आपने दुनिया के सात अजूबों के बारे में खूब पढ़ा और सुना है. पर क्या आपने कभी प्रकृति के अजूबों के बारे में सुना है. वास्तव में ये धरती ख़ूबसूरत प्राकृतिक नज़ारों और कुदरत के अजूबों से भरी पड़ी है. इस धरती पर ऊंचे-ऊचे पहाड़, झरने, विशाल जंगल ऐसी फैले हैं, जैसे किसी ने इन्हें जानबूझकर हर जगह सजाया हो. वहीं, कुछ प्राकृतिक नज़ारे तो इतने विचित्र होते हैं कि लगता ही नहीं कि हम इस पृथ्वी पर खड़े हैं.

ऐसे में आज हम आपको धरती पर मौजूद 7 प्राकृतिक अजूबों के बारे में बताने जा रहे हैं. इनके दिलकश नज़ारों को देखकर आपकी तबीयत मस्त हो जाएगी.

1. विक्टोरिया फॉल्स 

Victoria Waterfalls
Source: arabnews

ज़ाम्बिया और ज़िम्बाब्वे की सीमा में स्थित विक्टोरिया फॉल्स दुनिया के प्रमुख वॉटरफॉल्स में से एक है. स्थानीय भाषा मे मोसी-ओआ-तुन्या कहा जाता है. ये क़रीब 1.7 किमी चौड़ा है. हर मिनट 500 लीटर पानी इसमें गिरता है. इसकी विशालता का अंदाज़ा इससे लगा सकते हैं कि इसे 50 किमी दूर से भी देखा जा सकता है. ये जलप्रपात इससे उठने वाली धुंए जैसी पानी की छोटी-छोटी बूंदों के लिए जाना जाता है. साथ ही, इस झरने का नज़ारा तब और ख़ूबसूरत हो उठता है, जब अलग- अलग कोण से इंद्रधनुष पानी के ऊपर देखने को मिलते हैं.

ये भी पढ़ें: किसी अजूबे से कम नहीं है भारत का ये 'उल्टा झरना', ग्रैविटी के विपरीत नीचे से ऊपर की ओर बहता है

2. Paricutin ज्वालामुखी

Paricutin volcano
Source: worldatlas

पारिकुटीन ज्वालामुखी मेक्सिको में स्थित एक सिंडर कोन ज्वालामुखी है. 2800 मीटर की ऊंचाई पर स्थित ये पर्वतीय क्षेत्र भूकंप और ज्वालामुखी विस्फोट के लिए अत्यधिक संवेदनशील है. Paricutin के पहले विस्फोट की खोज 1943 में डोमिनिक पुलिडो नामक एक किसान ने की थी. लगातार 8 सालों तक इसमें विस्फोट होते रहे. साल 1952 में इसमें आख़िरी विस्फ़ोट हुआ था.

3. डेथ वैली

Death valley
Source: wikimedia

डेथ वैली को मौत की घाटी भी कहा जाता है. कुछ इसे नर्क का द्वार और भुखमरी घाटी भी कहते हैं. अमेरिका के पूर्वी कैलिफोर्निया में स्थित ये वैली 3.1 मिलियन एकड़ के विशाल क्षेत्र में फैली है. डेथ वैली उत्तरी अमेरिका का सबसे गर्म और सूखा स्थान है. इसकी तली सबसे नीची है. तली का सबसे नीचा स्थान समुद्र तल से 86 मीटर (282 फूट) नीचे है. ये वैली इसलिए ज्यादा गर्म रहती है, क्योंकि इसकी सतह लाल रंग के चट्टान और थोड़ी-बहुत मिट्टी से बनी है. ये सतह गर्मी को वापस तो भेज देती है, लेकिन वो वैली से बाहर नहीं निकल पाती. इसका प्रभाव ये होता है कि घाटी की हवा बेहद गर्म हो जाती है. यहां की गर्म हवा खड़ी पर्वत श्रृंखलाओं से घिरी हुई है, जो घाटी की गहराई में गर्मी को रोक लेती है.

4. ग्रैंड कैनियन

Grand Canyon
Source: knowablemagazine

अमेरिका के एरिजोना राज्य में स्थित ग्रैंड कैनियन घाटी एक बेहद खूबसूरत जगह है. दुनिया के एक विशाल प्राकृतिक अजूबों में से एक ग्रैंड कैनियन अमेरिका के सबसे बड़ा टूरिस्ट डेस्टिनेशन है. माना जाता है कि ये घाटी कोलोरेडो नदी के बहाव से लगभग साठ लाख साल पहले बनी होगी. विशेषज्ञों का मानना है कि इस जगह की चट्टाने पृथ्वी से जुड़े की राज़ खोल सकती हैं. बता दें, ये घाटी ग्रैंड कैनियन नैशनल पार्क से घिरी है, जो अमेरिका के सबसे पहले राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है. घाटी की गहराई 1.83 किमी, चौड़ाई 29 किमी और लंबाई 446 किमी है. 

5. ऑरोरा बोरियालिस

Aurora Borealis
Source: gannett

धरती के उत्तरी और दक्षिणी ध्रुव पर रात के समय या सुबह होने से ठीक पहले आसमान में हरे, लाल और नीले रंग के मिश्रण से उत्पन्न इस प्रकाश को ऑरोरा कहते हैं. इस अद्भुत प्राकृतिक नज़ारे को विश्व के अजूबों में गिना जाता है. ये घटना नॉर्थ में अलास्का, कनाडा के उत्तरी भागों, ग्रीनलैंड, आइसलैंड, स्वीडन और फिनलैंड से देखी जा सकती है. ये रौशनी पृथ्वी के वायुमंडल पर गैसीय कणों और सूर्य से आने वाले आवेशित कणों के टकराने से पैदा होती है. रात के वक़्त आसमान में इस रौशनी का फैलाव 80 किमी से 640 किमी तक एरिया में देखा जा सकता है.

6. माउंट एवरेस्ट

Mount Everest
Source: britannica

ये दुनिया की सबसे ऊंची चोटी है. इसकी ऊंचाई 8848 मीटर है. माउंट एवरेस्ट को नेपाल में सागरमाथा और तिब्बत में चोमोलोंगमा कहते हैं. ये इन दोनों ही देशों में फैला हुआ है, लेकिन इसकी चोटी नेपाल की सीमा में स्थित है. ब्रिटेन के सर्वेयर जनरल जॉर्ज एवरेस्ट के नाम पर इस चोटी को माउंट एवरेस्ट कहा गया.  माना जाता है कि हिमालय की उत्पत्ति पांच करोड़ वर्ष पूर्व कई भूकंपों की वजह से हुई है. इसका निर्माण अभी भी जारी है. ऐसे में इसकी ऊंचाई 4 मिमी हर साल बढ़ जाती है.

7. ग्रेट बैरियर रीफ

Source: idsb

ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में बनी 'ग्रेट बैरियर रीफ' दुनिया की सबसे बड़ी और विलक्षण मूंगे की चट्टानों के लिए मशहूर है. जीवों द्वारा बनाई गई विश्व की सबसे बड़ी एकल संरचना है. इसमें 3000 से अधिक व्यक्तिगत रीफ सिस्टम हैं. ग्रेट बैरियर रीफ विश्व विरासत में सूचीबद्ध स्थानों में से एक है और पृथ्वी पर सबसे बड़ा प्राकृतिक आश्चर्य है. 2600 किमी में फैला ग्रेट बैरियर रीफ 900 से अधिक द्वीपों से मिलकर बना है. ये संरचना इतनी बड़ी है कि इसे स्पेस से भी देखा जा सकता है. इसके आसपास मछलियों की 1500 प्रजातियां और व्हेल और डॉल्फ़िन की 30 से अधिक प्रजातियां पाई जाती हैं.