जिम जा-जाकर थक गए हैं, स्ट्रिक्ट डाइट ने दिमाग़ ख़राब कर दिया है, तो परेशान मत होइए. फ़िट रहने के लिए जिम जाना है, तो जाइए. मगर वहां पर जी तोड़ पसीना बहाने की ज़रूरत नहीं है. डाइट भी फ़ॉलो करनी है तो कर लीजिए, लेकिन ख़ुद के मन को मारने की ज़रूरत नहीं है. ये सब इसलिए आपको बता रहे हैं क्योंकि आप इन सबसे बच सकते हैं अगर अपनी लाइफ़स्टाइल में इन 5 आदतों के शामिल करके.

Health Freaks
Source: lalpathlabs

1. 80/20 नियम का पालन करें!

Food
Source: chriskresser

आप जितना खाना रोज़ खाते हैं उसका सिर्फ़ 80 प्रतिशत खाएं और फिर 20 मिनट का ब्रेक लें. अगर आपको उसके बाद भी भूख लगे तो वो खाएं जो आपको पसंद हो.

2. सोने से पहले चेहरा धोएं

Wash Your Face Before Sleeping
Source: insider

सोने से पहले चेहरे को धोने से ब्रेकआउट्स, आंखों के संक्रमण और झुर्रियों से बचा जा सकता है. आपकी लाइफ़स्टाइल का ये छोटा सा बदलाव आपकी त्वचा को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है.

3. Prunes खाएं

Prunes
Source: foodandnutrition

Prunes यानि सूखा आलू बुखारा, जो शरीर के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है. इसे खाने से पाचन क्रिया ठीक रहने के साथ-साथ आंखों को सूरज की यूवी किरणों से भी बचाया जा सकता है. रोज़ नियमित रूप से 4-5 Prunes खाने से शरीर स्वस्थ रहता है.

4. हर 30 मिनट में टहलें

Walk
Source: theconversation

आजकल की लाइफ़स्टाइल के चलते हर पल मधुमेह, कैंसर, पीठ दर्द और दिल की बीमारियों का ख़तरा बढ़ता जा रहा है. इसलिए अगर आपका सिटिंग जॉब है या आप घर पर भी हैं तो हर 30 मिनट में एक छोटा ब्रेक लें और टहलने का समय निकालें. भारत में हाल के दिनों में स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ रही हैं. ये छोटी सी पहल आपको स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है.

5. चीनी का सेवन कम करें

Keep A Tab On Your Sugar Intake
Source: medicalnewstoday

सुबह की कॉफ़ी या शाम की चाय या फिर मिठाई सब जो हम खाते हैं उसमें शक्कर की मात्रा बहुत अधिक होती है. इससे मोटापा, मधुमेह, दांतों की सड़न आदि समस्याएं होने का ख़तरा होता है. एक स्वस्थ आहार में बहुत अधिक चीनी शामिल नहीं करना चाहिए. इसलिए अगर आप चीनी लेना चाहते हैं तो अपने खाने और मिठाई में शहद, गुड़ आदि लें.

इन टिप्स को रोज़ाना फ़ॉलो करके फ़िट रह सकते हैं आप. Lifestyle से जुड़े आर्किटल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.