दुनिया में सभी कोई न कोई काम करते हैं. बाहर वाले इन कामों की बारीकियों और रहस्यों से अनजान ही रहते हैं. ऐसे में लोग इसी अंदाज़े में रहते हैं कि हर जगह सब ठीक ही चल रहा होगा. मग़र हक़ीक़त हमेशा हमारी सोच से अलग और कभी-कभी ख़तरनाक होती है. 

इस बात का पता हमें भी तब चला, जब कुछ लोगों ने अपनी जॉब से जुड़े कुछ चौंकाने वाले रहस्य रेडिट और ट्विटर पर शेयर किए. यक़ीन मानिए, इन लोगों की कहानियां सुनने के बाद आपकी सोच बहुत से व्यवसायों को लेकर एकदम बदल जाएगी.

1. ट्रक ड्राइवर

हाइवे पर सफ़र तो हम सभी करते हैं, लेकिन आपको यक़ीनन इस बारे में पता नहीं होगा कि 10 में से 9 ट्रक ड्राइवर अपने विंडशील्ड पर स्मार्टफोन रखकर टीवी-सीरीज़ देखते हुए ट्रक चलाते हैं. ऐसे में हाइवे पर इन करामाती ट्रक ड्राइवरों से जितनी दूरी बनाकर चली जाए, उतना ही बेहतर है.

ये भी पढ़ें: ईरान में मौजूद है एक ऐसा अनोखा गांव, जहां लोग आज भी 10 हज़ार साल पुरानी गुफ़ाओं में रहते हैं

2. आटा फ़ैक्ट्री में काम करने वाले

Source: bloomberg

क्या आपको पता है कि गेहूं के आटे को ज़्यादा आकर्षक दिखाने के लिए इसमें क्लोरीन मिलाया जाता है. इससे आटे में ग्लूटेन का स्तर भी बढ़ जाता है और यही कारण है कि आज लोग ग्लूटेन के प्रति ज़्यादा सेंसटिव हैं.

3. ऑलिव ऑयल फैक्ट्री का कर्मचारी

Source: oliveoilmarket

एक ही तेल को 27 अलग-अलग कंटेनरों में रखकर अलग-अलग क़ीमतों पर बेचा जाता है. बस उनमें कुछ पर इम्पोर्टेड का लेबल लगा देते हैं और कुछ को उच्च गुणवत्ता वाला तेल बता दिया जाता है. लेकिन हर बोतल में वही तेल होता है.

4. आईटी इंजीनियर

Source: proit

जब आप किसी को अपना कंप्यूटर ठीक करने के लिए देते हैं, तो वो अक्सर आपकी हार्ड ड्राइव के डेटा को देखकर उसमें कुछ फ़नी और आपको शर्मिंदा कर सकने वाली चीज़ को ढूंढने की कोशिश करता है. इसलिए कहते हैं कि जब भी आप किसी को अपना कंप्यूटर ठीक करने के लिए दें, तो उसे पूरी तरह क्लीन करके ही दें. 

5. कैंडल फ़ैक्ट्री 

Source: healthline

पैराफिन मोमबत्तियां ख़तरनाक और ज़हरीली होती हैं. ये इतनी ख़तरनाक हैं कि इन्हें बनाने वाला भी इनका इस्तेमाल नहीं करना चाहता. 

6. Sommelier

Source: masterclass

क्या आप जानते हैं कि वाइन शाकाहारी नहीं है. क्योंकि इसकी फ़िल्टरिंग (रिफाइनिंग) प्रक्रिया में अंडे की सफेदी और कभी-कभी इसिंगग्लास (मछली के हिस्से) का उपयोग किया जाता है. 

7. मूवी थियेटर

Source: mashed

पॉपकॉर्न का एक बड़ा बैग जो आपको क़रीब 400 रुपये से ज़्यादा का मिलता है, उसे बनाने की कॉस्ट 50 रुपये भी नहीं  आती है. 

8. इंटरनेट सर्विस

Source: bigfootbroadband

ज़्यादातर सब्सक्रिप्शन सर्विस समय के साथ दाम बढ़ाती हैं, क्योंकि उन्हें ऐसा लगता है कि आप उन्हें छोड़ेंगे नहीं. ये फोन बिल, केबल पैकेज, इंटरनेट सेवा जैसे सभी सेवाओं पर लागू होता है. ऐसे में अग़र आप उन्हें ये कहें कि आप इतनी महंगी सर्विस नहीं ले सकते और आप उन्हें छोड़ भी सकते हैं, तो आपके लिए क़ीमतें कम भी की जा सकती हैं. 

9. मैकेनिक

Source: imagine-america

अग़र आप कहीं घूमने जा रहे हों और आपके पास कार खड़ी करने की जगह नहीं है, तो उसे मैकेनिक को दे दें. आपको जानकर हैरानी होगी कि बहुत से लोग ऐसा करते हैं. क्योंकि पार्किंग में रखने में जो खर्चा आएगा, उससे कहीं कम दाम पर आप क़रीब महीनेभर के लिए अपनी गाड़ी मैकेनिक के पास छोड़ सकते हैं. 

10. फार्मासिस्ट

Source: mishpacha

एक फार्मासिस्ट ने बताया कि उसने कई दवा बनाने वाली फ़ैक्ट्रियों में काम किया है. हर जगह एक ही नियम है कि अगर दवा फ़र्श पर गिर जाए, तो उसे वापस उठाकर बोतल में डाल दें. ऐसे में जिन दवाओं को आप साफ़-सुथरा समझते हैं, वो उतनी हैं नहीं. 

11. डॉक्टर

Source: financialexpress

एक डॉक्टर का कहना है कि वो जिस चीज़ में स्पेशलिस्ट होते हैं, उसे सीखने में वो इतना समय खर्च करते हैं कि वो दूसरी चीज़ों के बारे में लगभग-लगभग कुछ भी नहीं जान पाते. 

12. शेफ़

Source: craftventures

अग़र आप एक बिज़ी रेस्टोरेंट में खाना खा रहे हैं, तो इसके पूरे-पूरे चांस हैं कि आपके शाकाहारी बर्गर को तैयार करने में उसी चिमटे का इस्तेमाल होगा, जिससे चिकन को तैयार किया गया है.

Source: Brightside