'शाहजहां' वो मुग़ल शासक जिसने 'ताजमहल' के रूप में दुनिया का 7वां अजूबा दिया. जब-जब ताजमहल का ज़िक्र होता है. शाहजहां का नाम ख़ुद-ब-ख़ुद जुबां पर आ जाता है. शाहजहां का नाम आता है, तो ताजमहल की चर्चा होनी जायज़ है.  

Shah Jahan
Source: theprint

शाहजहां ने सिर्फ़ 'ताजमहल' ही नहीं, बल्कि हिंदुस्तान को और भी कई ख़ूबसूरत धरोधर दी हैं. इन ऐतिहासिक धरोहरों ने न सिर्फ़ हिंदुस्तान को एक अलग़ पहचान दी, बल्कि पर्यटकों के घूमने लायक एक अच्छी जगह भी दी. चलिये जानते हैं वो कौन-कौन सी ऐतिहासिक इमारतें हैं जो शाहजहां की देन हैं.

1. लाल किला 

इस लिस्ट में पहला नाम दिल्ली के 'लाल क़िले' का आता है. लाल क़िला दिल्ली का टॉप टूरिस्ट प्लेस माना जाता है. हिंदुस्तान की आन-बान शान माना जाने वाले 'लाला क़िले' का निर्माण शाहजहां ने ही करवाया था.

Red Fort
Source: holidify

2. जामा मस्जिद

दिल्ली की लोकप्रिय जामा मस्जिद भी शाहजहां ने ही बनवाई थी, जिसके लिये मुग़ल शासक ने 1 मिलियन डॉलर यानि कि उस ज़माने में क़रीब 7.34 करोड़ रुपये ख़र्च किए थे.

jama masjid
Source: holidify

3. आगरा फ़ोर्ट 

ऐसा माना जाता है कि आगरा की आन, बान और शान 'आगरा फ़ोर्ट' अक़बर ने बनवाया था, लेकिन ऐसा नहीं है. 'आगरा फ़ोर्ट' को नये तरीक़े से बनवाने का श्रेय शाहजहां को जाता है.

Agra Fort
Source: traveltriangle

4. जामा मस्जिद, आगरा  

आगरा की जामा मस्जिद, दिल्ली की जामा मस्जिद जैसी लगती है. आगरा की इस ख़ूबसूरत मस्जिद को शाहजहां की बेटी जहांआरा के सम्मान में बनवाया गया था.  

jama masjid
Source: trawell

5. मोती मस्जिद, आगरा फ़ोर्ट  

आगरा की ख़ूबसूरत 'मोती मस्जिद' भी शाहजहां ने बनवाई थी, जो अपनी ख़ूबसूरती के लिये काफ़ी मशहूर है.  

Moti Masjid
Source: placeforvacations

शाहजहां की दी हुई ऐतिहासिक चीज़ों के बारे में तो हमने बता दिया. अब आप बताइये आप इनमें से कहां-कहां गये हैं?