कई बार छोटी से मुसीबत भी जानलेवा साबित होती है. इसके पीछे वजह है जानकारी का अभाव. हमें मालूम ही नहीं होता कि जानलेवा परिस्थितियों में किस तरह के क़दम उठाने चाहिए. ऐसे में आज हम आपको बेहद ज़रूरी तथ्यों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप किसी भी अनचाही परिस्थिति में ख़ुद को सुरक्षित रख पाएंगे.

आइए, एक नज़र डालते हैं उन महत्वपूर्ण तथ्यों पर जो मुसीबत पड़ने पर हमारी जान बचा सकते हैं. 

1. 

emergency number
Source: boredpanda

अगर आपको किसी दूसरे देश में मदद की ज़रूरत हो और आपके पास इमेरजेंसी नंबर न हो तो, 112 पर कॉल करें. ये अंतर्राष्ट्रीय आपातकालीन नंबर है. ये आपको निकटतम हेल्प लाइन से जोड़ देगा.

2.

someone is following
Source: boredpanda

अगर आपको कभी ऐसा लगे कि कोई आपकी कार का पीछा कर रहा है तो चार बार दाएं मुड़ें. ये एक तरह से सर्कल घूमना है. अगर वे अभी भी आपके पीछे हैं तो इसका मतलब है कि वो आपको फ़ॉलो कर रहा है. ऐसे में घर जाने के बजाय पुलिस को कॉल करें या पुलिस स्टेशन पर पहुंचें.

3. 

Source: boredpanda

अगर रात में कभी आप गैस की गंध सूंघकर उठ जाते हैं, को कभी भी लाइट मच जलाइएगा. क्योंकि लाइट के स्विच की एक चिंगारी पूरे घर को उड़ा सकती है.  

4.

facts save your life
Source: boredpanda

यदि आप ग़लती से मधुमक्खी के छत्ते या ततैया के घोंसले को छेड़ देते हैं, तो बचने के लिए पानी में मत कूदिएगा. क्योंकि वे आपके पानी से बाहर आने का इंतज़ार करती रहेंगी. आपको चाहिए कि जितना तेज़ हो सके, वहां से भागिए. ऐसा करने पर वो कुछ देर बाद आपका पीछा करने बंद करे देंगे.  

5. 

Rohypnol
Source: hearstapps

अगर किसी पार्टी के दौरान आपको अपनी ड्रिंक का स्वाद नमकीन लगे, तो उसे फौरन पीना बंद कर दें. क्योंकि उसमें रोहिपनॉल (डेट रेप ड्रग्स) हो सकती है. इस ड्रग का इस्तेमाल लोग दूसरों को नशे में करके बलात्कार करने के लिए करते हैं.   

6. 

white eye
Source: boredpanda

तस्वीर में लाल आंख दिखना बेहद नॉर्मल है. रिफ़लेक्शन के कारण ऐसा हो जाता है. लेकिन अगर आपकी रेटिना पर सफ़ेद रंग दिखाई दे, तो ख़बरदार हो जाएं. क्योंकि इसका मतलब है कि आपकी आंखों में कुछ गड़बड़ी है. ये मोतियाबिंद, रेटिनी की समस्या या फिर आंखों का कैंसर भी हो सकता है.   

7. 

polar bear
Source: boredpanda

अगर कभी कोई ध्रुवीय भालू का आपके पीछे पड़ जाए, तो तुरंत कपड़े उतारकर भागने लगें. ध्रुवीय भालुओं का स्वभाव होता है कि वो पहले आपके कपड़ों को सूंघने और चेक करने लगेंगे. उसके बाद ही वो दोबारा आपका पीछा करेंगे.  

8. 

stabbed
Source: boredpanda

अगर कोई किसी को चांकू घोप दे, तो छुरे को तुरंत बाहर न निकालें. क्योंकि चांकू छेद में एक तरह से प्लग का काम करता है, जो खून को ज़्यादा बहने से रोकेगा. आप सिर्फ़ घाव पर दबाव डालें और पुलिस को फ़ोन कर दें.  

9. 

mountain lion
Source: wildrepublic

कभी पहाड़ी शेर सामने आ जाए तो अपनी पीठ दिखाने के बजाय धीरे-धीरे पीछे हटने लगें. दरअसल,बिल्लियां घात लगाकर शिकार करती हैं और वो हमला करने से पहले आपको पीछे पलटने का इंतज़ार करेंगी.  

10. 

wolf
Source: boredpanda

कभी भेड़िये सामने आ जाएं तो भागने के बजाय खड़े रहें. भेड़ियों को झुंड आप पर तब ही हमला करेगा, जा आप उनसे डरकर भागेंगे. वहीं खड़े रहने पर वो कुछ ही देर में आपको अकेला छोड़कर चले जाएंगे.  

11.

falling elevator
Source: boredpanda

अगर कभी लिफ़्ट अचानक से नीचे गिरने लगे तो अपनी पीठ के बल लेट जाइए. इससे आपकी जान बच सकती है.  

12. 

powerline
Source: qualitestgroup

अगर आपके बगल में बिजली की लाइन गिर जाए, तो चलने या दौड़ने मत लगें. इसके बजाय अपने पैरों को एकसाथ जोड़कर जंप करते हुए वहां से निकलें. ऐसा करने पर करंट आपके एक पैर से जाकर दूसरे से निकल नहीं पाएगा. ये तरकीब आपको हज़ारों वोल्ट के झटके से भी बचा सकती है.  

13. 

alligator
Source: publicdomainpictures

कभी आपको कोई मगरमच्छ पानी में घसीटने लगे तो उसकी नांक में उंगलियां डाल दें. ऐसा करने पर मगरमच्छ की नांक की वो सील टूट जाएगी, जिसकी मदद से वो पानी में घंटों रह सकता है. ऐसे में उसे आपको तुरंत छोड़कर पानी के बाहर आना पड़ेगा.   

14.

snow
Source: thoughtco

प्यार चाहें कितनी भी लगी है, लेकिन कभी भी ज़्यादा बर्फ़ नहीं खा लेनी चाहिए. क्योंकि पेट में ज़्यादा ठंडक आपको हाइपोथर्मिया से मार सकती है. ऐसे में बर्फ़ को पहले पिछलाएं, फिर पिएं.  

15. 

moving car
Source: boredpanda

कभी भी चलती से कार से कूदने की नौबत आए, तो सीधे फांद मत जाइए. पहले अपना एक पैर रखिए फिर तुरंत दूसरा. ऐसा करके आपकी स्पीड काफ़ी कम हो जाएगी और बचने की संभावना बढ़ जाएगी. 

16. 

Fire
Source: googleusercontent

हमेशा दरवाज़ा बंद करके सोना चाहिए. क्योंकि अगर घर में आग लगी तो दरवाज़ा बंद होने पर वो आपके कमरे के अंदर आसानी से नहीं पहुंच पाएगी.  

17. 

water
Source: thrfun

अगर कभी पानी से दालचीनी जैसी महक आए तो इसे कतई न पिएं. लोग अक्सर ज़हर की गंध को छिपाने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं.  

18. 

Condoms
Source: healthline

कॉन्डम आपको अनचाहे बच्चों से ही नहीं, बल्कि अनचाही परिस्थिति से भी बचा सकते हैं. अगर कभी आपको बहुत सारा पानी स्टोर करना पड़े और कोई दूसरा सामान न हो, तो आप कॉन्डम का यूज़ कर सकते हैं. ये एक गैलन पानी तक स्टोर कर सकता है. साथ ही, ये वॉटरप्रूफ़ होते हैं. ऐसे में आप माचिस, इलेक्ट्रॉनिक्स और बहुत सी ऐसी चीजें, जो गीली होने पर खराब हो सकती हैं, उन्हें सुरक्षित रूप से स्टोर कर सकते हैं.