एक ऐसी ज़िंदगी जिसमें सबकुछ हो, उसके लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है. जब लोग समृद्ध होते हैं, तो देश और शहर भी समृद्ध होते हैं. Deutsche Bank दुनिया भर के शहरों की क़ीमत और रहन-सहन के हिसाब से विश्लेषण करके रैंकिंग देता है. इस बार जारी हुई लिस्ट में रैंकिंग के अनुसार, Zurich इस लिस्ट में सबसे ऊपर है. इसके बाद वेलिंगटन, न्यूज़ीलैंड और कोपेनहेगन डेनमार्क, एडिनबर्ग, स्कॉटलैंड, वियना और ऑस्ट्रिया भी शामिल हैं.

Source: thrillophilia

लाइफ़ रैंकिंग इस रिपोर्ट का Most Subjective हिस्सा है. कंपनी ने कहा, 'क्योंकि लोगों के पास अलग-अलग मापदंड हैं, जिसके आधार पर एक शहर रहन-सहन के मामले अद्भुत बनता है. ये रिपोर्ट एक शुरूआत है, जिसे क्राउडसोर्सिंग और सर्वेक्षण की क़ीमतों के आधार पर तैयार किया गया है.

1. Zurich, स्विट्ज़रलैंड

Source: wbcsd

Zurich, इस लिस्ट में नम्बर 1 इसलिए है क्योंकि यहां की क्रय शक्ति और सुरक्षा के अलावा यहां का प्रदूषण मुक्त वातावरण इसे नम्बर 1 बनाता है.

2. वेलिंगटन, न्यूज़ीलैंड

Source: newshub

न्यूज़ीलैंड की राजधानी में वेलिंगटन संपत्ति-मूल्य-से-आय अनुपात, यातायात आवागमन समय और प्रदूषणमुक्त शहर है.

3. कोपनहेगन, डेनमार्क

Source: valuer

कोपनहेगन ने सुरक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, यातायात आवागमन समय और प्रदूषणमुक्त होने के चलते इस लिस्ट में अपना नाम दर्ज कराया है.

4. एडिनबर्ग, यूनाइटेड किंगडम

Source: cloudfront

स्काॅटलैंड की राजधानी एडिनबर्ग, पूरे युनाइटेड किंग्डम की अर्थव्यवस्था का एक बेहद महत्वपूर्ण अंश है. एडिनबर्ग हमेशा से ही ब्रिटेन के सबसे समृद्ध क्षेत्रों में शुमार रहा है.

5. वियना, ऑस्ट्रिया

Source: jetsetter

ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना, दुनिया का सबसे बेहतरीन रहने लायक शहर है. शाही महलों, भव्य संग्रहालयों, ख़ूबसूरत बागों और आकर्षक कॉफ़ी हाउस के चलते वियना ने इस टाइटल को हासिल किया है. यहां का सार्वजनिक यातायात भी काफ़ी सस्ता है.

6. Helsinki, फ़िनलैंड

Source: thetimes

हेलसिंकी को नीलनगर या ब्‍लू सिटी भी कहा जाता है. यहां का सेंट निकोलस चर्च सबसे बड़ा चर्च है. इसके अलावा कोप्पटरी बाज़ार मछलियों का सबसे बड़ा बाजार है. साथ ही यहां पर बहुत बड़ा चिड़ियाघर है, जो एक द्वीप पर स्थित है.

7. मेलबर्न, ऑस्ट्रेलिया

Source: timeout

ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न दुनिया में रहने लायक सबसे शानदार शहर है. इसको कला और संस्कृति का शहर भी कहा जाता है. इसका सबसे बड़ा प्रमाण है किल्डा रोड पर स्थित विक्टोरियन आर्ट गैलरी.

8. बॉस्टन, यूनाइटेड स्टेट्स

Source: nbss

बॉस्टन, संयुक्त राज्य अमेरिका का 21वां सबसे बड़ा शहर है. 2012 में इसकी अनुमानित आबादी 636,000 थी.

9. सैन फ़्रांसिस्को, यूनाइटेड स्टेट्स

Source: prologis

कैलिफ़ोर्निया में बसा सैन फ़्रांसिस्को शहर चौथा सबसे ज़्यादा आबादी वाला शहर है. आबादी के मामले में अमेरिका में इसका 12वां स्थान है. ये कैलिफ़ोर्निया राज्य का प्रमुख व्यापारिक और वित्त केंद्र होने के साथ-साथ लोकप्रिय अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन स्थल है. पहाड़ियों के बीच बसा इस शहर में विक्टोरियन और आधुनिक वास्तुकला के साथ-साथ गोल्डन गेट ब्रिज, केबल कारों और चाइनाटाउन है. इसके अलावा यहां बहुत सारे म्यूज़ियम हैं. आपको बता दें, सैन फ़्रांसिस्को, मासिक वेतन के आधार पर Zurich से आगे है. 2019 में इसका मासिक वेतन 6, 526 डॉलर है और Zurich का 5,896 डॉलर है.

10. सिडनी, ऑस्ट्रेलिया

Source: industry

सिडनी ऑस्ट्रेलिया का सबसे बड़ा और सबसे पुराना शहर है. न्यू साउथ वेल्स का सबसे सुंदर माना जाने वाला ये शहर आधुनिक वास्तुकला और शहरी विकास का प्रतीक है. यहां पर शानदार Beach और म्यूज़ियम के अलावा कई अच्छे-अच्छे पार्क्स भी हैं.

आपको बता दें, Zurich में किराया भी बहुत महंगा है. यहां पर एक मिडरेंज दो-बेडरूम अपार्टमेंट का मासिक किराया 2,538 डॉलर है, जिसके चलते ये चौथे स्थान पर है.

इसी तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.