घूमने जाना सबको पसंद होता है, लेकिन उसे पहले की पैकिंग करना सबसे बड़ा बवाल का काम लगता है. क्योंकि जितने ज़्यादा लोग उतना ज़्यादा सामान और उतना ही ज़्यादा कंफ़्यूज़न. कहीं कुछ रह न जाए, कहीं किसी का ज़रूरी सामान न छूट जाए. छूट गया तो क्या करेंगे. ऐसे कई सवाल मन में घूमते रहते हैं. अब इन सवालों को विराम लगाइए.

Source: chopra

क्योंकि ये लिस्ट आपके सवालों का जवाब है और इनकी क़ीमत भी इतनी कम है कि आपको इन्हें लेने में दिक़्क़त नहीं होगी.

1. गर्दन वाला तकिया

Source: gadgets4travel

गर्दन और पीठ वाला तकिया आप बाज़ार में सस्ते दामों पर ले सकते हैं. इससे सफ़र के दौरान आपको दिक़्क़त नहीं होगी. ये मार्केट में 300 से 500 रुपये के बीच में मिल जाएगा.

2. यूनिवर्सल एडाप्टर प्लग

Source: azureedge

आजकल की सबसे बड़ी ज़रूरत है चार्जर का साथ होना. इसलिए Universal Adaptor Plug को हमेशा अपने साथ रखिए. इससे आपको किसी भी देश और किसी भी जगह पर चार्जिंग की समस्या नहीं होगी. ये मार्केट में 238 से 500 रुपये के बीच में मिल जाएगा.

3. टॉयलेट्री बैग्स

Source: amazon

अगर आप लंबे समय तक सफ़र के दौरान ट्रेन या ऑन रोड रहने वाले हैं, तो अपनी डेली यूज़ की चीज़ों को एक जगह रखने के लिए टॉयलेट्री बैग ले लीजिए. ये मार्केट में 199 से 500 रुपये के बीच में मिल जाएगा.

4. ट्रैवल बोतल

Source: travelfashiongir

बाज़ार में कई स्टेनलेस स्टील की बोतल मिलती है, जिसे ट्रैवल के दौरान रखने से आप सफ़र के दौरान कभी भी मनचाही Coffee पी सकते हैं. इसके अलावा बच्चों के लिए गर्म पानी भी ले जा सकते हैं ये मार्केट में 355 से 500 रुपये के बीच में मिल जाएगा.

5. शू बैग

Source: medium

अगर आप ट्रेैवल के दौरान अपनी ड्रेस से मैचिंग शूज़ ले जाना चाहती हैं और अब आपके बैग्स में जगह नहीं है, तो Shoe Bags आपकी परेशानी को हल कर सकते हैं. इसके अलावा बाकी लोगों के शूज़ भी इसमें रख सकते हैं. ये मार्केट में 289 से 500 रुपये के बीच में मिल जाएगा.

6. बच्चों के लिए बेडिंग्स

Source: tlbox

ट्रेन की सीट में बच्चों को सोने में दिक़्क़त होती है या आप पिकनिक पर जाते हैं और बच्चों को सुलाने के लिए कोई व्यवस्थित इंतज़ाम नहीं है, तो ये बेडिंग्स आपके लिए सही चॉइस रहेगी. इसे मार्केट से 535 रुपये में खरीदा जा सकता है.

7.मॉस्किटो रिपेलेंट

Source: anveya

सफ़र के दौरान सिर्फ़ अच्छी-अच्छी यादों को साथ रखना चाहते हैं न कि बीमारी को, तो मच्छर से बचने के लिए ये मार्केट में 399 से 500 रुपये के बीच में मिल जाएगा.

8. टूथब्रश होल्डर

Source: tsim

पैकिंग करते समय सबसे संभालकर रखने वाली चीज़ होती है टूथब्रश. क्योंकि छोटी तो होती ही है साथ ही साफ़-सफ़ाई का भी ध्यान रखना पड़ता है. इसलिए इसे संभालकर रखने के लिए एक Toothbrush Holder में रखे. ये मार्केट में 130 से 500 रुपये के बीच में मिल जाएगा.

9. मल्टीपल स्टोरेज बॉक्स

Source: shopify

इस बॉक्स में आप अपने छोटे-छोटे सामान को रख सकते हैं. एक जगह पर होने की वजह से आपको ज़्यादा परेशानी भी नहीं होगी. ये मार्केट में 369 से 500 रुपये के बीच में मिल जाएगा.

10. मैनीक्योर और पैडीक्योर किट

Source: amazon

मैनीक्योर और पैडीक्योर किट को अपने साथ ज़रूर लेकर चलें. क्योंकि हर जगह आपको पार्लर आसानी से मिल जाए ये ज़रूरी नहीं है. ये मार्केट में 369 से 500 रुपये के बीच में मिल जाएगा.

11.ज़िप लॉग बैग्स

Source: ec21

ये चीज़ों को व्यवस्थित रखने के काम आते हैं. जैसे शैम्पू की खुली बोतल को इसके अंदर करके रखने से बैग का बाकी सामान ख़राब नहीं होता है. ये मार्केट में 249 से 500 रुपये के बीच में मिल जाएगा.

12. बच्चों के लिए नेट बेड

Source: alicdn

कहीं बाहर जाने पर बच्चों के लिए नेट बेड बहुत सुविधाजनक होते हैं. नींद अच्छी आने के साथ-साथ उन्हें मच्छरों से भी बचाया जा सकता है. इसलिए मच्छर रिपेलेंट लगाने के अलावा इस बेड का भी इस्तेमाल करें. इसे मार्केट से सिर्फ़ 544 रुपये में ख़रीद सकते हैं.

13. मल्टीपर्पज़ टूल

Source: imimg

अगर आप लंबी पैदल यात्रा या शिविर यात्रा कर रहे हैं, तो आपको इस मल्टीपर्पज़ टूल की ज़रूरत पड़ सकती है. इसलिए इसे भी अपने सामान के साथ पैक करें. ये मार्केट में 249 से 500 रुपये के बीच में मिल जाएगा.

14. Jet Spray Hands-Free

Source: imimg

कई सार्वजनिक टॉयलेट में पानी का जेट नहीं होता है. इसलिए इसे अपने साथ रखें, जिससे आपको कहीं भी परेशानी नहीं होगी. ये मार्केट में 430 से 500 रुपये के बीच में मिल जाएगा.

15. टॉर्च

Source: olightstore

टॉर्च रखना बहुत ज़रूरी होता है. क्योंकि अंधेरे रास्तों में या फिर कहीं ऐसी जगह हों जहां लाइट न हो, तो Torch आपको रौशनी दिखाने में मदद करेगा. ये मार्केट में 299 से 500 रुपये के बीच में मिल जाएगा.

16. लगेज टैग

Source: grouponcdn

एयरपोर्ट में सामान के इंतज़ार में बहुत ज़्यादा समय बर्बाद होता है. क्योंकि जब सामान आता है तो उसपर एक सा टैग होने से कंफ़्यूज़न हो सकता है. इसलिए आप कुछ ऐसे Luggage Tags लेकर रखें जिससे ये कंफ़्यूज़न न हो. ये मार्केट में 299 से 500 रुपये के बीच में मिल जाएगा.

17.मेक-अप पाउच

Source: depositphotos

आपके मेकअप को स्टोर करने के लिए कई सुंदर और स्टाइलिश पाउच मार्केट में उपलब्ध हैं. अगर आप अपने सारे मेक-अप को एक पाउच में रखती हैं, तो आपको सफ़र के दौरान उसे ढूंढने में परेशानी नहीं होगी. ये मार्केट में 300 से 500 रुपये के बीच में मिल जाएगा.

18. कार्ड होल्डर

Source: cloudfront

ट्रैवलिंग के दौरान कई तरह के लोग मिलते हैं. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपका सामान सुरक्षित रहे आपके डेबिट और क्रेडिट कार्ड सुरक्षित रहें, तो एक Card Holder ज़रूर साथ रखें. ये मार्केट में 399 से 500 रुपये के बीच में मिल जाएगा.

19. सिलिकॉन वॉटर बॉटल

Source: aox

लंबे सफ़र के लिए प्लास्टिक की बोतल में पानी स्टोर करना सही नहीं रहता है. क्योंकि प्लास्टिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है. इसलिए एक सिलिकॉन बॉटल ले जाना चाहिए. ये पानी को अधिक समय तक ठंडा या गर्म रखती है. ये मार्केट में 399 से 500 रुपये के बीच में मिल जाएगा.

20. ट्रैवल प्रेस

Source: harveynorman

अब हर जगह आपको प्रेस वाल मिल जाए ये तो ज़रूरी नहीं है, लेकिन आप अपने साथ Travel Iron ले जाएं ये संभव है. ये ज़्यादा महंगा भी नहीं होता है और आप इससे कहीं भी प्रेस कर सकते हैं. इसे मार्केट से सिर्फ़ 499 रुपये में ख़रीद सकते हैं.

21. पासपोर्ट कवर

Source: thegadgetflow

अपने पासपोर्ट को सुरक्षित रखने के लिए इसे पासपोर्ट कवर में रखें. मार्केट में कई तरह के पासपोर्ट कवर आते हैं, जो काफ़ी स्टाइलिश भी लगते हैं. इसे मार्केट से सिर्फ़ 299 रुपये में ख़रीद सकते हैं.

अब पैकिंग के लोड की वजह से नहीं होगी टेंशन.