आर्टिकल की शुरुआत से पहले आप इन तीन कंपनियों के Logo को ध्यान से देखिए. 

Amul
Source: privatejobvacancy
Airtel
Source: Logowine
netflix
Source: ilovehalloween

Amul, Airtel और Netflix तीनों कंपनियों के Logo को देख लोग एक बार ज़रूर रुक जाते हैं. इन सबमें एक समान बात है वो ये कि इनके Logo रेड (Red) यानी लाल हैं. ऐसा क्यों हैं और क्या है इसका राज़ इसी को आज हम इस आर्टिकल में आपके लिए डिकोड करने वाले हैं.   

red logo
Source: pinimg

ये भी पढ़ें: कार के Logo से कार का मॉडल पहचान लेने वालों, आज इन 20 कारों के Logos का मतलब भी जान लो

सिर्फ़ ये तीन कंपनियां ही नहीं, दुनिया की बहुत सी कंपनियों के Logo लाल होते हैं. इसके पीछे का कारण जानने के लिए आपको थोड़ी बहुत मार्केटिंग की नॉलेज होनी ज़रूरी है. मार्केटिंग के महारथियों के अनुसार, कोई भी कंपनी अपना Logo बहुत ही सोच-समझ कर बनाती है, ताकि वो लोगों को अपनी ओर देखते ही आकर्षित कर सके. इसमें कलर का रोल बहुत अहम हो जाता है.   

canadian fast food logos
Source: cafefcdn

क्योंकि किसी कंपनी के Logo को देखते ही लोग उसके बारे में अपनी राय बनाने लगते हैं. ऐसे में 90 फ़ीसदी ये इस बात पर डिपेंड करता है कि आपने उसका कलर कैसा चुना है. चूंकि, लाल रंग जो है हमारे आस-पास बहुत भारी मात्रा में व्यापत है और ये प्यार और गुस्सा/दुख आदि को भी दर्शाता है. तो हम इससे जल्दी अटैच हो जाते हैं. 

ये भी पढ़ें: Starbucks की कॉफ़ी से ज़्यादा दिलचस्प है इसके Logo की अनकही कहानी

Ray-Ban
Source: logos

मार्केटिंग विशेषज्ञों के मुताबिक, लाल रंग दिल की धड़कने तेज़ करने में सक्षम है क्योंकि इससे Urgency(तात्कालिकता) का आभास होता है. इसलिए क्लीयरेंस सेल पर आप लाल टैग पाते हैं. यही नहीं दुनियाभर में यही एक कलर है जिससे आप Communicate(बातचीत) कर सकते हैं. जैसे रेड लाइट पर लाल रंग देख आप रुक जाते हैं और वैलेंटाइन डे पर दिल वाले आकार की चीज़ें देख आपके अंदर प्यार की फ़ीलिंग उमड़ने लगती है.

mcdonalds
Source: rd

इसके अलावा एक्सपर्ट्स का मानना है कि लाल रंग भूख को बढ़ाता है. तभी तो McDonald’s और Coca-Cola के Logo में भी लाल रंग अधिक है. यही कारण है कि बहुत सी कंपनियां अपने Logo का रंग लाल रखती हैं. मार्केटिंग की दुनिया में कंपनियां Logo डिज़ाइनर्स को लाल रंग का प्रतीक चिन्ह बनाने के लिए तगड़ा इंसेंटिव भी देती हैं. 

तो अब तो आप रेड Logo के पीछे के राज़ को जान गए होंगे, तो इस जानकारी को अपने दोस्तों से शेयर करना मत भूलना.