Uttar Pradesh Things: मैं उत्तरप्रदेश हूं, जो एक ज़िला नहीं बल्कि कई संस्कृतियों, त्योहारों और रीति-रिवाज़ों का संगम है. जहां सिर्फ़ गुटखे की पिक और ट्रैफ़िक की किच-किच नहीं, बल्कि शादियों को मनोरंजन, घाटों की पवित्रता भी है. जिसे तुम सबने इन कमियों के नीचे कहीं दबा दिया है. हर तरफ़ सिर्फ़ बात होती है यूपी में गंदगी बहुत है तो कोई कहता है यूपी में गुंडई बहुत है. ऐसा नहीं है इसके अलावा भी यूपी में बहुत कुछ है. जिसे आप देख सकते हैं, महसूस कर सकते हैं और उसका आनंद ले सकते हैं. शुरुआत तब होगी जब हम उत्तर प्रदेश की उस अच्छाई को देखना शुरू करेंगे, तब होगी जब उसके बारे में जानने की चाह हममें होगी. 

Uttar Pradesh Things
Source: tripcdn

उत्तर प्रदेश को एक अलग तरह से देखने का नज़रिया मैं आपको दूंगी और बताऊंगी क्या-क्या ऐसी चीज़ें हैं जो सिर्फ़ और सिर्फ़ उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh Things) के शहर और गांव में ही देखने को मिल सकती है और कहीं नहीं, जो वाकई में बहुत एक्साइटिंग और रोमांचक हैं. 

ये भी पढ़ें: यूपी वालों के घरों में बनने वाले इन 9 पकवानों के स्वाद के आगे रेस्टोरेंट का खाना भी फ़ेल है

1. नकटौरा

जिस दिन लड़के की बारात जाती है और दिन घर की औरतें नकटौरा करती हैं, जिसमें सिर्फ़ औरतें होती हैं और वही लड़का बन कर डांस करती हैं.

Uttar Pradesh Things
Source: ytimg

2. होली गंगा मेला

होली के 5वें दिन बाद कानपुर में गंगा मेला होता है, इसकी महत्ता होली के दिन से भी ज़्यादा होती है. कानपुर के सरसैया घाट पर गंगा मेला लगता है और जमकर होली खेली जाती है. ये होली क्रांतिकारियों की याद में खेली जाती है.

Uttar Pradesh Things
Source: amarujala

3. परेड की बाबा बिरयानी

टेस्टी चिकन बिरयानी खानी है तो कानपुर में परेड ज़रूर जाइएगा और बाबा बिरयानी ज़रूर खाइएगा. अब बाबा बिरयारी की एक ब्रांच लखनऊ में भी खुल गई है. 

Uttar Pradesh Things
Source: zmtcdn

4. पानी के साथ कुछ मीठा

गर्मी के दिनों में यूपी के हर घर में एक रिवाज है कि कोई भी बाहर से थका आएगा तो पानी के साथ पेठा या कुछ मीठा ज़रूर दिया जाता है, जिसकी कमी मेट्रो सिटी में बहुत खलती है.

Uttar Pradesh Things
Source: anufoodclub

5. मथुरा की लठमार होली

मथुरा में नंदगांव और बरसाना की लट्ठ और ढाल से खेली जाने वाली लठमार होली में महिलाएं लाठियां बरसाती हैं और पुरूष लाठियों की मार को ढाल पर सहते हैं. कहते हैं, लाठियों का प्रहार जितना तेज़ होता है श्रीकृष्ण और राधारानी के गांव बरसाना में लोगों के बीच प्रेम उतना ही बढ़ता है.

Uttar Pradesh Things
Source: amarujala

6. टैम्पो

यूपी (Uttar Pradesh Things) में सफ़र करने के लिए टैम्पो की सवारी का सहारा लेना पड़ता है

Uttar Pradesh Things
Source: jagranimages

7. भुने आलू की डिश

भुने आलू चटनी के चटकारे के साथ खाने का अपना अलग ही अंदाज़ है. इसे भुने लाल मिर्च या लहसुन की चटनी के साथ खाया जाता है. यूपी के फ़र्रुखाबाद में तो इसे ख़रीदने के लिए लोगों की लाइन लगी रहती है.

Uttar Pradesh Things
Source: recipesinhindi

8. नवरात्र में लगने वाला मेला

कानपुर के बारादेवी मंदिर में नवरात्र के दिनों में बहुत बड़ा मेला लगता है, जिसमें आप मिट्टी के बर्तन से लेकर कोई भी सामान ले सकते हैं साथ ही झूलों का भी आनंद ले सकते हैं. इसके अलावा, सहारनपुर के शाकुंभरी देवी मंदिर में भी बहुत बड़ा मेला लगता है, जहां दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं.

Uttar Pradesh Things
Source: s3waas

9. पहले आप

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh Things) ही एक ऐसी जगह जहां 'पहले आप' का नियम लागू होता है बाकी हर जगह पहले दूसरे आते हैं फिर आप आते हैं.

Uttar Pradesh Things
Source: newstrack

10. गंगा जमुनी तहज़ीब

'गंगा-जमुनी तहज़ीब' शब्द समूह का उपयोग सबसे पहले 19वीं सदी में भारतीय इतिहास में विभिन्न समुदायों के अंतरसंबंधों और देश में सांझा संस्कृति के उदय के लिए किया गया था.

Uttar Pradesh Things
Source: assettype

11. बनारस का पान

बनारस की शान बनारसी पान को बनारस आने वाला हर शख़्स एक न एक बार बनारसी पान का स्वाद ज़रूर चखता है और अगर आपने बनारस में हो कर बनारसी पान नहीं खाया है तो आपका वहां होना और जाना बेकार है.

Uttar Pradesh Things
Source: curlytales

12. मटर का निमोना 

सर्दियों में यूपी में शायद ही कोई ऐसा घर होगा जहां मटर का निमोना (Uttar Pradesh Food) न बने. इसके बिना तो सर्दियां अधूरी हैं. 

Uttar Pradesh Things
Source: abplive

उत्तर प्रदेश के प्रति अपने नज़रिये को बदलिए और अगर उत्तर प्रदेश में हैं तो बस आनंद लीजिए और लखनऊ में हैं तो 'मुस्कुराइए क्योंकि आप लखनऊ में हैं'.