भारतीय रेलवे. ये शब्द ज़हन में आते ही पहला ख़्याल क्या आता है? मंज़िल पर पहुंचने की देरी, भीड़भाड़, गंदगी और वो तमाम परेशानियां जो कोई इंसान एक सफ़र में सोच सकता है. सस्ता किराया भी उसमें शामिल है. अब ये एक्सपीरियंस वाली बात है, अच्छा-बुरा दोनों हो सकता है. हां, कुछ भी हो पर लक़्ज़री और आराम का ख़्याल तो नहीं ही आता होगा.

Source: thebetterindia

हालांकि, यहां ज़रा सा हमें रूकने की ज़रूरत है. क्योंकि, आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क भारत का ही है. जी हां, यही नहीं, भारत में एक से बढ़कर एक लक़्ज़री ट्रेनें भी हैं.

हम आपको आज ऐसी ही 5 महंगी और लक़्ज़री भारतीय ट्रेनों के बारे में बताने जा रहे हैं.

1-द गोल्डन चैरियॅट

Source: financialexpress

द गोल्डन चैरियॅट भारत की पहली लक़्ज़री ट्रेन है, जिसमे कोविड-19 लॉकडाउन के बाद भारत में बुकिंग लेना शुरू कर दिया था. साउथ में घूमना के लिए ये सबसे बैस्ट ट्रेन है. अक्टूबर से ये कर्नाटक से शुरू होती है, पूरे सफ़र के दौरान आप एकदम राज-महाराजाओं की तरह मौज उड़ा सकते हैं. गोल्डन चैरियॅट, जो भारतीय रेलवे की सहायक IRCTC और कर्नाटक द्वारा संचालित है, इसमें आपके लिए विभिन्न पर्यटन के विकल्प भी हैं.

आप तीन रातों और चार दिनों वाला या फिर छह रातों और सात दिनों को कवर करने वाला पैकेज चुन सकते हैं. इसमें डीलक्स कैबिन ट्विन और डबल का भी ऑप्शन है. ये ट्रेन कर्नाटक और गोवा के बीच के टूरिस्ट प्लेस को जोड़ती है. बेंग्लुरु से मैसूर, हम्पी, वेल्लूर, काबिनी, बदामी, गोवा से होकर वापस बेंग्लुरू पहुंचती है. इस ट्रेन के कैबिन लकड़ी के और भव्य तरीके से बनाए गए हैं, साथ ही अन्य ट्रेनों से अलग यहां कैबिन के साथ वॉशरूम भी दिए गए हैं. इसके साथ ही इस ट्रेन में एक स्पा, जिम और रेस्तरां भी हैं.

किराया-

Source: goldenchariot4u

प्राइड ऑफ़ कर्नाटक या ज्वेल्स ऑफ़ साउथ (6N 7D): 5,88,242 रुपये

ग्लिम्प्स ऑफ़ कर्नाटक (3N 4D): 3,36,137 रुपये

2- महाराजा एक्सप्रेस

Source: travmic

महाराजा एक्सप्रेस सभी भारतीय ट्रेनों में सबसे शानदार और सबसे महंगी है. दिलचस्प बात ये है कि 2012 से 2018 तक लगातार सात वर्षों के लिए विश्व यात्रा पुरस्कार में " World's Leading Luxury Train" पुरस्कार से इसे नवाज़ा जा चुका है. इस ट्रेन में भी आप सफ़र का मज़ा ले सकते हैं, जो या तो छह रातों और सात दिनों या तीन रातों और चार दिनों के लिए होता है.

इतना ही नहीं, इस ट्रेन में डीलक्स कैबिन हैं, यहां तक कि आप कई प्रकार के सुइट से चुन सकते हैं. इसमें एक लाउंज बार और दो रेस्तरां हैं, जिनमें से प्रत्येक में 42 गेस्ट रह सकते हैं. अगर ट्रेन में आप बोर हो रहे हों तो इसमें सफ़ारी बार नाम का एक डिब्बा है, इसमें खेलने के लिए कैरम, चेस, और कई तरह के गेम्स हैं. ट्रेन दिल्ली से चलकर आगरा, फ़तेहपुर सीकरी, ग्वालियर, रणथंभौर, वाराणसी, लखनऊ, जयपुर, बीकानेर, खजुराहो व उदयपुर और यहां तक कि मुंबई भी जाती है. वेबसाइट बताती है कि बुकिंग नवंबर में शुरू होगी, लेकिन फ़िलहार कुछ कहा नहीं जा सकता है.

किराया-

Source: cnn

हेरिटेज ऑफ इंडिया, इंडियन स्प्लेंडर, इंडियन पैरानोमा (6N 7D)

डीलक्स कैबिन ट्विन- 8,94,758 रुपये

प्रेसिडेंशियल सुइट- 37,93,482 रुपये

ट्रेजर्स ऑफ़ इंडिया-

डीलक्स कैबिन ट्विन- 5,41,023 रुपये

प्रेसिडिंशियल सुइट- 20,64,804 रुपये

3- पैलेस ऑन व्हील्स

Source: palaceonwheels4u

पैलेस ऑन व्हील्स सभी भारतीय ट्रेनों में लक़्ज़री का प्रतीक है. ये दिल्ली से राजस्थान के रेगिस्तान के सभी इलाकों तक जाती है. 82 यात्रियों की कुल क्षमता के साथ 39 डीलक्स कैबिन और 2 सुपर डीलक्स कैबिन हैं. प्रत्येक कैबिन में एक अटैच बॉथरूम है और प्रत्येक गाड़ी का नाम राजस्थान के महलों और किलों के नाम पर रखा गया है.

ट्रेन दो रेस्टो-बार लाउंज और आयुर्वेदिक स्पा से सुसज्जित है. ये सभी भारतीय ट्रेनों में पहला शानदार अनुभव था और इस तरह के कोचों का इस्तेमाल राजपुताना, गुजरात, हैदराबाद के निज़ाम और ब्रिटिश भारत के वाइसराय के शासकों द्वारा किया जाता था. अगर आप यात्रा करने का मन बना रहे हैं तो अप्रैल और सितंबर सबसे मुफ़ीद रहेगा, क्योंकि ये लो सीज़न है और किराया भी कम लगेगा.

किराया-

Source: indianexpress

7 नाइट्स डीलक्स कैबिन सिंगल ऑक्युपेंसी- 5,23,600 रुपये

7 नाइट्स सुपर डीलक्स कैबिन- 9,42,480 रुपये

4- महापरिनिर्वाण एक्सप्रेस/बुद्धा सर्किट ट्रेन

बुद्ध एक्सप्रेस मध्य प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों से होकर गुज़रती है, जहाँ 2,500 साल पहले बुद्ध पंथ की उत्पत्ति हुई थी. इसकी वेबसाइट के मुताबिक़, बुकिंग इस साल अक्टूबर से शुरू की जा सकती है. ये अन्य लक्जरी भारतीय ट्रेनों की तरह नहीं है, ये यात्रियों को बोधगया, राजगीर और नालंदा जैसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों के होटलों में रोकती है. हर कोच में निजी सुरक्षा गार्ड हैं और ट्रेन सीसीटीवी कैमरे से भी सुसज्जित है. शौचालय में गर्म और ठंडे शावर की सुविधा है. यात्रियों को पैरों के मसाज और एक छोटी लाइब्रेरी की भी सुविधा मिलती है. एक ऑन बोर्ड रेस्तरां भी है.

किराया-

Source: theluxurytrainsofindia

एसी फर्स्ट क्लास:, 12,337 रुपये (एक रात का), 86,361 रुपये (7 रातें)

एसी टू टियर: 10,094 रुपये (एक रात का), 70,659 रुपये (7 रातें)

सरचार्च शायद जोड़ा जा सकता है.

5- द डेक्कन ओडिसी

Source: deccanodyssey4u

डेक्कन ओडिसी से आप महाराष्ट्र, राजस्थान और गुजरात की सैर कर सकते हैं. उनके पास कुछ पैकेज टूर हैं, जो इस बात पर आधारित हैं कि आप किस राज्य को देखना चाहते हैं और इनमें से प्रत्येक सात रातों और आठ दिनों वाला है. रॉलय ब्लू कलर की ये ट्रेन दिखने में बेहद ख़ूबसूरत है. 12 गेस्ट कोच आरामदायक फ़र्नीचर और पर्सनल गेस्ट सुविधाओं से लैस हैं.

इस ट्रेन का शानदार इंटीरियर, स्वादिष्ट भोजन और इसकी बेहतरीन साइट्स आपके सफर को यादगार बना देगी. यहां आपको स्पा और बार तक का लुत्फ़ उठाने का मौका मिलेगा. इसके अलावा ट्रेन में टीवी, केबल कनेक्शन, सेल फोन, चैनल म्यूजिक और फॉरेन एक्चेंज जैसी कई सहूलियतें भी मिलेंगी.

किराया-

Source: deccan-odyssey

डीलक्स कैबिन सिंगल ऑक्युपेंसी- 5,12,400 रुपये

डीलक्स कैबिन डबल ऑक्युपेंसी- 7,35,000 रुपये

प्रेसिडेंशियल सुइट- 11,09,850 रुपये

यहां एक बात ये ध्यान रखने वाली है कि कोविड-19 के दौरान ये बुकिंग तब ही शूरू होगी, जब ऐसा करना मुनासिब लगेगा. इसके साथ ही आपकी यात्रा की तारीख़ के हिसाब से किराया में भी अंतर हो सकता है.