किसी भी देश में घूमने जाने के लिए टूरिस्ट वीज़ा की आवश्यकता होती है. लेकिन कुछ देश ऐसे भी हैं, जो कई देश के नागरिकों को वीज़ा ऑन अराइवल यानी ई-वीज़ा की सुविधा देते हैं. इसे पाने के लिए बस आपको एक फ़ार्म भरना होगा और कुछ फ़ीस अदा करनी होगी.

चलिए इसी बात पर आपको बताते हैं उन देशों के बारे में, जो भारतीय नागरिकों को ई-वीज़ा की सुविधा प्रदान करते हैं.

1. सिंगापुर

Source: nationsonline.org

दुनिया की सबसे मंहगे शहरों में से एक है सिंगापुर. यहां भारतीयों को त्वरित वीज़ा ऑन अराइवल की सुविधा दी जाती है.

2. वियतनाम

Source: ttrweekly.com

दुनिया के सबसे ख़ूबसूरत देशों में वियतनाम का नाम भी शामिल है. यहां पर जाने के लिए वीज़ा की फ़ीस बहुत कम है. इंडियन्स के लिए ई-वीज़ा का ऑप्शन भी खुला है.

3. तुर्की

Source: paperlief.com

तुर्की में कई ऐतिहासिक स्मारक और खंडहर हैं. इनका दीदार करने के लिए आपको बस E-Visa के लिए अप्लाई करना है और पहुंच जाना है तुर्की.

4. श्रीलंका

Source: dailynews.lk

पड़ोसी देश श्रीलंका जाने के लिए भी भारतीय लोगों को वीज़ा के झंझट में पड़ने की ज़रूरत नहीं. यहां की वीज़ा आवेदन प्रकिया भी बहुत तेज़ है. 20 डॉलर में यहां का वीज़ा मिल जाएगा.

5. कंबोडिया

Source: wikimedia.org

इतिहास, मंदिर और दूसरे देश की संस्कृति में रूची है, तो आपको कंबोडिया ज़रूर जाना चाहिए. आप मात्र 30 डॉलर देकर यहां का ई-वीज़ा पा सकते हैं.

6. ओमान

Source: pinterest.com

पुराने और सुंदर समुद्री तट, शानदार पहाड़, मीलों लंबा रेगिस्तान जैसी आकर्षक पर्यटन स्थलों से भरा पड़ा है ये देश. आप भारतीय नागरिक होने का प्रूफ़ दिखाकर यहां का ई-वीज़ा आसानी से हासिल कर सकते हैं.

7. म्यांमार

Source: youtube.com

एक पहाड़ पर स्थित गोल्डन बुद्धा के दर्शन करने हैं, तो आपको म्यांमार जाना होगा. यहां पर भी भारतीयों को ई-वीज़ा की सुविधा दी जाती है.

8. मलेशिया

Source: crypto-news.in

ऊंची-ऊची इमारतों वाला मलेशिया प्राकृतिक खू़बसूरती से भी भरपूर है. यहां घूमने के लिए आप ई-वीज़ा के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

9. जॉर्जिया

Source: georgiantravelguide.com

यूरोपीय देश जॉर्जिया उन चुनिंदा देशों में से एक है जो ई-वीज़ा की सुविधा देता है. यहां पर आप राफ़्टिंग, स्कीइंग जैसे कई एडवेंचर स्पोर्ट्स का लुत्फ़ उठा सकते हैं.

10. अर्मेनिया

Source: tourmadly.com

शानदार पहाड़ और उत्कृष्ठ संस्कृति का धनी ये है देश. यहां पर 100 साल पुराने कई स्मारक हैं. यहां हाल ही में ई-वीज़ा की शुरुआत की गई है.

11.बहरीन

Source: nationsonline.org

फारस की खाड़ी में स्थित ये देश भारतीय नागरिकों को ई-वीज़ा की सुविधा देता है. दुबई के अलावा अगर अरब देशों की झलक देखनी हो, तो आपको यहां ज़रूर जाना चाहिए.

तो अब वीज़ा की चिंता छोड़ इन देशों की यात्रा पर निकल जाइए.