जैसे ही आप बूढ़े होने लगते हैं, आपके शरीर में भी कई प्रकार के बदलाव होने लगते हैं. वृद्धावस्था में अक्सर नींद न आने या कम आने की शिकायत लोग करते हैं. लेकिन ऐसा क्यों होता है, ये बहुत कम लोग जानते हैं. चलिए आपको बताते हैं कि आख़िर वो कौन से कारण है, जिनकी वजह से बुज़ुर्गों की नींद में खलल डाल रही हैं.

1. दवाइयां

older people sleep
Source: insightplus

इस अवस्था में लोगों को कई प्रकार की बीमारियां घेर लेती हैं. ऐसे में बुज़ुर्गों को कई प्रकार की दवाइंया खानी पड़ती हैं. इनके शरीर पर कुछ साइड इफ़ेक्ट हो सकते हैं, जिनमें नींद न आना भी एक है. इसलिए इस बारे में डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें.

2. अवसाद

older people sleep
Source: bestpsychiatristindelhi

वृद्ध लोगों की संज्ञानात्मक क्षमता कम हो जाती है. इसके चलते वो उनपर भावनात्मक दबाव बनने लगता है और वो अवसाद ग्रस्त हो जाते हैं. अवसाद भी नींद न आने की एक वजह है.

3. खर्राटे लेना

older people sleep
Source: everydayhealth

ये समस्या वैसे तो किसी भी उम्र के लोगों में हो सकती है, लेकिन बुज़ुर्गों में खर्राटे लेने की समस्या अधिक पाई जाती है. ऐसा गर्दन के आस-पास अधिक वसा जमा होने से होता है. इसे आप व्यायाम कर दूर कर सकते हैं.

4. सूर्य की रोशनी में कम रहना

older people sleep
Source: sunsprite

बुज़ुर्ग लोग अक्सर घर से कम ही बाहर निकलते हैं. इस कारण वो सूर्य की रोशनी में कम रह पाते हैं. इसकी वजह से Circadian Rhythm पर रोक लगती है, जो रात की नींद उड़ा देता है.

5. Heartburn

older people sleep
Source: health

सीने में जलन यानी एसिडिटी की समस्या के कारण भी बुज़ुर्गों को नींद कम आती है. इससे बचने के लिए आप शाम के 7 बजे के बाद खाना खाने से परहेज कर सकते हैं.

6. अनावश्यक शोर

older people sleep
Source: mix

अगर आप सोने जा रहे हैं और आपके आस-पास शोर मच रहा है, जैसे कुत्ते का भौंकना, कार का अलार्म आदि. इससे भी आपकी नींद टूट जाती है. इससे बचने के लिए आप Noise-Canceling Plugs का इस्तेमाल कर सकते हैं.

7. Menopause

older people sleep
Source: health

Menopause के कारण महिलाओं में मूड स्विंग होने की समस्या बढ़ जाती है. ऐसे में उन्हें नींद नहीं आती. इसे आप डॉक्टर की सलाह लेकर दूर कर सकते हैं.

अगर आपके घर में कोई बुज़ुर्ग है, तो उन्हें इस बारे में ज़रूर बताएं.

इस तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.