हर दिन ऐसा होता है कि लंच या डिनर में बनाया हुआ खाना बच ही जाता है. अब बचे हुये खाने को लोग या तो फेंक देते हैं, या फिर किसी जानवर को खिला देते हैं. हांलाकि, टेस्टी खाने को ऐसे बर्बाद होता हुआ देख दिल को काफ़ी दर्द भी होता है. अगर अब तक आप बेमन से ऐसा करता आये हैं, तो अब करने की ज़रूरत नहीं है. क्योंकि आज हम आपको बताते हैं बचे हुए खाने को गर्म करने के कुछ आसान तरीके, जिससे आप उसे फेंकने की बजाये गर्म करके दोबारा खा सकते हैं.

1. माइक्रोवेव

माइक्रोवेव में खाना गर्म करना हर किसी को आता है, पर शायद गर्म करने का सही तरीका नहीं पता होगा. माइक्रोवेव में खाना रखने से पहले उसके बीच में होल बना दें, जैसा कि आप तस्वीर में आप देख सकते हैं.

Source: livehindustan

2. फ़्रेंच फ़्राइज़

French Fries को आप Toaster या ओवन में गर्म कर सकते हैं. टोस्टर में 8 मिनट के अंतराल पर Fries को Flip करते रहें और फिर कुरकरे Fries खाने के लिये तैयार रहें.

Source: ndtv

3. Ribs और Steak

Ribs और Steak को गर्म करने का सबसे आसान तरीका ये है कि इन्हें 350º Temperature पर ओवन में रखें, जिसके बाद ये फिर से खाने योग्य हो जाएगा.

Source: grouponcdn

4. पिज्ज़ा

पिज्ज़ा गर्म... गर्म ही खाने में अच्छा लगता है. अगर ठंडे पिज्ज़ा को फिर से टेस्टी और गर्म करके खाना है, तो इसे ओवन में 425º Temperature पर गर्म करें. अगर ओवन नहीं है, तो टोस्टर पर भी गर्म कर सकते हैं.

Source: bbci

5. राइस और पास्ता

कई दफ़ा ऐसा होता है कि राइस और पास्ता गर्म करने पर पहले जितने स्वादिष्ट नहीं लगते. इसलिये चावल और पास्ता गर्म करने से पहले कड़ाही या पैन में थोड़ा जैतून का तेल या फिर नारियल तेल लगा कर गर्म करें, स्वाद बेस्वाद नहीं लगेगा.

Source: splendidtable

अब समझ गये न खाना कैसे गर्म करना है? अगर आपको भी कुछ ऐसे सीक्रेट पता हैं, कमेंट में बता सकते हैं.

Food के बारे में और आर्टिकल पढ़ने के लिये क्लिक करें.