प्रकृति से जुड़कर उसके साथ समय बिताकर हम एकदम तरोताज़ा महसूस करते हैं. ऐसा लगता है कि हमारे अंदर एक नई स्फ़ूर्ति, नई शक्ति सी दौड़ गई है. ये आपको ख़ुद की अहमियत और जीवन का नया लक्ष्य बनाने में भी आपकी मदद करता है. इसी बात पर चलिए आज कुछ ऐसी जगहों के बारे में जानते हैं, जहां जाकर आप ख़ुद को करीब से जानने के लिए प्रेरित हो सकते हैं.

1. अंडमान निकोबार

प्रकृति की गोद में फ़ुर्सत के कुछ पल बिताने के लिए अंडमान-निकोबार द्वीप बेस्ट जगह है. यहां के द्वीपों पर एक अलग तरह की शांति है जो शहरों में आपको कहीं नहीं मिलेगी.

2. थार मरुस्थल

थार मरुस्थल भी एक शांत जगह है. ख़ुद के लिए ख़ुद के साथ कुछ बिताने के लिए ये बहुत ही उम्दा जगह है.

3.लद्दाख

लद्दाख ऐसी जगह है जहां घूमने के लिए दुनिया भर के लोग हर मौसम में जाने को तैयार रहते हैं. यहां जाकर आपको जन्नत में होने का एहसास होगा.

4. जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क, वाइल्ड लाइफ़ लवर्स और नेचर लवर्स के लिए भी एक परफे़क्ट डेस्टिनेशन है. यहां आप जंगल सफ़ारी का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं.

5. मेघालय की गुफ़ाएं

मेघालय में बलुआ पत्थर की दुनिया की सबसे लंबी गुफ़ा मौजूद है. इसका नाम है करेम पुरी. यहां पर ऐसी बहुत सी गुफ़ाएं हैं, जहां आप एकांत में कुछ समय बिता सकते हैं.

6. मुन्नार

मुन्नार पूरी दुनिया में अपने चाय के बागानों के लिए फ़ेमस है. हरियाली से भरे इन बागानों में जाकर आपके मन को सुकून मिलेगा.

7. ऋषिकेश के आश्रम

ऋषिकेश में गंगा किनारे बसे आश्रम भी बेस्ट ऑप्शन हैं. यहां आप आध्यात्मिक शांति पा सकते हैं.

8. अलेप्पी

अलेप्पी को पूरब का वेनिस भी कहा जाता है. शांति और फ़ुर्सत के पल बिताने के लिए ये भी एक अच्छी जगह है.

9. मनाली

हिमाचल के इस ख़ूबसूरत हिल स्टेशन पर आप ट्रेकिंग कर सकते हैं. यहां सोलंग घाटी में पैराग्लाइडिंग का भी अनुभव लेना ख़ास रहेगा.

10. सिंद्धु दुर्ग किला

सागर किनारे बने इस किले को छत्रपति शिवाजी महाराज ने बनवाया था. मुंबई से दूर रत्नागिरी में बसे इस किले के दर्शन करना भी एक अच्छा आइडिया है.

11. कच्छ का रण

ये दुनिया का सबसे बड़ा नमक का रेगिस्तान है. कच्छ का रण आपको शांत वातावरण के साथ ही अलग तरह का अनुभव कराएगा.

12. Dzongri Trek

सिक्किम से 13 किलोमीटर दूर स्तिथ है डोंगरी ट्रेक. यहां के अनछुए जंगलों में ट्रेकिंग करना आपकी क्षमता का आंकलन करने के लिए बेस्ट तरीका साबित होगा.

13. फूलों की घाटी

चारों तरफ रंग-बिरंगे फूल और बर्फ़ से ढ़के पहाड. कुछ ऐसे नज़ारा होता है उत्तराखंड की फूलों की घाटी का. इसके बारे में पढ़कर ही दिल को सुकून मिल गया होगा.

14. कूर्ग

इस ख़ूबसूरत हिल स्टेशन को इंडिया का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है. एडवेंचर और नेचर लवर्स के लिए ये किसी जन्नत से कम नहीं है.

देर किस बात की जल्दी से बैग उठाइए और निकल पड़िए इनकी सैर पर.