खाने की कितनी ही ऐसी चीज़ें हैं, जो आपको पसंद हैं और जिन्हें आप कभी भी खा सकते हैं. जब घर में अच्छा खाना नहीं बनता, तो सॉस के साथ चटकारे लेकर आप खाना खा लेते हैं. दोस्तों के साथ होने पर कितनी ही सोडा बोतलें खाली कर देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं ये चीज़ें शरीर के लिए Slow Poison का काम करती हैं. इसके अलावा और भी कई खाने की चीज़ें हैं जिनसे आपको बचना चाहिए.

Source: healthyandpretty

ये रहीं वो चीज़ें:

1. डिब्बे वाला टमाटर सॉस

Source: vietage

डिब्बे वाले सॉस में शूगर काफ़ी मात्रा में होती है. इससे आपको मोटापे, दिल संबंधी बीमारियां और डायबिटीज़ का ख़तरा बढ़ जाता है.

2. सोडा

Source: vinepair

सोडा का ज़्यादा सेवन करने से स्किन, ब्लडशुगर और हार्मोन को नुकसान पहुंचता है. इसमें शुगर बहुत अधिक होती है, जो शरीर के लिए हानिकारक होती है.

3. शुगर

Source: dneegypt.nyc3

अगर आपको मीठा पसंद है, तो भी चीनी के सेवन से बचें. क्योंकि इससे फ़ैट बढ़ता है, हृदय रोग हो सकते हैं, इसके अलावा डायबिटीज़ और कैंसर जैसी बीमारियों का भी ख़तरा बना रहता है. चीनी की जगह शहद ले सकते हैं.

4. Deli Meats

Source: nbcnews

डेली मीट जैसे सलामी, हैम और बोलोग्ना आदि नाइट्रेट्स, सोडियम, प्रिज़र्वेटिव और Additives से भरपूर होते हैं, जो कैंसर, हृदय रोग और डायबिटीज़ का कारण बनते हैं.

5. वेजिटेबल ऑयल

Source: rd

वनस्पति तेलों में ट्रांस-फ़ैट होता है, जो दिल संबंधी बीमारियां, मोटापा, कैंसर और अल्ज़ाइमर रोग को बढ़ावा देते हैं.

6. नकली मक्खन (Margarine)

Source: noticiasaominuto

नकली मक्खन खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल बिगड़ता है. इसके साथ ही हार्ट संबंधी समस्याएं भी होने लगती हैं. इसकी जगह पर एवोकाडो या ऑलिव ऑयल का सेवन करें.

7. हॉट डॉग्स

Source: nbcnews

हॉट डॉग में ऐसे कई तत्व होते हैं, जो हेल्थ के लिए अच्छे नहीं होते हैं. इससे कैंसर का ख़तरा बढ़ता है.

8. पोटैटो चिप्स

Source: transforms

डीप फ़्राइड खाने में Acrylamide नामक एक ख़तरनाक पदार्थ होता है, जिससे कोलन कैंसर, स्तन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और Rectum कैंसर होने का ख़तरा होता है.

9. Bottled Salad Dressings

Source: epicurious

बोतलबंद सलाद ड्रेसिंग चीनी, कृत्रिम रंगों और High Fructose Corn सिरप से भरपूर होते हैं. इसलिए इसके इस्तेमाल से बचें.

10. कृत्रिम मिठास (Artificial Sweeteners)

Source: npr

Artificial Sweeteners जैसे कि एस्पार्टेम, नियोटेम, Acesulfame पोटैशियम आदि में भले ही कम कैलोरी होती है. इसके बावजूद इसके सेवन से डायबिटीज़, हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग और Metabolic Syndrome के ख़तरा बढ़ता है.

11. एल्कोहल

Source: phillymag

एल्कोहल शरीर के लिए बहुत हानिकारक होती है. इसमें बहुत ज़्यादा कैलोरी होती है, जो डिहाइड्रेशन, लिवर डैमेज, वज़न बढ़ना, डिप्रेशन और स्किन प्रॉब्लम जैसी समस्याओंको जन्म देती है.

12. वाइट ब्रेड, Refined Flours

Source: ndtv

वाइट ब्रेड को रिफ़ाइंड आटे से बनाया जाता है. सफ़ेद आटे में फ़ाइबर, खनिज और विटामिन नहीं होते है. इसलिए इस आटे का सेवन करने से वज़न बढ़ना, थायरॉइड डैमेज होना और ऑर्गन डैमेज होने का ख़तरा रहता है.

13. डेयरी प्रोडक्ट

Source: naturalcave

डेयरी उत्पादों में पोषण तत्वों की कमी होती है. इसलिए इसको पीने से माइग्रेन, गठिया, कैंसर, एलर्जी और अस्थमा जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

14. BarbeQue मीट

Source: medicalnewstoday

मीट में BarbeQue करने की प्रक्रिया के दौरान कई तरह के केमिकल्स उसमें प्रवेश कर जाते हैं, जो Pancreatic कैंसर और स्तन कैंसर का कारण बनते हैं.

15. एनर्जी बार

Source: imgix

एनर्जी बार को ज़्यादातर एथलीट खाते हैं. बाकी लोगों को इसको खानो से बचना चाहिए. क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है.

अब ज़रा संभलकर खाइएगा इन चीज़ों को.


हेल्थ से जुड़े और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.