इस दुनिया में कई ऊंची और आलीशन बिल्डिंग्स मौजूद हैं. आपने देखी भी होंगे. मगर बहुत कम ऐसी इमारतें होती हैं, जिन्हें देखकर यक़ीन करना मुश्किल होता है कि ये वास्तव में हमारी आंखों के सामने खड़ी हैं. ये बिल्डिंग्स इंसानी इंजीनियरिंग का वो बेमिसाल नमूना हैं, जो किसी चमत्कार से कम नहीं है.

तो आइए, आज कुछ ऐसी ही आधुनिक इमारतों पर एक नज़र डालते हैं.

1. द लोटस बिल्डिंग, वुजिन (चीन)

The Lotus Building
Source: brightside

इस बिल्डिंग को एक आर्टिफिशियल झील पर बनाया गया है. मौसम कोई भी हो ये कमल हमेशा खिला रहता है. इसे बनाने का मकसद भी यही है. इमारत में शहर के प्लानिंग ब्यूरो का ऑफ़िस है.

ये भी पढ़ें: ये 20 फ़ैशन डिज़ाइनर्स काम करते वक़्त माल फ़ूंक कर बैठे थे शायद, तभी लोगों के साथ मज़ाक हो गया

2. क्यूबिक हाउस, रॉटरडैम (नीदरलैंड)

Cubic Houses
Source: brightside

रॉटरडैम में ओवरब्लाक स्ट्रीट पर 40 घरों का एक समूह है. इन्हें देखकर ऐसा लगता है कि मानो पूरी दुनिया ही उलट गई है. इस इमारत की सभी दीवारें और खिड़कियां 45 डिग्री के कोण पर हैं.

3. एटोमियम, ब्रसेल्स (बेल्जियम)

Atomium
Source: brightside

इमारत को देखकर ऐसा लगता है कि ये सिर्फ धातु से बनी एक विशाल मूर्ति है. हालांकि, ऐसा है नहीं. ये एक इमारत है, जिसे नौ स्टेनलेस स्टील के गोलों को ऐसे जोड़ा गया है. ट्यूब की मदद से लोग एक गोले से दूसरे गोले में जा सकतेहैं.ं इसमें म्यूज़ियम से लेकर रेस्टोरेंट तक मौजूद है.

4. सिटी ऑफ़ आर्ट एंड साइंस, वालेंसिया (स्पेन)

City of Arts and Sciences
Source: brightside

वालेंसिया में पार्क के बीच में पानी के ठीक ऊपर स्थित ये इमारतें आधुनिक वास्तुकला का एक और उत्कृष्ट उदाहरण है. इसे देखने पर ऐसा लगता है कि मानो ये किसी बड़े जानवर का कंकाल हो. परिसर में 5 इमारतें हैं. एक ढका हुआ प्लाजा, एक आईमैक्स सिनेमा, एक पार्क, एक विज्ञान संग्रहालय और एक समुद्र विज्ञान पार्क भी है. 

5. हेदर अलीयेव सेंटर, बाकू (अज़रबैजान)

Heydar Aliyev Center
Source: brightside

हेदर अलीयेव सेंटर बाकू में सबसे ज़्यादा फ़ेमस इमारत है. वास्तुकार ज़ाहा हदीद ने इसे डिज़ाइन किया है,जो एलियन आकृतियों के प्रति अपने प्यार को लेकर मशहूर हैं. इमारत के अंदर प्रदर्शनी हॉल और ऑफ़िस हैं. 

6. एम्पोरिया शॉपिंग मॉल, माल्मो (स्वीडन)

Emporia shopping mall

यह शॉपिंग सेंटर स्कैंडिनेविया में सबसे बड़ा है. इस मॉल को देखकर ऐसा आभास होता है कि ये बस गिरने ही वाला है. मॉल के अंदर लोगों को रंगीन एस्केलेटर, बैठने की बेंच के बजाय झूले मिलेंगे. अंदर हैंगिंग गार्डन भी मौजूद है. 

7. ला मुरल्ला रोजा, कैलपे, (स्पेन)

La Muralla Roja
Source: brightside

स्पेन के दक्षिण में एक हाउसिंग प्रोजेक्ट है जहां हर कोई रहना पसंद करेगा. इसे लोग लाल दीवार के नाम से जानते हैं. बिल्डिंग के अंदर लाल की जगह बैंगनी और नीलें रंग का इस्तेमाल किया गया है. 

8.कला विज्ञान संग्रहालय,  सिंगापुर 

 ArtScience Museum
Source: brightside

ये संग्रहालय सिंगापुर के मुख्य आकर्षणों में से एक है. इसका आकार कटी हुए हथेली या कमल के फूल की याद दिलाता है. पीछे की ओर 3 गगनचुंबी इमारतें बनी हैं, जिनके ऊपर एक जहाज है. इसे मरीना बे सैंड्स कहते हैं, जो एक आलीशान होटल है.

9. कैपिटल गेट, अबू धाबी (संयुक्त अरब अमीरात)

Capital Gate
Source: brightside

520 फीट और 35 मंज़िला इमारत, शहर में सबसे ऊंची बिल्डिंग्स मं से एक है. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने कैपिटल गेट को 'दुनिया का सबसे ज़्यादा झुकाव वाला मानव निर्मित टावर' के रूप में प्रमाणित किया है. ये टॉवर 18 डिग्री झुका हुआ है, जबकि पीसा की मीनार केवल 4 डिग्री झुकी है.  

10. मार्कथल, रॉटरडैम (नीदरलैंड)

Markthal
Source: brightside

यहां का मार्केट हॉल दुनिया में सबसे ज़्यादा खूबसूरत है. यहां तक ​​कि नीदरलैंड की महारानी भी उद्घाटन समारोह में आई थीं. बाज़ार एक आवासीय भवन के अंदर एक मेहराब के आकार में स्थित है. इमारत के अंदर के हिस्से को अर्नो कोएनन की फल, सब्जी, मछली और फूलों की कलाकृति से सजाया गया है. इसलिए कुछ लोग बाज़ार को रॉटरडैम का सिस्टिन चैपल कहते हैं. 

11. गुगेनहाइम संग्रहालय, बिलबाओ (स्पेन)

Guggenheim Museum
Source: brightside

ये Deconstructivism की शैली में दुनिया की सबसे शानदार इमारतों में से एक है. संग्रहालय में स्थायी और अस्थायी दोनों तरह की प्रदर्शनियां हैं. स्थायी प्रदर्शनी 20वीं सदी की कला को समर्पित है. 

12. कुन्स्तौस ग्राज़, ग्राज़ (ऑस्ट्रिया)

Kunsthaus Graz
Source: brightside

मॉडर्न आर्ट की इस गैलरी को 'फ्रेंडली एलियन' कहा जाता है. कुछ लोगों को इमारत के आकार में व्हेल  का दिल दिखाई देता है. Kunsthaus को blob वास्तुकला की शैली में बनाया गया है.

13. लोटस टेंपल, दिल्ली

Lotus Temple
Source: brightside

'लोटस टेंपल' को पर्शियन आर्किटेक्ट फ़रीबर्ज सहबा ने डिज़ाइन किया था. दुनिया भर में आधुनिक वास्तु कला के नमूनों में से एक 'लोटस टेंपल' भी है. इसका निर्माण बहा उल्लाह ने करवाया था, जो कि बहाई धर्म के संस्थापक थे. इसलिए इस मंदिर को 'बहाई मंदिर' भी कहा जाता है.इस मंदिर को किसी एक धर्म के दायरे में समेटकर नहीं रह गया. यहां सभी धर्म के लोग आते हैं और शांति और सुकून के लिए आते हैं. ये ख़ूबसूरत मंदिर अधखिले कमल की आ‍कृति में संगमरमर की 27 पंखुड़ियों द्वारा बनाया गया है. मंदिर चारों ओर से 9 दरवाजों से घिरा है और बीचोंबीच एक बहुत बड़ा हॉल स्थित है.