शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ख़ून का साफ़ होना बहुत ज़रूरी है. रक़्त अगर साफ़ न हो तो हमें बहुत सी हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं. जैसे फोड़े-फुन्सी, त्वचा से संबंधी रोग, तनाव आदि. अनियमित खाना और जंक फ़ूड हमारे ख़ून को दूषित कर देता है. इसके कारण बहुत सी बीमारियां हमारे शरीर को अपना शिकार बना लेती हैं. हालांकि, कई ऐसे खाद्य पदार्थ भी हैं, जो रक़्त को साफ़ कर सकते हैं.

चलिए जानते हैं ऐस ही फ़ूड आइटम्स के बारे में...

1. ब्रोकली

Source: happynewswebsite

ब्रोकली ख़ून को साफ़ रखने के लिए बेस्ट फ़ूड है. ये शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को निकालने में हेल्प करती है. इसमें विटामिन C, कैल्शियम, विटामिन K, ओमेगा-3 फै़टी एसिड, पोटेशियम, मैंगनीज, फ़ास्फ़ोरस जैसे पोषक तत्व होते हैं. इसका नियमित सेवन करने से ख़ून साफ़ होता है और हमारी इम्यूनिटी बढ़ती है.

2. नींबू

Source: youtube

रोज़ाना नीबूं को गरम पानी के साथ निचोड़ कर पीने से ख़ून साफ़ होता है. इसमें मौजूद मिनिरल्स और विटामिन शरीर के सभी विषैले तत्वों को भी बहार निकालने में हेल्प करते हैं. ये हमारी किडनी का भी ख़्याल रखता है.

3. पत्तेदार हरी सब्ज़ियां

Source: aajtaklite

पत्तेदार हरी सब्ज़ियां जैसे पालक, बथुआ, सरसों का साग, सोया आदि में क्लोरोफ़िल और एंटी-ऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं. ये रक़्त को साफ़ करने में मदद करते हैं. यही नहीं इनमें मौजूद एनज़ाइम्स लीवर को शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालने में भी हेल्प करते हैं.

4. अदरक

Source: zeenews

अदरक भी नेचुरल ब्लड प्यूरिफ़ायर का काम करता है. इसे खाने से ख़ून तो साफ़ होता ही है साथ में नई कोशिकाएं भी बनती हैं. इसे कच्चा खाने से अधिक फ़ायदा होगा.

5. गाजर

Source: myupchar

गाजर खाने से ख़ून साफ़ रहता है और त्वचा में भी निखार आता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन A, पोटेशियम, फ़ाइबर, बायोटिन, विटामिन C, मैंगनीज़, फ़ास्फ़ोरस जैसे पोषक तत्व होते हैं. ये रक़्त की गंदगी को दूर करने में मदद करते हैं.

6. ताज़े फल

Source: chezshuchi

ताज़े फल जैसे सेब, आलूबुखारा, अमरूद, नाशपाति आदि में Pectin Fibre होता है. ये ख़ून से विषैले पदार्थ निकालने में सहायक होता है. इसके अलावा स्ट्रॉबेरी और जामुन भी लीवर की शरीर से डिटॉक्स करने में हेल्प करते हैं.

7. चुकंदर

beetroot
Source: aajtak

चुकंदर में नाइट्रेट और कई प्रकार के एंटी-ऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं. एक रिसर्च में ये पाया गया है कि इसका जूस पीने से बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है. ये ख़ून की सफ़ाई करता है और लीवर को भी स्वस्थ रखता है.

8. गुड़

Source: hindirush

ये एक प्राकृतिक रक़्त शोधक है. गुड़ में मौजूद आयरन ख़ून में हिमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाता है. इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है. साथ ही शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को भी बाहर का रास्ता दिखाता है. ये शरीर से Clotted Blood को भी बाहर निकालता है.

9. हल्दी

Source: wellthy

हल्दी कमाल की एंटीबायोटिक होती है. इसके सेवन से रक्त की धमनियों में सूजन नहीं होती और उनमें वसा भी नहीं जमने देती. हल्दी वाला दूध पीने से रक़्त साफ़ होता है. इसलिए हल्दी को अपने भोजन में ज़रूर शामिल करें.

10. पानी

Source: bhaskar

पानी भी एक नेचुरल ब्लड प्यूरिफ़ायर है. हमारी किडनी मूत्र के माध्यम से शरीर से विषैले पदार्थों को निकालती है. इसमें पानी बहुत हेल्प करता है. आयुर्वेद के अनुसार, रात भर तांबें के बर्तन में रखे पानी को पीने से रक़्त शुद्ध होता है.

हेल्दी ब्लड सर्कुलेशन के लिए आज से ही ये फ़ूड खाना शुरू कर दें.

Lifestyle से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.