मियाज़ाकी आम इन दिनों सुर्ख़ियों में है. लोग इसे दुनिया का सबसे महंगा आम बता रहे हैं जिसकी खेती एमपी का एक कपल भी कर रहा है. ख़बर है ये आम मार्केट में 2.67 लाख रुपये किलो बिकता है. मगर आप सोच रहे हैं कि ये दुनिया का सबसे मंहगा फल है, तो आप ग़लत हैं. दुनिया में इससे भी महंगे-महंगे फल पाए यानी खाए जाते हैं. इनमें से कुछ की क़ीमत तो लग्ज़री कार्स और बाइक्स के बराबर है.

ये भी पढ़ें: किसी दूसरी भाषा में एक ही चीज़ की कितनी अलग Feel हो सकती है, ये आप इन फल/सब्ज़ियों के नाम से समझ जाएंगे

1. बुद्ध के शेप की नाशपाती

बुद्ध के शेप की नाशपाती चीन में मिलती है. इस एक नाशपाती की क़ीमत लगभग 665 रुपये है. इन्हें एक ख़ास सांचे डालकर ये रूप दिया जाता है.

Source: Pinterest

2. Sekai Ichi Apples 

सेकाई इची सेब जापान में पाए जाते हैं. ये ख़ास तरह के सेब होते हैं. इसका एक फल लगभग 907 ग्राम का होता है. इसकी क़ीमत बाज़ार में लगभग 1588 रुपये होती है.

Ruby Roman Grapes
Source: pulptastic

4. चौकोर तरबूज

गर्मियों की तरबूज के बिना कल्पना भी नहीं की जा सकती. जापान में चौकोर तरबूज उगाए जाते हैं. एक तरबूज क़रीब 5 किलोग्राम का होता है और इसकी क़ीमत लगभग 12,000 रुपये होती है.

Cubed watermelon
Source: Pinterest

5. Taiyo-no-Tamago Mangoes 

ये आम भी जापान में पाया जाता है जहां से ये दुनियाभर में एक्सपोर्ट किए जाते हैं. खाने में लाजवाब और अलहदा स्वाद वाले इन आमों का एक जोड़ा लगभग 2,26,837 में बिकता है. 

Taiyo-no-Tamago Mangoes
Source: kyodonews

6. Sembikiya Queen Strawberries 

सेम्बिकिया क्वीन स्ट्रॉबेरी का रंग, टेस्ट और शेप आम स्ट्रॉबेरी से अलग होता है. 12 पीस वाली इस स्ट्रॉबेरी का पैकेट मार्केट में लगभग 6,427 रुपये का मिलता है.

Sembikiya Queen Strawberries
Source: gazettereview

7. Densuke Watermelon  

डेंसुके तरबूज जापान के Hokkaido आईलैंड पर ही उगते हैं. इनका टेस्ट अलग होता है और ये बहुत मीठे होते हैं. एक तरबूज लगभग 11 किलोग्राम का होता है और इसकी क़ीमत लगभग 4.5 लाख रुपये हो सकती है.

Densuke Watermelon
Source: tasteatlas

8. Dekopon Orange 

डेकोपोन मंदारिन संतरे की एक बीज रहित और मीठी किस्म है. 1972 में जापान को ये ख़ास किस्म के संतरे उगाने में सफ़लता मिली थी. इसके आधा दर्जन संतरे लगभग 6,000 रुपये में मिलते हैं.

Dekopon Orange
Source: wikimedia

9. Yubari King Melon 

युबरी किंग मेलन जापान के लोगों का फ़ेवरेट खरबूजा है. ये जापान के Yubari इलाके में उगाए जाते हैं. 2019 में इन खरबूजों की एक खेप 33 लाख रुपये में नीलाम हुई थी.

Yubari King Melon
Source: moesrealm

10. Heligan Pineapples 

हेलिगन अनानास ब्रिटेन के Lost Gardens of Heligan में ही उगते हैं. इसके एक फल की क़ीमत एक लाख रुपये होती है. इसे तैयार होने में 7 साल से अधिक का समय लग जाता है. 

Heligan Pineapple
Source: plymouthherald

इन फ़्रूट्स को ख़रीदने के लिए हमें तो पुश्तैनी जायदाद बेचनी होगी.