मद बिन सलमानके बारे में कुछ खास बातें-

कौन हैं प्रिंस सलमान?

प्रिंस सलमान काफ़ी पढ़े-लिखे हैं. उन्होंने रियाद स्थित किंग सऊद यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट की डिग्री हासिल की है. प्रिंस सलमान ने साल 2008 में सारा बिन्त मशौर अल सऊद से शादी की थी. उनकी 2 बेटियां और 3 बेटे हैं.

Mohammad Bin Salman Al Saud
Source: amarujala

214 अरब रुपये की संपत्ति के मालिक

सऊदी अरब के शाही परिवार की कुल संपत्ति 86 लाख करोड़ रुपये के क़रीब बताई जाती है. अगर केवल प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल साऊद की संपत्ति की बात करें तो ये 214 अरब रुपये के क़रीब है. यही कारण है कि प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान, रॉयल लाइफ़ जीना पसंद करते हैं. प्रिंस सलमान अपने बेहिसाब खर्च और लग्ज़री लाइफ़स्टाइल के लिए दुनियाभर में मशहूर हैं.

Mohammad Bin Salman Al Saud
Source: amarujala

प्रिंस सलमान को है लग्ज़री गाड़ियों का शौक़

मोहम्मद बिन सलमान महंगी और लग्जरी कारों के शौक़ीन हैं. उनके कार कलेक्शन में रोल्स रॉयस, बुगाती, लैम्बोर्गिनी, बेंटले और फेरारी जैसी आलीशान गाड़ियां हैं. इन महंगी गाड़ियों के रखरखाव के लिए ही प्रिंस हर महीने करोड़ों रुपये का ख़र्च करते हैं.

Mohammad Bin Salman Al Saud Lifestyle
Source: adbudhindia

प्रिंस सलमान के पास है लग्ज़री याट

प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने साल 2019 में एक लग्ज़री याट भी ख़रीदी थी. इसकी क़ीमत 360 करोड़ रुपये के क़रीब है. सलमान अक्सर अपने दोस्तों के साथ इसी याट पर नाइट लाइफ़ का मज़ा लेते हैं.  

Source: twitter

जब बर्थ डे की रात खर्च किए 56 करोड़ रुपये  

प्रिंस सलमान अपने बर्थ-डे पार्टी सेलिब्रेशन को लेकर भी काफ़ी चर्चा में रहते हैं. कई साल पहले उन्होंने अपनी बर्थ डे नाइट पर 56 करोड़ रुपये खर्च कर दिए थे. इस पार्टी में हॉलीवुड सिंगर, पिट बुल, जे-लो और शकीरा जैसे बड़े सेलिब्रिटीज शामिल हुये थे. इस दौरान प्रिंस ने अपनी इस पार्टी में दुनिया की कई बड़ी बड़े हस्तियों को भी न्यौता दिया था. 

Source: thenation

मज़ाक मज़ाक में ख़रीद डाला 100 करोड़ का बंगला

साल 2015 में प्रिंस सलमान ने मज़ाक मज़ाक में 57 एकड़ में फ़ैला एक आलीशान बंगला खरीदा डाला था. आज इस बंगले की क़ीमत 100 करोड़ रुपये के क़रीब है. वो इस बंगले में कभी-कभार ही आते हैं, लेकिन इसके रख-रखाव में हर महीने करोड़ों रुपये का खर्च आता है. इस बंगले की पेंटिंग, झूमर और इंटीरियर डिज़ाईनिंग बेहद आकर्षक है.

Source: amarujala

महिलाओं के हक की बात  

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की छवि महिलाओं के हक में बात करने वाले शख्स की है. सऊदी अरब में महिलाओं को अपनी मर्जी से अपना नाम बदलने और देश की महिलाओं को ड्राइविंग करने का अधिकार भी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने ही दे दिया है. इस साल उन्होंने एक और सराहनीय कदम उठाया जिसके मुताबिक़, सऊदी अरब के नागरिक अब पाकिस्तान, बांग्लादेश, चाड और म्यांमार की महिलाओं से सरकारी सहमति के बिना शादी नहीं कर सकेंगे. प्रिंस ने ये कदम देश की महिलाओं के साथ किसी भी तरह की नाइंसाफ़ी को रोकने के लिए उठाया है.

Mohammad Bin Salman Al Saud
Source: abcnews

प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को महंगी पेंटिंग ख़रीदने का शौक हैं. प्रिंस सलमान ने कुछ साल पहले एक पेंटिंग को ख़रीदने के लिए 45 करोड़ डॉलर खर्च कर डाले थे.

ये भी पढ़ें- आलीशान लाइफ़ क्या होती है? इसका जवाब आपको दुबई से आई इन 10 तस्वीरों में मिल जाएगा