Breakfast Recipes: पिछले 2 साल से कोविड-19 अपने पैर पसारता जा रहा है. रोज़ आंकड़ें बढ़ रहे हैं, जिसके चलते नॉर्मल लाइफ़ में जाते-जाते फिर हम सब वर्क फ़्रॉम होम वाली लाइफ़स्टाइल में वापस आ गए. काफ़ी हद तक ऑफ़िस खुलना शुरू हो गए थे, लेकिन बढ़ते केस और वायरस के ख़तरे ने फिर से सबको वर्क फ़्रॉम होम करने पर मजबूर कर दिया. घर पर रहने से सबसे ज़्यादा असर हमारी डाइट पर पड़ रहा है. क्योंकि न हम समय पर खा रहे हैं और न ही हेल्दी खा रहे हैं, जबकि एक हेल्दी शरीर के लिए हेल्दी खाना बहुत ज़रूरी है और इसकी शुरुआत होती है एक हेल्दी ब्रेकफ़ास्ट (Breakfast Recipes) से. 

Breakfast Recipes
Source: entrepreneur

इसलिए कुछ ऐसे ही हेल्दी ब्रेकफ़ास्ट रेसिपी (Breakfast Recipes) हैं, जिन्हें आप सुबह-सुबह फटाफट तैयार कर सकते हैं और ये हेल्दी भी हैं.

ये भी पढ़ें: 'बच्चे डिस्टर्ब न करें', इसलिए वर्क फ़्रॉम होम कर रही इस मां ने एक तोड़ू आइडिया शेयर किया है

Breakfast Recipes

1. बनाना और नट शेक (Banana and Nut Shake)

Banana and Nut Shake एक हेल्दी ब्रेकफ़ास्ट है, जिसे बनाने के लिए 2 केले, 1 कप दूध, 4 कटे बादाम, 2 अखरोट, 2 बड़े चम्मच शहद और 2 बड़े चम्मच कई तरह बीज लें और सबको ब्लेंड कर लें. तैयार है आपका टेस्टी और हेल्दी शेक.

Banana and Nut Shake
Source: divascancook

2. ग्रेनोला और दही (Granola and Curd)

दही और फ़्रेश बेरीज़ के साथ ग्रेनोला (Granola) लें. इसमें आप अपने पसंद के फ़्लेवर वाला ग्रेनोला ले सकते हैं. फिर इसे अच्छी तरह से मिला लें और सुबह के नाश्ते (Breakfast Recipes) में इसका आनंद लें.

ये भी पढ़ें: 'रात में नींद आती नहीं, वर्क फ़्रॉम होम में जाती नहीं' समस्या के शिकार लोगों के लिए 11 तोड़ू टिप्स

Granola and Curd
Source: kidspot

3. एग प्रोटीन शेक (Egg Protein Shake)

एग प्रोटीन शेक बनाने के लिए 1/3 कप दही, 1 अंडा और 1/2 कप ताज़े फलों का जूस लें. फिर इन सब चीज़ों को अच्छे से ब्लेंड कर लें. अगर आपको ठंडा पसंद है तो इसे फ़्रिज में रख दें.

Egg Protein Shake
Source: wickedstuffed

4. मूसली ओट्स (Muesli Oats)

पोषक त्तवों से भरपूर ओट्स को खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है, जिससे हमारे शरीर से बीमारियां दूर रहती हैं और हम हेल्दी रहते हैं. मूसली ओट्स को बनाने के लिए किसी बर्तन में 1/2 कप ओट्स और 1/4 कप मूसली लें फिर इसमें गर्म या ठंडा जैसा खाना हो वैसा दूध डालें. इसके बाद अच्छी तरह से मिक्स करके ऊपर से फ़ेवरेट फ़्रूट्स डालकर इसे खाएं.

Muesli Oats
Source: cdnparenting

5. फ़्रूट सैलेड (Fruit Salad)

फ़्रूट सैलेड को बनाने के लिए पहले मौसमी फल या आपको जो पसंद हो वो फल लें, उसे धोकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें इसके बाद इसमें नीबूं और नमक मिलाकर खाएं.

Fruit Salad
Source: wp

6. दही और चूड़ा (Curd and Chura)

दही और चूड़ा ज्यादातर घरों में मकर संक्राति वाले दिन खाया जाता है, लेकिन आप इसका सेवन रोज़ भी करें तो ये शरीर के लिए बहुत फ़ायदेमंद होगा. इसे बनाने के लिए पहले चूड़े को धो लें उसके बाद इसमें दही, सूखे मेवे और गुड़ मिलाएं. इसके अलावा, नमक, काला नमक और चाट मसाला मिलाकर भी खा सकते हैं.

Curd and Chura
Source: asianetnews

7. ग्रीन स्मूदी (Green Smoothie)

ग्रीन स्मूदी ठंड के मौसम में ज़्यादा सही रहती है क्योंकि इस मौसम कई तरह की हरे पत्ते वाली सब्ज़ियां आती हैं. इसे बनाने के लिए पालक के पत्ते, 1 केला, 1/2 आंवला, 1 गाजर और 2 बड़े चम्मच चिया सीड्स लेकर मिक्सी में बना लें. ब्लेंड करने के बाद स्मूदी को टेस्टी बनाने के लिए इसमें नमक, काली मिर्च, आधा चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच शहद मिलाएं. इसके बाद टेस्टी-टेस्टी स्मूदी का सेवन करें. इससे आप पूरे दिन फ़्रेश महसूस करेंगे.

Green Smoothie
Source: wp

8. आलू का पोहा (Batata Poha)

ब्रेकफ़ास्ट के लिए पोहा सबसे अच्छी और हेल्दी डिश है. इसे बनाने में समय भी कम लगता है. इसे बनाने के लिए भीगा चूड़ा, छोटे-छोटे कटे आलू, सब्ज़ी मसाले और धनिया लें. फिर सब चीज़ों को क्रमानुसार डाल कर बना लें. टेस्टी बनाने के लिए प्याज, नींबू, नमकीन और मूंगफली के दाने भी डाल सकते हैं.

Batata Poha
Source: archanaskitchen

9. सत्तू शरबत (Sattu Sharbat)

प्रोटीन से भरपूर सत्तू का शरबत बनाने के लिए 4 चम्मच सत्तू, 2 कप पानी, नमक, काली मिर्च, 1/4 कटा हुआ प्याज़, नींबू का रस और 1 बड़ा चम्मच कटा हरा धनिया सब लेकर अच्छे मिला लें. फिर इस मिश्रण का सेवन अपने ब्रेकफ़ास्ट में करें.

Sattu Sharbat
Source: toiimg

10. पीनट बटर और बनाना स्मूदी (Peanut Butter and Banana Smoothie)

पीनट बटर और बनाना स्मूदी एक हेल्दी ब्रेकफ़ास्ट (Breakfast Recipes) है. इसे बनाने के लिए केले, पीनट बटर, सोया दूध, योगर्ट, शहद और कुछ बर्फ़ के टुकड़ों को लेकर अच्छे से मिक्स कर लें. इसका सेवन रोज़ करने से आपको पूरे दिन के लिए एनर्जी मिलेगी.

Peanut Butter and Banana Smoothi
Source: joyfulhealthyeats

11. Banana Peanut Butter Chia Pudding

इस सुपरफ़ूड को बनाने के लिए थोड़े से चिया सीड्स, एक केला, थोड़ा पीनट बटर और दूध को मिलाकर अच्छे से ब्लेंड कर लें. अगर ठंडा पीना है तो थोड़ी देर के लिए फ़्रिज में रखे दें. इसके बाद इसका सेवन करें.

Banana Peanut Butter Chia Pudding
Source: eatthismuch

12. Avocado Toast with Egg

प्रोटीन से युक्त इस ब्रेकफ़ास्ट को बनाने के लिए कुछ पिसे हुए एवोकैडो को लेकर उसमें नमक और काली मिर्च डालें. फिर उसे ब्रेड पर अच्छे से लगा दें. इसके बाद अंडे की हाफ़ फ़्राई बनाकर उस पर परत दर परत रख दें. इस ब्रेकफ़ासट को करने में बाद आपको जल्दी भूख का एहसास नहीं होगा.

vocado Toast with Egg
Source: macheesmo

13.  Pumpkin Granola Yogurt Parfait

इस हेल्दी और टेस्टी ब्रेकफ़ास्ट को बनाने के लिए योगर्ट, मुट्ठी भर ग्रेनोला और कद्दू पाई काजू क्रीम (Pumpkin Pie Cashew Cream) लें. फिर इसमें छोड़ी सी दालचीनी छिड़क लें. ये कद्दू बीटा कैरोटीन से भरपूर एक हेल्दी ब्रेकफ़ास्ट रहेगा.

 Pumpkin Granola Yogurt Parfait
Source: media-allrecipes

14. Blueberry Almond Overnight Oats

पोषक तत्वों से भरपूर इस ब्रेकफ़ास्ट को बनाने के लिए ओट्स, चिया सीड्स, ब्लूबेरी, वेनिला, बादाम का दूध और मेपल सिरप लें. फिर सबको मिलाकर रात भर के लिए फ़्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें. अगली सुबह ब्रेकफ़ास्ट के समय इसमें कुछ बादाम और केले काटकर डालें और खाएं. अगर गर्म खाना है तो माइक्रोवेव में 1-2 मिनट के लिए गर्म भी कर सकते हैं.

Blueberry Almond Overnight Oats
Source: busygirlhealthyworld

15. Warm Fruit Bowl

ब्रेकफ़ास्ट में Warm Fruit Bowl एक हेल्दी और टेस्टी विकल्प है. सबसे पहले कुछ अपनी पसंद के फल लें फिर उसे नरम होने तक ओवन में रख दें. इसके बाद जब नरम हो जाएं तो बाहर निकालें और ऊपर से डार्क चॉकलेट और कुरकुरे टोस्टेड नारियल को डालें. इसके बाद एक बाउल में गर्म याठंडा दूध लेकर अखरोट के साथ इस मिश्रण को सर्व करें.

Warm Fruit Bowl
Source: nutritionstripped

ये ब्रेकफ़ास्ट जल्दी भी बन जाएंगी और हेल्दी भी रहेंगी.