बढ़िया गरमा गरम 'मोमोज़' कौन नहीं खाना चाहता. ख़ासकर लाल चटनी के साथ अगर मोमोज़ दिख जाएं, तो कुछ लोग पलक झपकते ही 2-3 मोमोज़ चाप जाते हैं. देश के अन्य शहरों की तरह लखनऊ वाले भी इस स्ट्रीट फ़ूड के दीवाने हैं. यहां जगह-जगह आपको 'मोमोज़' बिकते दिख जाएंगे.

Source: vogue

हालांकि, हर जगह का स्वाद लाजवाब ही हो, ये तो ज़रूरी नहीं. ऐसे में आज हम आपको लखनऊ की कुछ बेहतरीन जगहों को बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप टेस्टी मोमोज़ का मज़ा ले सकते हैं.

1.Yellow Bakery

सड़क किनारे खड़े होकर गर्मागर्म मोमोज़ खाने का अपना अलग ही मज़ा है. 'Yellow Bakery' में आपको कुछ ऐसा ही फ़ील मिलेगा. यहां सब्जियों, पनीर और चिकन वाले 3 तरह के बढ़िया मोमोज़ मिलते हैं. इनका स्वाद तो ज़बरदस्त है ही, साथ ही ये पॉकेट फ़्रेंडली भी हैं.

पता- B 103, सहारा प्लाज़ा, पत्रकार पुरम, गोमती नगर.

2. Red Dragon

'Red Dragon' के मोमोज़ का स्वाद वाकई में सबसे अलग है. बढ़िया स्टफ़िंग के साथ यहां के 'स्टीम्ड मोमोज़' का कोई जवाब नहीं है. यहां आपको इंडो-चाइनीज़ ज़ायका परोसा जाता है. एक बार यहां मोमोज़ खाने के बाद यकीनन आप दोबारा वापस आने से ख़ुद को रोक नहीं पाएंगे.

पता- B 749, सेक्टर C, महानगर.

3. The Fat Dumpling Momo Cafe

शहर के 1090 चौराहे पर पहुंचिए तो 'The Fat Dumpling Momo Cafe' के मोमोज़ खाना कतई मत भूलिए. कम क़ीमत पर यहां लाजवाब टेस्ट मिलता है. पुदीने की हरी चटनी के साथ यहां के 'तंदूरी मोमोज़' का स्वाद बेमिसाल है. साथ ही यहां 'स्पेशल मोमो सूप' का मज़ा भी ले सकते हैं.

पता- 1090 चौराहा, गोमतनीगर.

4. The Mountain Cafe

अगर आप मोमोज़ के साथ-साथ बढ़िया क्वालिटी, सही दाम और साफ़-सफ़ाई जैसे सारी चीज़ों की तलाश में है, तो फिर 'The Mountain Cafe' आपके लिए सबसे मुफ़ीद जगह है. यहां आपको रेगुलर मोमोज़ के साथ बटर चिकन और Peri-Peri मोमोज़ खाने को भी मिलेंगे.

पता- D-130, सहारा प्लाज़ा, विकास खंड 1, पत्रकार पुरम, गोमती नगर.

5. Quick Bites

लखनऊ में अगर आप भूतनाथ एरिया के आसपास रहते हैं या फिर यहां से गुज़र रहे हों तो 'Quick Bites' ज़रूर जाएं. यहां पर आपको वेज और नॉनवेज दोनों में ही मोमोज़ के ऑप्शन मिलेंगे.

पता- भूतनाथ मेट्रो स्टेशन के नीचे, इंदिरा नगर.

6. Wow! Momo

नॉर्थ इंडिया में 'Wow! Momo' सबसे ज़्यादा पॉपुलर फ़्रेंचाइज़ी है. लखनऊ में तो इसके ज्वाइंट्स हर जगह आसानी से मिल जाएंगे. शहर में 11 जगहों पर ये मौजूद है. यहां रेगुलर स्टीम्ड मोमोज़ के अलावा कई वैराइटी मिल जाएंगी. इसमें Tandoori, Thukpas, Momo-Burgers वगैरह शामिल है.

पता- शहर भर में कई आउटलेट्स हैं. 

7. Nainital Momos

अगर वाकई में आप मोमोज़ के शौकीन हैं, तो फिर 'Nainital Momos' के बारे में आपको पता ही होगा. कभी सड़क किनारे ट्रॉली पर मोमोज़ बेचने की शुरुआत करने वाले Nainital Momos की आज शहर के बड़े बाज़ारों में 5 ब्रांच हैं. यकीनन ये शहरवालों का प्यार और यहां को मोमोज़ का स्वाद ही है, जिसने इस प्लेस को इनती तरक्की दिलाई है.

पता- गांधी आश्रम के पास, मल्टी-लेवल पार्किंग, हजरतगंज. (इसके अलावा शहर में कई आउटलेट्स हैं)

Source: knocksense