हम सुबह से लेकर रात तक हर वक़्त किसी न किसी ब्रैंड से घिरे रहते हैं. टूथपेस्ट से ले कर बेडसीट तक सब ब्रैंड है. शॉपिंग मॉल में जब भी हम कुछ लेने जाते हैं, तो ब्रैंड देख कर कई बार लेते हैं कि आने वाले कुछ टाइम में हम क्या इस्तेमाल करने वाले हैं. लेकिन क्या आपको पता है, हमारी रोज़मर्रा में इस्तेमाल होने वाली चीज़ें जिसे हम एक दूसरे का राइवल समझते हैं वो असल में एक ही कंपनी के दो प्रोडक्ट्स हैं. सुन कर हैरान ज़रुर हुए होंगे आप, लेकिन ये सच है. चलिए आपको बताते हैं कि कौन-कौन सी कंपनी एक ही प्रोडक्ट्स दो नाम मार्केट में लेकर आई. और आपकी आंखों में राइवल की धूल झोंक रही हैं.  

रिस्ट वॉच

शुरू करते हैं लग्ज़री सेक्शन यानी घड़ियों से. वैसे तो आपने कई बड़े ब्रैंड सुने होंगे, जैसे Omega, Rado, Tissot. जिनकी घड़ियां शानदार तो होती हैं, लेकिन उनकी कीमत और भी शानदार होती है. हम अक्सर इन ब्रैंड के बीच फ़से दिखते हैं कि कौन सी घड़ी हमारे लिए सही रहेगी और कौन सा ब्रैंड हमारी पर्सनालिटी के साथ जाएगा. लेकिन आप ये जान कर हैरान रह जाएंगे कि ये सब एक ही Swatch Group के अलग- अलग ब्रैंड हैं.  

Watch
Source: Dmarge

वॉशिंग पाउडर

हमारे घरों में वॉशिंग पाउडर का इस्तेमाल तो होता है, लेकिन आपको पता है दो सबसे बड़े राइवल दिखने वाले ब्रैंड रिंन और सर्फ़ एक्सल एक ही कंपनी के प्रोडक्ट्स हैं. हिन्दुस्तान लीवर नाम की इस कंपनी के ये दोनों प्रोडक्ट्स अक्सर मार्केट में विज्ञापन के ज़रिए एक दूसरे को राइवल दिखाने की कोशिश करते हैं और लोगों के लिए अच्छे आप्शन की तरह दिखते हैं.

Washing Powder
Source: Business

टूथपेस्ट

Closeup और Pepsodent इन दोनों ब्रैंड्स ने मार्केट में धूम मचा रखी है. दोनो के कई अलग-अलग फ़्लेवर्स एक दूसरे को कॉम्पटीशन देते दिखाई देते हैं. लेकिन ये दोनों ब्रैंड भी एक ही कंपनी के ही है. सुन कर थोड़ा अजीब लगा होगा, लेकिन ये सच है और इन दोनों ब्रैंड्स को भी ओन कर वाली कंपनी कोई और नहीं हिन्दुस्तान लीवर ही है.

Toothpaste
Source: Stlawrence

सनग्लास 

जब भी सनग्लासेज़ के लिए पहला ब्रैंड याद आता है वो है Ray-ban और Revo. ये दो ब्रैंड्स मार्केट के सबसे बड़े दो राइवल भी रहे हैं. लेकिन इन दोनों को बनाने वाली कंपनी एक ही है और उस कंपनी का नाम है Luxottica. इस कंपनी ने अपने प्रोडक्ट्स और दोनो की मार्केटिंग इस तरीक़े से की लोगों को ये कभी एक कंपनी के प्रोडक्ट लगे ही नहीं.

Sunglasses
Source: Istock

शैम्पू

हमारे घर के वॉशरुम में मिलने वाला आम प्रोडक्ट है शैम्पू. डव और सनसिल्क हमारे वॉशरूम में घुसने का हर कोशिश करते हैं. लेकिन ये दोनों प्रोडक्ट एक कंपनी के हैं, लेकिन आपको हमेशा एक दूसरे के राइवल ही दिखते होंगे.

Shampoo
Source: Good

ब्यूटी प्रोडक्ट्स

Garnier और L'Oreal के बीच अपने प्रोडक्ट्स को लोगों के बीच पहुंचाने की होड़ दोनों कंपनियों में लगी होती है. लेकिन आप जानकर हैरान रहेंगे कि L’Oreal ही कंपनी है, Garnier भी उसका ही ब्रैंड है. वैसे ही P&G का ही प्रोडक्ट है Pantene और Head & Shoulder. जिसकी मार्केटिंग भी एक दूसरे के राइवल के रुप में की जाती है.

Beauty Products
Source: Toi

आप भी अब ध्यान रखें कि विज्ञापन देख कर कभी भी किसी प्रोडक्ट के पीछे न भागें, जो आपको सही लगे वही अपने लिए चुनें.