पूरी दुनिया भारत को आश्चर्य से देखती है. इसकी वजह भी है. यहां के कोने-कोने में तरह-तरह के रंग, ख़ुशबू, स्वाद और नज़ारे बिखरे हैं. तमाम संस्कृतियों के पालने में झूलता ये देश सचमुच निराला है. हज़ारों साल पुरानी संस्कृति के चलते आज जो सभ्यता हमारे आगे हैं, वो अद्भुत है.

देसी हों या विदेशी हर कोई इस देश को महज़ घूमना नहीं बल्कि जीना चाहता है. यही वजह है कि हर साला लाखों सैलानी शहर-शहर घूमते मिल जाते हैं. ऐसे में हम आपके लिए ऐसी 12 चीजें लेकर आए हैं, जिन्हें आप सिर्फ़ भारत में ही ख़रीद सकते हैं.

1-लखनऊ से मिलेगा बेहतरीन इत्र

Source: amarujala

चिकन के कपड़ों के लिए लखनऊ का चौक एरिया सबसे बढ़िया है. अगर चिकन के कपड़े चाहिएं तो हज़रतगंज और बेहतरीन इत्र की तलाश है तो फिर अमीनाबाद सबसे ज़्यादा मुफ़ीद रहेगा.

2-जयपुर की गोटा वर्क साड़ी

Source: notjustashopper

यहां प्रताप संस में गोटा वर्क साड़ियां, बापू बाज़ार में प्रिंटेड कुर्तियां और राजस्थान एम्पोरियम में प्योर लेदर चप्पलों की ख़रीदारी कर सकते हैं.

3-अहमदाबाद में मीनाकारी फ़र्नीचर

Source: indiamart

यहां लॉ गार्डन में आपको पारंपरिक हाथ से बने सामान जैसे बैग, कपड़े, जूते वगैरह मिलते हैं. आप मोलभाव भी कर सकते हैं. टीन दरवाजा मार्केट एक और पिटस्टॉप है, जहां आपको मीनाकारी फर्नीचर, स्थानीय कारीगरों द्वारा बनाए गए शो-पीज़ और एम्ब्रॉयडरी के सामान मिलेंगे.

4-कोलकाता की पारंपरिक बंगाली साड़ी

Source: pinterest

'बार्गेनर का स्वर्ग' कहे जाने वाले न्यू मार्केट में खरीदारी करें. यहां आपको कई तरह की एसेसरीज़, कपड़े और ट्रिंकेट्स मिलेंगे. वो भी सस्ते दाम पर. सही दाम पर बढ़िया क्वालिटी के कपड़ों के लिए Adi Dhakeswari Bastralaya बेस्ट जगह है. इसके अलावा स्पॉट बुर्रा बाज़ार, सत्यनारायण एसी बाज़ार और वरदान बाज़ार भी जाया जा सकता है.

5-जयपुर के रंगीन पारसोल

Source: flickr

पारसोल मतलब की छाता. जैसे ही आप अंबर किले की ओर जाने वाले लंबे घुमावदार मार्ग में प्रवेश करते हैं, आप राजस्थानी संस्कृति को महसूस करने लगेंगे. आपको बांसुरी की आवाज सुनाई देगी, हस्तनिर्मित बानी-थानी चित्र, मधुबनी शैली के पोस्ट कार्ड स्थानीय लोग बेचते दिखाई देंगे. जिसे देखकर आपक महाराजाओं के समय की लाइफ़ को देख पाएंगे.

6-दार्जिलिंग की विश्व प्रसिद्ध चाय

Source: greatbritishchefs

चौरास्ता में गोल्डन टिप्स टी कोज़ी पर आपको ज़रूर जाना चाहिएस, क्योंकि यहां आप 150 से अधिक किस्मों की चाय का स्वाद ले सकते हैं और खरीद सकते हैं.

7-लद्दाख के प्रेयर व्हील्स

Source: holidayiq

लेह के बाज़ार एक्सप्लोर किए जाने लायक हैं. ख़ासतौर से लोकल फ़ूड और ट्रिंकेट्स के लिए यहां की गलियों से तो ज़रूर गुज़रना चाहिए. वहीं, नुब्रा घाटी में डिस्किट मठ में सबसे अच्छी क़ीमत वाले तिब्बती आइटम मिलेंगे.

8-मैसूर में चंदन की लकड़ी से बनी कलाकृतियां

Source: holidayiq

विश्व प्रसिद्ध मैसूर सिल्क की साड़ियों से लेकर चंदन की लकड़ी से बनी कलाकृतियों के लिए जाना जाता है. यहां चंदन के इत्र, फैब्रिक फ्रेशनर, चंदन के साबुन और चंदन से बने अन्य सामान भी आप खरीद सकते हैं.

9- विजयवाड़ा से कोंडापल्ली खिलौने

Source: holidayiq

कोंडापल्ली हल्के वज़न के लकड़ी के खिलौने बनाने के लिए बहुत प्रसिद्ध है, जो भारत में कहीं और उपलब्ध नहीं हैं.

10-सिलवासा की वारली पेंटिंग्स

Source: holidayiq

यहां आप आदिवासी कलाकृतियों और विशेष तौर पर 'वारली' चित्रों को आदिवासी गांवों से या शहर के किसी भी आर्ट गैलरी से खरीद सकते हैं.

11-कुर्ग से ताज़ा कॉफ़ी बीन्स

Source: holidayiq

अगर आप कुर्ग में हैं तो फिर कॉर्पोरेशन की दुकानों पर ज़रूर जाएं. यहां आपको अच्छी होममेड वाइन, मदिकेरी कॉफ़ी पाउडर, जंगल का शहद और इसी तरह के कई सामान मिलेंगे.

12-ऊटी से शुद्ध नीलगिरी का तेल

ऊटी 3 चीज़ों के लिए पहचाना जाता है. पहला नीलगिरी का तेल. दूसरा, घर का बना चॉकलेट और तीसरा यहां के मसाले. अगर आप ऊंटी जाएं तो इन्हें मिस न करें.